Meesho को अभी फंडिंग की जरूरत नहीं, अगली फंडिंग IPO के जरिए: रिपोर्ट

Meesho के आईपीओ की खबरें पिछले काफी समय से चल रही हैं.

Meesho को अभी फंडिंग की जरूरत नहीं, अगली फंडिंग IPO के जरिए: रिपोर्ट

Saturday February 25, 2023,

3 min Read

ऑनलाइन फैशन प्लेटफॉर्म, मीशो (Meesho) की अभी फंडिंग जुटाने की कोई योजना नहीं है. कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर विदित आत्रे (Meesho CEO and co-founder Vidit Aatrey) ने कहा कि उनके पास बैंक में जरूरत से ज्यादा पैसा है. फंडिंग विंटर के दौरान कई स्टार्टअप्स के संघर्ष के संबंध में, उन्होंने दावा किया कि Meesho को अब किसी भी राुंड में फंड जुटाने की जरूरत नहीं है. Meesho ने 2021 में काफी फंडिंग जुटाई है. हालांकि अगले दौर की फंडिंग आईपीओ (IPO) के जरिए हो सकती है.

आत्रे ने बिजनेस टुडे को बताया कि "हम भाग्यशाली हैं कि हमने 2021 में पर्याप्त मात्रा में फंडिंग जुटाई, जो कि हमारी जरूरत से कहीं अधिक है."

उन्होंने मीडिया चैनल से कहा कि अभी कंपनी की फंडिंग जुटाने की कोई योजना नहीं है क्योंकि उनके पास बैंक में पर्याप्त से अधिक है, और वे कई वर्षों तक बिजनेस चला सकते हैं.

आखिरी बार Meesho ने 15 महीने पहले सितंबर 2021 में फंडिंग जुटाई थी. इस फंडिंग राउंड में, कंपनी ने Fidelity Investments और B Capital Group की अगुवाई में सीरीज एफ फंडिंग राउंड में 570 मिलियन डॉलर जुटाए थे. इससे पहले, कंपनी को SoftBank Vision Fund की अगुवाई में सीरीज ई फंडिंग राउंड में 300 मिलियन डॉलर मिले थे.

यदि Meesho भविष्य में फंडिंग जुटाने की योजना बनाता है, तो को-फाउंडर ने कहा कि इस बात की बड़ी संभावना है कि अगले राउंड की फंडिंग IPO से होगी. उन्होंने कहा, एक बार कंपनी के मुनाफे में आने के बाद, वे आईपीओ के लिए तैयार हैं.

फंडिंग विंटर के दौरान, दावा किया गया था कि Meesho ने अपने अगले राउंड में फंडिंग जुटाने के लिए संघर्ष किया है, खासकर बाद के फंडिंग राउंड्स में. जिस पर, आत्रेय ने बीटी को बताया कि ये "अप्रभावित" हैं. इसके बजाय, उन्होंने दावा किया कि Meesho को अब चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है.

Meesho के आईपीओ की खबरें पिछले काफी समय से चल रही हैं.

पिछले साल सितंबर में कंपनी की टाउन हॉल मीटिंग में आत्रेय ने कहा, Meesho पब्लिक होने से पहले 2023 के मध्य तक Ebitda पॉजिटिव बनने पर काम कर रहा है. मीटिंग की रिकॉर्डिंग जो VCCircle द्वारा प्राप्त की गई थी, में कंपनी को Ebitda पॉजिटिव बनाने के लिए आक्रामक योजनाएँ दिखाईं गईं थी.

यह भी ज्ञात था कि Infosys और HDFC की तर्ज पर आत्रे भी दोहरी लिस्टिंग पर विचार कर रहे थे, जो भारत और अमेरिका दोनों में सूचीबद्ध हैं.

Meta Platforms जिन्हें पहले Facebook के नाम से जाना जाता था और Softbank, दोनों Meesho के कुछ प्रमुख निवेशकों में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें
Meesho पर दिल्ली के 1300 करोड़पति और 24,000 लखपति विक्रेता

Daily Capsule
Freshworks' back-to-office call
Read the full story