इसी जगह कटप्पा ने बाहुबली को मारा, दिलवाले दुल्हनिया ले गए ... ये है रामोजी राव फ़िल्मसिटी

By yourstory हिन्दी
November 16, 2022, Updated on : Fri Nov 18 2022 04:02:31 GMT+0000
इसी जगह कटप्पा ने बाहुबली को मारा, दिलवाले दुल्हनिया ले गए ... ये है रामोजी राव फ़िल्मसिटी
रामोजी फिल्म सिटी को 1996 में दक्षिण के मशहूर फिल्म निर्माता रामोजी राव ने शुरू किया था. उनका जन्म 16 नवंबर, 1936 को हुआ था. रामोजी फिल्म सिटी 1666 एकड़ में फैली हुई है और इसे दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो माना जाता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

रामोजी फिल्म सिटी को दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म शूटिंग स्टूडियो माना जाता है. यह भारत के तेलंगाना राज्य में स्थित है. यह स्टूडियो कुल 1666 एकड़ परिसर में फैला हुआ है. रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद की स्थापना 1996 में दक्षिण के मशहूर निर्माता रामोजी राव द्वारा किया गया था. उनका जन्म 16 नवंबर, 1936 को हुआ था.


रामोजी स्टूडियो की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां पर 15 से 25 फिल्मों की शूटिंग एक साथ की जा सकती है. यहां कुल 50 शूटिंग फ्लोर हैं. फिल्मों के अलावा यहां सीरियल्स की भी शूटिंग होती है.


यहां पर बड़े-बड़े कॉर्पोरेट पार्टी इवेंट या बर्थडे जैसी चीजें भी आयोजित की जाती हैं. घूमने के लिहाज से भी रामोजी फिल्म सिटी हर साल ढेरों पर्यटक आकर्षित करता है. यहां पर साल में लाखों की संख्या में पर्यटक अपने परिवार के साथ इसे देखने आते हैं.


रामोजी फिल्म सिटी में अब तक कुल मिलाकर 25000 फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. इनमें साउथ की ब्लॉकबस्टर फिल्म बाहुबली के अलावा बॉलीवुड की चेन्नै एक्सप्रेस, सूर्यवंशम, दिलवाले, नायक गोलमाल जैसी फिल्मों की भी शूटिंग हुई.


रामोजी फिल्म सिटी दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म स्टूडियो में से एक है. यहां फिल्म शूटिंग के लिए डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर के लिए सभी तरह की सुविधाएं दी गई हैं. जैसे- 500 से ज्यादा सेट लोकेशन, सैंकड़ों गार्डन, 50 के करीब स्टूडियो फ्लोर, अधिकृत सेट्स, डिजिटल फिल्म प्रोडक्शन की सुविधाएं, आउटडोर लोकेशन, उच्च तकनीक के लैस LAB तकनीकी सहायता सभी मौजूद हैं.


इतना ही नहीं कॉस्ट्यूम डिजाइन लोकेशन से लेकर मेक-अप, सेट-निर्माण, तैयार साज-सज्जा, कैमरा, फिल्म निर्माण उपकरण, ऑडियो प्रोडक्शन, डिजिटल पोस्ट प्रोडक्शन और फिल्म प्रोसेसिंग की व्यवस्था भी मौजूद हैं.


देखने में रामोजी फिल्म स्टूडियो मॉल की तरह लगता है. यहां पर्यटकों को अनेकों प्रकार के पर्यटक स्थल मिल जाएंगे. यहां पर प्रतिवर्ष 10 लाख पर्यटक घूमने के लिए आते हैं. यहां आपको 3 स्टार होटल और पांच स्टार होटल जैसे आधुनिक सुख सुविधाएं भी मिल जाएंगी.


यहां एडवेंचर स्पोर्ट्स, स्टूडियो टूर, मूवी मैजिक पार्क, वंडर्स पार्क, किड्स पार्क, युरेका, बोरसुरारा जैसी जगहें घूमने लायक हैं. रामोजी फिल्म स्टूडियो घूमने के लिए वयस्कों को 1250 रुपये प्लस टैक्स और बच्चों गए बुजुर्गों को 1150 रुपये लेना होगा वहीं बच्चों के लिए 1050 रुपये का टिकट लगता है.


वहीं रामोजी स्टार का एक्सपीरियंस लेने के लिए वयस्कों को 2449 रुपये और बच्चों के लिए 2249 रुपये का टिकट लगता है. वैसे तो रामोजी बारहों महीने खुले रहता है लेकिन रामोजी फिल्म सिटी जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी महीना का होता है क्योंकि इस समय हैदराबाद का वातावरण काफी सुखद होता है. इसलिए आप हमेशा इस प्रकार के महीने में ही घूमने के लिए जाएं तो बढ़िया रहेगा.


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close