हर घर का गुडलक मानी जाती हैं गोल्ड फिश, जानिए कैसे इसकी फार्मिंग से कर सकते हैं कमाई

By Anuj Maurya
January 19, 2023, Updated on : Thu Jan 19 2023 02:31:32 GMT+0000
हर घर का गुडलक मानी जाती हैं गोल्ड फिश, जानिए कैसे इसकी फार्मिंग से कर सकते हैं कमाई
माना जाता है कि गोल्ड फिश को घर में एक्वेरियम में रखने से गुडलक आता है. एक्वेरियम में रखने के लिए गोल्ड फिश को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. इससे आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर आप भी कोई बिजनेस (Business Idea) शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास ज्यादा जगह नहीं है तो आपके लिए एक खास बिजनेस आइडिया है. इस बिजनेस की मांग आए दिन बढ़ती ही जा रही है. इसे शुरू करने से आपको कम जगह के साथ-साथ कम पैसों की जरूरत होगी. यहां बात हो रही है गोल्ड फिश (Goldfish) बिजनेस की. माना जाता है कि गोल्ड फिश को घर में एक्वेरियम में रखने से गुडलक आता है. ऐसे में ये बिजनेस आपकी तगड़ी कमाई करा सकता है. आइए जानते हैं कैसे करें गोल्ड फिश फार्मिंग (How to do Goldfish Farming) और कमाएं पैसे.

पहले गोल्ड फिश के बारे में कुछ बातें जान लीजिए

माना जाता है कि अगर गोल्ड फिश को घर में रखा जाए तो इससे घर में समृद्धि और खुशियां बनी रहती हैं. लोग इस मछली को गुडलक मानते हैं और अपने घरों में एक्वेरियम में तमाम तरह की मछलियां भी रखते हैं. एक्वेरियम में रखने के लिए गोल्ड फिश को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

कैसे शुरू करें गोल्ड फिश फार्मिंग?

गोल्ड फिश की मांग भारत में बहुत अधिक है, ऐसे में इसकी फार्मिंग से आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. इसकी तगड़ी डिमांड की वजह से ही बाजार में इसकी कीमत भी बहुत अधिक होती है. इसके लिए आपको सबसे पहले 100 वर्ग फुट के एक्वेरियम की जरूरत होगी. सबसे पहले आपको सीड की जरूरत होगी यानी मछली के बच्चे लाने होंगे. ध्यान रहे कि इन बच्चों को फीमेल और मेल के बीच 4:1 के अनुपात में एक्वेरियम में डालें. करीब 4-6 महीने के बीच मछलियां बेचने के लिए तैयार हो जाएंगी.

कुछ बातों का रखें ध्यान

गोल्ड फिश की कई तरह की प्रजातियां होती हैं. ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि किन प्रजातियों की फार्मिंग करनी है. पहले आपको मार्केट रिसर्च कर के ये समझना होगा कि आपके इलाके में कैसी मछलियां पसंद की जाती हैं. अगर आप दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों में हैं तब तो आप महंगी मछलियां भी पाल सकते हैं, लेकिन छोटे शहरों में आपकी महंगी मछलियों का कोई खरीदार नहीं मिलेगा तो दिक्कत होगी.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

गोल्ड फिश फार्मिंग के लिए आपको 1 लाख रुपये से 2.5 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. करीब 50-60 हजार रुपये तो आपको एक्वेरियम पर ही खर्च करने पड़ेंगे. अगर आप किसान हैं तो आप बिना एक्वेरियम के इन्हें जमीन पर बनाए गए पक्के एक्वेरियम जैसी जगह में भी पाल सकते हैं. गोल्ड फिश की तगड़ी डिमांड है और ये मछलियां काफी महंगी बिकती हैं. इनका दाम कई हजार रुपये तक हो सकता है. ऐसे में अगर आपको अच्छा दाम मिलेगा, तो आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं.