महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप को 6 मिलियन डॉलर का इनाम देंगे माइक्रोसॉफ्ट के पार्टनर वेंचर, जानें कैसे कर सकते हैं कंपटीशन के लिए अप्लाई

माइक्रोसॉफ्ट के वेंचर फंड M12 ने दो अन्य साझेदारों के साथ महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप के लिए की 6 मिलियन डॉलर प्रतियोगिता की घोषणा

महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप को 6 मिलियन डॉलर का इनाम देंगे माइक्रोसॉफ्ट के पार्टनर वेंचर, जानें कैसे कर सकते हैं कंपटीशन के लिए अप्लाई

Tuesday October 22, 2019,

4 min Read

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (Ministry of Statistics and Programme Implementation) के अनुसार, देश में कुल उद्यमियों की संख्या में केवल 14 प्रतिशत महिलाएं हैं। हालांकि भारत में महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप के लिए कुछ अच्छी खबरें हैं।


बिजनेस-टू-बिजनेस सॉफ्टवेयर-एज-ए-सर्विस और बेहतरीन टेक सॉल्यूशंस डेवलप करने वाली महिला उद्यमियों के लिए फंडिंग में तेजी लाने के लिए Microsoft के M12, Mayfield, और Pivotal Ventures ने पिछले सप्ताह अपनी दूसरी 'वैश्विक महिला संस्थापक प्रतियोगिता' की घोषणा की है। अमेरिका, यूरोप, इजराइल और भारत में उद्यम तकनीक समाधान विकसित करने वाली योग्य महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप 17 अक्टूबर, 2019 से इसके लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। चार विजेता कंपनियों को वेंचर फंडिंग में कुल 6 मिलियन डॉलर प्राप्त होंगे, साथ ही उन्हें टेक्नोलॉजी, संसाधन, मेंटरिंग जैसे कई अन्य लाभ भी मिलेंगे।


k


बिजनेस कॉर्पोरेशन, बिजनेस डेवलपमेंट और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के कार्यकारी उपाध्यक्ष पैगी जॉनसन ने कहा,

"पिछले साल की कंपटीशन ने यह जानने में मदद की कि कई इनोवेटिव महिला उद्यमी हैं जो उद्यम तकनीक समाधान विकसित कर रही हैं लेकिन उन्हें सभी की तरह समान पूंजी नहीं मिल पा रही है।"


उन्होंने कहा,

"टेक इंडस्ट्री महिलाओं के अच्छे आइडियाज को यूं ही बर्बाद होते नहीं देख सकती। हमें महिला उद्यमियों के लिए इस खेल के मैदान को समान करने की आवश्यकता है, और हम अपने मेफील्ड और पाइवटल वेंचर्स के जरिए अपनी दूसरी 'फीमेल फाउंडर्स कंपटीशन के साथ ऐसा करने का उद्देश्य रखत हैं।"


वेंचर कैपिटल से मिलने वाली फंडिंग, विशेष रूप से शुरुआती-चरण की कंपनियों के लिए अपने आइडियाज को विकसित कर मार्केट में जाने के लिए काफी अहम होती है। केवल पुरुषों द्वारा लीड की जाने वाली टीमों में निवेश किए गए डॉलर की तुलना में महिलाओं द्वारा स्थापित कंपनियों के लिए वेंचर फंडिंग नाममात्र की हुई है। पिचबुक के अनुसार पिछले साल महिलाओं द्वारा पूरी तरह से स्थापित की गई कंपनियों को उद्यम समर्थित स्टार्टअप्स में निवेश की गई कुल पूंजी का 2.3 प्रतिशत ही हासिल हुआ।


इस डिसएडवांटेज के बावजूद, महिला संस्थापक अच्छा-खासा रिटर्न देना जारी रखती हैं। MassChallenge और Boston Consulting Group (BCG) द्वारा किए गए एक अध्ययन में, महिला-स्थापित व्यवसायों ने अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में दो गुना अधिक डिलीवर किया जबकि प्रति डॉलर ज्यादा राजस्व का निवेश पुरुषों के व्यवसायों में किया गया था। यदि महिला उद्यमियों को अपने पुरुष सहकर्मियों के बराबर फंड प्राप्त होता है, तो बीसीजी का अनुमान है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ सकती है।





गार्टनर के अनुसार,

"उद्यम सॉफ्टवेयर बाजार 2019 में सबसे मजबूत विकास का अनुभव करेगा, जो 2018 में 419 बिलियन डॉलर से नौ प्रतिशत ऊपर 457 बिलियन तक पहुंच जाएगा।"


महिलाओं की अगुवाई वाली उद्यम कंपनियों में निवेश आर्थिक विकास और लिंग वित्तपोषण अंतर को खत्म करने के लिए आवश्यक है।


मेफिल्ड के प्रबंध निदेशक नवीन चड्ढा ने कहा,

"निवेश के 50 साल के इतिहास में एक फर्म के रूप में, हम हमेशा बोल्ड उद्यमियों की खोज के लिए नए तरीके खोज रहे हैं।"


वे कहते हैं,

“हम इस इनोवेटिव महिला संस्थापकों की प्रतियोगिता में M12 और Pivotal Ventures के साथ साझेदारी करने के लिए रोमांचित हैं, जिसके माध्यम से हम बिल्ट-टू-लास्ट एंटरप्राइज कंपनियों का निर्माण करने वाली महिलाओं को ढूंढेंगे और निवेश करेंगे। फंडिंग प्रदान करने के अलावा, हमने अपनी प्लेबुक को प्रतियोगिता की विजेताओं के साथ साझा करने की योजना बनाई है कि कैसे उनके आइडियाज को एक आइकॉनिक कंपनी बनने तक उनकी यात्रा को तेज किया जाए।


पिवटल वेंचर्स की संस्थापक मेलिंडा गेट्स ने कहा,

“मैं इस महत्वपूर्ण प्रतियोगिता में M12 और मेफील्ड के साथ साझेदारी करके खुश हूं। एंटरप्राइज तकनीक हमारी दुनिया को अनगिनत तरीकों से आकार दे रही है, लेकिन यह कभी भी अपनी पूरी क्षमता तक नहीं पहुंच पाएगी, जब तक कि महिलाओं और उनके विचारों को क्षेत्र के भीतर समान रूप से प्रतिनिधित्व नहीं किया जाता है।”

आवेदन 17 अक्टूबर, 2019 से 15 दिसंबर, 2019 तक स्वीकार किए जाएंगे। ये आवेदन यूरोप, भारत, इजराइल, कनाडा (क्यूबेक को छोड़कर) और अमेरिका में ओपन हैं। यदि किसी कंपनी में एक भी महिला संस्थापक हैं, तो वे कंपनियां आवेदन करने की पात्र होंगी। इसके अलावा इन कंपनियों ने संयुक्त इक्विटी फंडिंग और / या डेबिट लोन में 5 मिलियन डॉलर से अधिक नहीं बढ़ाया हो, और किसी ऐसे प्रोडक्ट, सर्विस या प्लेटफॉर्म को जारी करने के लिए प्रस्ताव रखा हो जो वैश्विक बाजार के लिए महत्वपूर्ण व्यावसायिक समस्या को हल करने के लिए हो।


18-19 मार्च, 2020 के दौरान एक लाइव फाइनल पिच कंपटीशन होगी, जिसके तुरंत बाद विजेताओं की घोषणा की जाएगी। दो उद्यम सॉफ्टवेयर स्टार्टअप प्रत्येक 2-2 मिलियन डॉलर के निवेश पुरस्कार अर्जित करेंगे, इसके अलावा पर्याप्त वैज्ञानिक और अनुसंधान प्रगति के माध्यम से इनोवेशन करने वाले दो गहरे तकनीकी स्टार्टअप प्रत्येक 1-1 मिलियन डॉलर के निवेश पुरस्कार अर्जित करेंगे। इस कंपटीशन से जुड़ी पूरी गाइडलाइन की जानकारी www.FemaleFoundersComp.com पर देखी जा सकती है।