सफलता के सूत्र! इंटरव्यू पास करने के लिये इन टिप्स को फॉलो करें, आसानी से हो जाएगा सिलेक्शन

सफलता के सूत्र! इंटरव्यू पास करने के लिये इन टिप्स को फॉलो करें, आसानी से हो जाएगा सिलेक्शन

Wednesday September 09, 2020,

6 min Read

हर एक इंसान कभी न कभी नौकरी करता ही है। अक्सर प्रतिष्ठित नौकरी के रास्ते पर सबसे महत्वपूर्ण और निर्णायक कदम एक साक्षात्कार (इंटरव्यू) होता है।


जॉब इंटरव्यू, जॉब प्लेसमेंट प्रोसेस का हिस्सा है। किसी भी प्रोफेशनल के लिये एम्पलोयर के साथ इंटरव्यू थोड़ा तनावपूर्ण होता है, इसलिए यह जानना बेहद जरूरी है कि इंटरव्यू के दौरान कैसे व्यवहार करें और एक इंटरव्यूर या रिक्रूटर द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब कैसे दें।


बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप इंटरव्यू के दौरान किस तरह का व्यवहार करते हैं, प्रश्नों का उत्तर कैसे दें रहे हैं, और क्या आप आश्वस्त हैं कि यह आप ही हैं जो इस कंपनी में काम करेंगे।


तो चलिए हम आपको बताने जा रहे हैं किसी भी इंटरव्यू को क्रैक करने के बेहद जरूरी टिप्स। यहां बताई जा रही बातों को अगर आप फॉलो करेंगे तो आप किसी भी जॉब इंटरव्यू को आसानी से क्रैक कर सकते हैं।

k

सांकेतिक फोटो (साभार: shutterstock)

बात करें, घबराएं नहीं

इंटरव्यू के समय रिक्रुटर्स आपको सलाह देते हैं कि आप भी उनसे सवाल पूछें। लेकिन ये बेमतलबी सवाल नहीं होने चाहिए।


जिस पोस्ट (पद) के लिये आप अप्लाई कर रहे हैं, उसके बारे में पहले से ही सवाल तैयार करें, कंपनी के बारे में, अपने बिजनेस के बारे में, एंटरप्राइज के स्ट्रक्चर आदि के बारे में और फिर - आगे के स्मार्ट सवालों के जवाब देने के लिए सुनें और जवाब दें।


इसे वार्तालाप कहते हैं। जितनी देर आप इसे बिना थके, बेहतर बनाए रख सकते हैं। एक आकस्मिक बातचीत 20-30 मिनट के इंटरव्यू के लिए स्टैंडर्ड से परे जाती है, तो अच्छी तरह से किया जाता है।

कंपनी और जॉब डिटेल्स का डेटा तैयार करें

इंटरव्यू से पहले कंपनी की वेबसाइट पर जाएं जहां आप नौकरी पाने जा रहे हैं, उनकी गतिविधियों, काम के घंटे और सुविधाओं के बारे में जानकारी पढ़ें।


इससे आपको विषय और प्रश्नों को नेविगेट करने में आसानी होगी, जो आपसे साक्षात्कार में पूछे जाएंगे। याद रखें कि न केवल आप काम करने में रुचि रखते हैं, करीब से देखें और समझें कि क्या सब कुछ आपके अनुरूप है। आप एक एम्पलोयर के रूप में कंपनी की समीक्षा पढ़ें। आप जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके बारे में अधिक जानें।


न केवल यह कल्पना करना महत्वपूर्ण है कि आपकी क्या आवश्यकता है, बल्कि अपने बारे में बेहतर कहानी तैयार करने के लिए भी जरूरी है।



समय का सम्मान करें

किसी भी जॉब इंटरव्यू में समय से थोड़ा पहले पहुँचें। देर से आना आपकी गैर-समयनिष्ठता और वैकल्पिकता का संकेत देगा।


यदि आपको लगता है कि आप कुछ मिनटों के लिए देर कर रहे हैं, तो कॉल करें और इसके बारे में जानकोरी दें। मीटिंग में पहुंचकर, मोबाइल फोन बंद करें। अगर आपको इंतजार करने के लिए कहा जाए तो आप नाराज न हों।


इंटरव्यू के तुरंत बाद कोई भी अपोइंटमेंट न रखें- हो सकता है आपको इंटरव्यू में देरी हो जाए, इंटरव्यूअर / एम्पलोयर को देरी हो जाए।

k

सांकेतिक फोटो (साभार: shutterstock)

प्रोफेशनल ड्रेस पहनें

सरल लेकिन मूल्यवान सलाह: इंटरव्यू से एक दिन पहले, काम के दिन के अंत में कंपनी की बिल्डिंग के सामने जाएं, वहां से निकलते हुए लोगों को देखें।


आपको कुछ पता चल जाएगा कि वहां क्या स्वीकार किया गया है और क्या नहीं है। नया सूट खरीदने की जरूरत नहीं। बस अच्छा दिखने की कोशिश करें। मुख्य बात यह है कि इसे ज़्यादा मत करना।


जब तक आप जानते हैं कि इस कंपनी में किस ड्रेस कोड को स्वीकार किया गया है, और क्या यह वहाँ है, क्लासिक्स चुनें।


एक रिसर्च के परिणामों के अनुसार, ग्रे और नीले रंग अधिक आत्मविश्वास का कारण बनते हैं। पैंट, क्लासिक स्कर्ट, कोट, जैकेट - यह वह है जो इंटरव्यू के लिए उपयुक्त होंगे।

अपनी खुद की जानकारी तैयार करें

कृपया खुलकर व्यवहार करें, जानकारी साझा करें। कभी-कभी एप्लीकेंट सवालों के जवाब नहीं देता है, यह कहते हुए कि यह एक वाणिज्यिक रहस्य है, इस तथ्य के बावजूद कि सभी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है।


यह व्यवहार एम्पलोयर्स के लिए चिंताजनक है। इसके अलावा, मैं आपको अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में सवाल पूछने के लिए आपको आक्रोश करने की सलाह नहीं देता।


यदि एक युवा महिला से पूछा जाए कि क्या वह शादीशुदा है, परिवार में कितने बच्चे हैं और बीमारी की स्थिति में वे किसके साथ रहेंगे, तो यह सामान्य है। एम्पलोयर आपको एक विश्वसनीय और स्थायी कर्मचारी के रूप में देखना चाहता है।


लेकिन विपरीत स्थिति भी है जब एप्लीकेंट बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी बताता है, जो पूरी तरह से अनुचित है। इसलिए सोच-समझकर जानकारी दें।

k

सांकेतिक फोटो (साभार: shutterstock)



अपने पुराने काम के बारे में बताने के लिए तैयार रहें

इंटरव्यू से पहले, इस बारे में सोचें कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं, किन क्ववालिटिज़ और अचीवमेंट्स पर आपको फोकस करना हैं।


बहुत लंबा भाषण तैयार नहीं करें, मुख्य बात चुनें। अपनी सफलताओं के बारे में बताएं, अपनी व्यावसायिकता साबित करें।


यह बहुत अच्छा है अगर आप संख्याओं के साथ कुछ विशिष्ट उदाहरण दे सकते हैं। इसके अलावा, इसकी रिहर्सल आपको हकलाने और ठहराव से बचने में मदद करेगा।

आलोचना में नहीं पड़ें

अगर आप जॉब स्विच करने के लिए किसी दूसरी कंपनी में जॉब इंटरव्यू देनें जा रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आप अपने करंट एम्पलोयर की निन्दा न करें। आप सामान्य रूप से समस्याओं के बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन बॉस के बारे में गलत नहीं बोलें। आपके सामने भी एक बॉस है।


उस कंपनी की गतिविधियों की आलोचना करने के अनुरोध से सावधान रहें जिसमें आप काम करना चाहते हैं।


सत्य की खोज में विवेक की उपज होनी चाहिए। इस तथ्य से शुरू करें कि, पूरी तरह से, सब कुछ आपको सूट करता है, अन्यथा आप यहां नहीं होते। भविष्य के अवसरों पर बात करें, बजाय पुरानी गलतियों के।

k

सांकेतिक फोटो (साभार: shutterstock)

नकारात्मकता से बचें

यह संभव है कि पिछली जॉब में आपको कुलीग्स या सीनियर्स के साथ बात करने में समस्या थी क्योंकि लोग अलग हैं। हालांकि, इस पर ध्यान केंद्रित न करें और विस्तार से बताएं।


इसलिए, यदि आपसे अपने नकारात्मक अनुभव के बारे में सवाल पूछा जाता है, तो सही और जहां तक संभव हो संक्षिप्त उत्तर देने का प्रयास करें।



ज्यादा से ज्यादा इंटरव्यू दें

हर एक नया इंटरव्यू एक ऐसा अनुभव है जिसके माध्यम से आप समझदार हो जाते हैं, अपने आप में अधिक पेशेवर और अधिक आत्मविश्वास हो जाता है।


यहां तक कि अगर आप अभी जॉब बदलने के लिए इच्छुक नहीं हैं, तो भी अगर आप इंटरव्यू देते हैं तो यह आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है।


आप यह समझ पाएंगे कि आप "बाज़ार में" कितने हैं, अपने अवसरों का मूल्यांकन करें, व्यावसायिक संपर्क बनाएं, समय में महसूस करें कि आप अपने वर्तमान कार्यस्थल पर बैठ गए हैं और तय करेंगे कि कहाँ जाना है।

प्रोफेशनली अपना इंटरव्यू खत्म करें

जब इंटरव्यू समाप्त हो जाता है, तो एम्पलोयर को अपना समय देने के लिए धन्यवाद कहें, पूछें कि आपको प्रतिक्रिया कब मिलेगी। आप यह भी स्पष्ट कर सकते हैं कि क्या आपको फोन करना चाहिए और खुद को याद दिलाना चाहिए, और किस समय यह करना बेहतर है।


इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका रिज्यूमे प्रोफेशनल दिखता हो और आप इंटरव्यू में कॉन्फिडेंट रहें।