कैसे चेक करें Electronics Mart India IPO का अलॉटमेंट स्टेटस, यहां से पता चलेगा शेयर मिला या नहीं

आज यानी 12 अक्टूबर को इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया के आईपीओ का अलॉटमेंट है. इसके हर शेयर के लिए 71 दावेदार हैं. जानिए कैसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस और जानें कि आपको शेयर मिला या नहीं.

कैसे चेक करें Electronics Mart India IPO का अलॉटमेंट स्टेटस, यहां से पता चलेगा शेयर मिला या नहीं

Wednesday October 12, 2022,

4 min Read

हैदराबाद की इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया के आईपीओ (Electronics Mart India IPO) ने पिछले दिनों खूब सुर्खियां बटोरीं. इस आईपीओ को लोगों ने करीब 71.91 गुना सब्सक्राइब किया था. इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इस आईपीओ की डिमांड कितनी अधिक है. हर एक शेयर के लिए 71 से भी ज्यादा दावेदार हैं. बात अगर सिर्फ क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स की करें तो उन्होंने इस आईपीओ 169.54 गुना सब्सक्राइब किया था. रिटेल निवेशकों ने भी इसे 19.71 गुना सब्सक्राइब किया था. अभी इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम 30 रुपये चल रहा है. आज यानी 12 अक्टूबर को इस आईपीओ का अलॉटमेंट है. आइए जानते हैं आप कैसे चेक कर सकते हैं अलॉटमेंट (How to check IPO Allotment Status) और जान सकते हैं कि आपको शेयर मिला या नहीं.

कैसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस?

वैसे तो आपने जिस ब्रोकर के जरिए आईपीओ लिया होगा, वह आपको अलॉटमेंट की जानकारी देगा, लेकिन अगर किसी वजह से जानकारी नहीं मिली तो आप खुद भी चेक कर सकते हैं. किसी आईपीओ के शेयरों के अलॉटमेंट का पता करने के लिए आपको सबसे पहले एनएसई या बीएसई की वेबसाइट पर जाना होगा. वहां पर आपको इश्यू की लिस्ट में से उस आईपीओ को चुनना होगा, जिसके शेयर का अलॉटमेंट आपको चेक करना है. आपसे पैन कार्ड नंबर पूछा जाएगा, जिसे डालने के बाद आपके सामने अलॉटमेंट की डिटेल्स आ जाएंगी.

अलॉटमेंट चेक करने का एक दूसरा तरीका भी है. आप कंपनी के रजिस्ट्रार Link Intime India की वेबसाइट पर जाकर अलॉटमेंट स्टेटस पता कर सकते हैं. वहां आपको आईपीओ की कंपनियों की लिस्ट में से Electronics Mart India को चुनना होगा. इसके बाद आपसे आपका पैन नंबर पूछा जाएगा. आप एप्लिकेशन नंबर या क्लाइंट आईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. उसके बाद आपको कैप्चा कोड भर कर सबमिट करना होगा. इतना करते ही आपके सामने सारी जानकारी आ जाएगी कि आपको शेयर अलॉट हुआ है या नहीं.

क्या है शेयरों की कीमत?

कंज्यूमर ड्यूरेबल्‍स रिटेल चेन इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया का आईपीओ (Electronics Mart India IPO) 4 अक्टूबर को खुला था और 7 अक्टूबर को बंद हुआ. ये आईपीओ खुलने के पहले ही दिन निवेशक इस आईपीओ पर टूट पड़े और आईपीओ ओवर सब्सक्राइब हो गया था. कंपनी का लक्ष्य इस आईपीओ के जरिए 500 करोड़ रुपये जुटाने का है. कंपनी ने आईपीओ के लिए 56-59 रुपये प्रति शेयर प्राइस बैंड तय किया है. इश्यू के लिए आरक्षित 6,25,00,000 शेयरों के मुकाबले 10,58,09,796 इक्विटी शेयरों के लिए बोलियां लगाई गईं हैं.

कितनी है कीमत और क्या है लॉट साइज?

IPO का लॉट साइज 254 शेयर्स का है. रिटेल इनवेस्टर्स कम से कम 254 शेयर्स खरीद सकते थे. इसके लिए उन्‍हें 14,986 रुपए निवेश करने होंगे. एक निवेशक कम से कम 13 लॉट खरीद सकता है. इस तरह इन्वेस्‍टर अधिकतम 1,94,818 रुपए का निवेश इस आईपीओ में कर सकते थे.

17 अक्टूबर को होगी लिस्टिंग

कंपनी के शेयर BSE और NSE पर 17 अक्टूबर को लिस्ट होंगे. इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया लिमिटेड (EMIL) की स्थापना पवन कुमार बजाज और करण बजाज ने बजाज इलेक्ट्रॉनिक्स के नाम से एक कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर के साथ मालिकाना तौर पर की थी. कंपनी के देश के 36 शहरों में 112 स्टोर्स हैं.

क्या करती है ये कंपनी?

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया की शुरुआत पवन कुमार बजाज और करन बजाज ने बजाज इलेक्ट्रॉनिक्स नाम के तहत कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और इलेक्ट्रॉनिक स्टोर के जरिए की थी. कंपनी के मल्टी-ब्रांड आउटलेट बजाज इलेक्ट्रॉनिक्स के तहत ऑपरेट होते हैं. इसके अलावा कंपनी के दो खास स्टोर हैं, पहला है किचन स्टोरीज (Kitchen Stories), जिसके तहत किचन से जुड़े उपकरण बिकते हैं. दूसरा है ऑडियो एंड बियॉन्ड (Audio & Beyond), जिसके तहत हाई क्वालिटी के होम ऑडियो और होम ऑटोमेशन बेचे जाते हैं.

वित्त वर्ष 2022 में कंपनी का रेवेन्यू करीब 36 फीसदी बढ़कर 4349 करोड़ रुपये हो गया, जो उससे एक साल पहले 3201 रुपये था. वहीं नेट प्रॉफिट में 77 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली, जिसके बाद कंपनी का मुनाफा 58.6 करोड़ रुपये से बढ़कर 104 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी का करीब 90 फीसदी रेवेन्यू रिटेल चेन से आता है. इसका करीब 50 फीसदी रेवेन्यू बड़े उपकरणों से आता है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors