इन बातों का ध्यान रखें तो आपका सोशल मीडिया एकाउंट बना रहेगा सुरक्षित

By प्रियांशु द्विवेदी
July 17, 2020, Updated on : Sat Jul 18 2020 04:57:09 GMT+0000
इन बातों का ध्यान रखें तो आपका सोशल मीडिया एकाउंट बना रहेगा सुरक्षित
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

नीचे दी गईं कुछ बेसिक बातों का ध्यान रखते हुए आप अपने सोशल मीडिया एकाउंट को और अधिक सुरक्षित बन सकते हैं।

(सांकेतिक चित्र)

(सांकेतिक चित्र)



बीते दिनों ट्विटर पर उस समय हल्ला मच गया जब दुनिया के दिग्गज लोग जैसे एलन मस्क, बिल गेट्स, जेफ़ बेज़ोस और एप्पल आदि के आधिकारिक ट्विटर एकाउंट हैक हो गए और हैकर्स ने बिटक्वाइन के जरिये लोगों के साथ धोखाधड़ी को भी अंजाम दिया गया। यह सब काफी तेजी से हुआ, ऐसे में जब तक ट्विटर इस पर एक्शन ले पाता, तब तक लोगों का लाखों रूपये का नुकसान हो चुका था।


यह घटना बड़े स्तर की है, कहा जा रहा है कि किसी बड़े हैकर या हैकर्स के ग्रुप ने इस घटना को अंजाम दिया होगा, लेकिन इस घटना के साथ ही अब आपको भी अपने सोशल मीडिया एकाउंट की सुरक्षा पर एक नज़र डाल लेनी चाहिए, जिससे आपकी लापरवाही आपके लिए नुकसान का जरिया ना बन जाए।


सोशल मीडिया एकाउंट आज हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुके हैं, लेकिन कुछ जरूरी बातों का ध्यान ना रखते हुए हम अंजाने में इनके जरिये ऐसी जानकारी भी शेयर कर बैठते हैं, जिससे हमें कई तरह का नुकसान हो सकता है। इससे बचा जा सकता है, बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

पासवर्ड है सबसे बड़ा हथियार

आपके सोशल मीडिया एकाउंट पर लॉगिन करने के लिए जिस चाभी की आवश्यकता है, वो पासवर्ड ही है। आपके द्वारा किया गया पासवर्ड का चुनाव ही यह तय करता है कि आपका सोशल मीडिया एकाउंट कितना सिक्योर है, ऐसे में हमेशा याद रखें कि आपका पासवर्ड ‘स्ट्रॉंग’ होना चाहिए। स्ट्रॉंग पासवर्ड में आप कैपिटल लेटर्स, स्माल लेटर्स, नंबर्स और साइन का मिलाजुला रूप तैयार कर सकते हैं, जिसका अनुमान लगाना किसी के लिए संभव ना हो।


अगर आपने अपने पासवर्ड को लंबे समय से नहीं बदला है तो याद रखें कि आप अपने अकाउंट का पासवर्ड समय-समय पर जरूर बदलते रहें, जिससे आपका एकाउंट अधिक सुरक्षित बना रहेगा।





लॉगिन करने के लिए आप जितना संभव हो सके ‘two-factor authentication’ का उपयोग करें, इससे आपके द्वारा पासवर्ड अंकित करने के बाद भी आपको आपने मोबाइल या ई-मेल पर भी एक ओटीपी या पिन आयेगा, जिसे आपको लॉगिन के लिए इस्तेमाल करना होगा। ऐसा करने के साथ आपका अकाउंट अधिक सुरक्षित हो जाएगा, क्योंकि हर दशा में अकाउंट पर लॉगिन की कोशिश की जानकारी आपको जरूर होगी और बिना ओटीपी या पिन के कोई आपके एकाउंट पर लॉगिन भी नहीं कर सकेगा।

ऐसे बनाएँ एकाउंट सुरक्षित

अगर आप अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर अधिकतर थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, तो सतर्क हो जाएँ, इससे आपके एकाउंट की जानकारी आसानी से लीक हो सकती है, जरूरी है कि जिस थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का उपयोग आप कर रहे हैं, पहले आप उसके बारे में पूरी तरह से आश्वस्त हो जाएँ, अगर आपको उस थर्ड पार्टी एप्लिकेशन के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, तो उसका उपयोग करने से बचें।


सोशल मीडिया एकाउंट्स के लिए एक अलग मेल आईडी बनाना सबसे अच्छा विकल्प है, अगर आप एक ही मेल आईडी को अपने सोशल मीडिया एकाउंट और अपने बैंक एकाउंट में इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में आपके लिए खतरा अधिक बढ़ जाता है, लेकिन सोशल मीडिया एकाउंट के लिए विशेष तौर पर बनाई गई मेल आईडी से यह खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। यही तरीका आप आपके सोशल मीडिया हैंडल्स से जुड़े फोन नंबर के लिए भी अपना सकते हैं।


अगर आप फोन पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और आप उन एकाउंट्स को इस्तेमाल के बाद लॉगआउट नहीं करते हैं, तो आप अपने फोन पर फिंगरप्रिंट, फेस लॉक या फिर पिन के जरिये स्क्रीनलॉक जरूर पुख्ता कर लें, ऐसे में फोन चोरी होने या खो जाने या फोन के किसी अन्य व्यक्ति के हाथों में जाने पर भी कोई आपके सोशल मीडिया एकाउंट्स का अनाधिकारिक रूप से इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। वहीं अगर आप ब्राउज़र पर सोशल मीडिया एकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इस्तेमाल के बाद नियमित तौर पर उन्हे लॉगआउट भी कर सकते हैं