भारत के 3 अरबपतियों ने जिंदगीभर में जितना कमाया, उससे भी ज्यादा जुकरबर्ग ने 10 महीनों में गंवाया

साल 2022 में अब तक मार्क जुकरबर्ग की दौलत में 75.4 अरब डॉलर की गिरावट आई है.

भारत के 3 अरबपतियों ने जिंदगीभर में जितना कमाया, उससे भी ज्यादा जुकरबर्ग ने 10 महीनों में गंवाया

Thursday October 20, 2022,

3 min Read

मेटा प्लेटफॉर्म्स (Meta Platforms) के को-फाउंडर व सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) दुनिया के अमीरों की लिस्ट में खिसककर 23वें पायदान पर आ चुके हैं. कभी दुनिया के तीसरे अमीर शख्स होने वाले जुकरबर्ग को इस साल अब तक तगड़ा झटका झेलना पड़ा है. उनकी दौलत पिछले 10 महीनों में जितनी घटी है, उतनी तो वर्तमान में भारत के टॉप 5 में से 3 अमीरों की कुल दौलत भी नहीं है.

साल 2022 में अब तक मार्क जुकरबर्ग की दौलत में 75.4 अरब डॉलर की गिरावट आई है. ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के मुताबिक, वर्तमान में जुकरबर्ग की दौलत गिरकर 50.1 अरब डॉलर पर आ चुकी है और वह अमीरों की लिस्ट में खिसककर 23वें नंबर पर आ गए हैं. वहीं फोर्ब्स के रियल टाइम बिलियेनियर इंडेक्स में जुकरबर्ग की दौलत वर्तमान में 48.3 अरब डॉलर है और वह 24वें नंबर पर हैं.

भारत के टॉप 5 में से 3 अमीरों की संपत्ति

भारत के टॉप 5 में से 3 अमीरों की संपत्ति की बात करें तो भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति शिव नादर की इस वक्त संपत्ति 23.4 अरब डॉलर है. वहीं चौथे सबसे अमीर अजीम प्रेमजी की दौलत 23.1 अरब डॉलर और पांचवें सबसे अमीर राधाकिशन दमानी की संपत्ति 20.1 अरब डॉलर है. इन तीनों की दौलत को मिला दें तो भी यह मार्क जुकरबर्ग की दौलत में इस साल अब तक आई गिरावट से कम बैठती है. जुलाई 2021 में वह Bloomberg Billionaires Index पर 142 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे नंबर पर थे.

क्यों गिरी जुकरबर्ग की नेटवर्थ

जुकरबर्ग की दौलत में गिरावट की अहम वजह उनकी कंपनी मेटा के प्रॉफिट और अर्निंग में कमी है. इसके चलते कंपनी के शेयरों की कीमत घटी है. पहली बार साल 2021 के आखिर में फेसबुक के यूजर्स की संख्या घटी. पूरी दुनिया में इसके डेली एक्टिव यूजर्स घटकर 1.929 अरब पर आ गए थे. पहले यह संख्या 1.93 अरब थी. इसके अलावा एप्पल की ऐप प्राइवेसी के बदलाव भी फेसबुक के एडवर्टाइजिंग मॉडल के ​लिए चुनौती बने हुए हैं. फेसबुक का 97 प्रतिशत रेवेन्यु, विज्ञापनों से आता है.

भारत के टॉप 2 अमीरों की दौलत

इस वक्त भारत के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी हैं. ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के मुताबिक, अडानी की संपत्ति इस साल अब तक 44.2 अरब डॉलर बढ़कर 121 अरब डॉलर हो चुकी है. वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की संपत्ति साल 2022 में अब तक 5 अरब डॉलर घटकर 85 अरब डॉलर पर आ चुकी है.