IPO Alert: इस कंपनी का 1025 करोड़ का IPO आपके लिए बन सकता है कमाई का शानदार मौका

By रविकांत पारीक
August 11, 2022, Updated on : Fri Aug 12 2022 10:55:36 GMT+0000
IPO Alert: इस कंपनी का 1025 करोड़ का IPO आपके लिए बन सकता है कमाई का शानदार मौका
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

IPO के जरिए निवेश के अवसर तलाशने वालों और कमाई करने वालों के लिए ये बेहद जरूरी ख़बर है. इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग सर्विस कंपनी एवलॉन टेक्नोलॉजीज (Avalon Technologies IPO) ने IPO के जरिये 1,025 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मार्केट रेग्यूलेटर सेबी (SEBI) के पास शुरुआती DRHP डॉक्यूमेंट्स फाइल कर दिए हैं.


आईपीओ के जरिए जुटाई गई राशि का इस्तेमाल कंपनी कर्ज चुकाने और वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने में करेगी. इनके अलावा सामान्य कॉरपोरेट परपज से भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा.


DRHP फाइलिंग के मुताबिक, आईपीओ के तहत 400 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर (Avalon Technologies Equity Share Price) जारी किए जाएंगे. वहीं प्रवर्तक एवं मौजूदा शेयरधारक 625 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश लाएंगे. इस आईपीओ के लिए मर्चेंट बैंकर DAM Capital Advisors, JM Financial, Nomura Financial Advisory, IIFL Securities and Securities (India) Private Limited हैं.


प्राइस बैंड की ऊपरी लिमिट के हिसाब से कैलकुलेट करें तो इस इश्यू के जरिए कुल 840 करोड़ रुपये जुटाए जा सकते हैं. इस इश्यू में आधे शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशन बायर्स (QIB) के लिए और 35 फीसदी रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व हैं. 10 फीसदी शेयर नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए सुरक्षित रखे जाएंगे.


कंपनी 80 करोड़ रुपये के आईपीओ पूर्व निर्गम पर भी विचार कर सकती है. ऐसी स्थिति में नए निर्गम का आकार घटा दिया जाएगा.


इलेक्ट्रॉनिक मैन्युक्चरिंग सर्विसेज कंपनी Avalon की शुरूआत 1999 में हुई थी. इसकी भारत और अमेरिका में 12 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स हैं. Avalon एक एंड टु एंड इलेक्ट्रॉनिक मैन्युक्चरिंग सर्विसेल सॉल्यूशंस प्रोवाइडर कंपनी है. कंपनी के पास Kyosan India, Zonar Systems Inc, Collins Aerospace, e-Infochips, The US Malabar Company, Meggitt (Securaplane Technologies Inc) और Systech Corporation जैसे क्लाइंट हैं. फिस्कल ईयर 2022 में कंपनी का आपरेशंस से आने वाला रेवेन्यू 840 करोड़ था. जबकि आर्डरबुक 30 जून 2022 तक 1,039 करोड़ का था.


एवलॉन के अलावा चेन्नई स्थित इंजीनियरिंग और डिजाइन कंपनी Syrma SGS Technology का आईपीओ इसी शुक्रवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने जा रहा है. कंपनी ने सोमवार को ये एलान करते हुए बताया कि 840 करोड़ रुपये के इस इश्यू के लिए प्रति शेयर 209 से 220 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है. 12 अगस्त को खुलने जा रहा इस आईपीओ में सब्सक्रिप्शन 18 अगस्त को बंद हो जाएगा. Syrma SGS Technology के इस पब्लिश इश्यू के तहत 766 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे.


सेबी ने IPO को अपनी मंजूरी दे दी, जिसके माध्यम से 28 कंपनियों ने अप्रैल-जुलाई 2022 में लगभग 45,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है. इस अवधि में 11 कंपनियों ने शुरुआती शेयर बिक्री के माध्यम से 33,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं.


चालू वित्त वर्ष में अब तक 11 कंपनियों ने 33,254 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम जारी किए हैं. इसमें से 20,557 करोड़ रुपये भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के पब्लिक इश्यू से जुटाए गए. इन सभी कंपनियों ने अप्रैल-मई के दौरान प्राथमिक बाजार में प्रवेश किया और मई के बाद एक भी सार्वजनिक निर्गम जारी नहीं किया, जो आईपीओ बाजार में सूखे का संकेत देता है.