स्टार्टअप कम्युनिटी को कनेक्शन बनाने और सार्थक चर्चाओं में शामिल होने में मदद कर रहा है पुशस्टार्ट

By Aparajita Saxena
April 04, 2022, Updated on : Mon Apr 04 2022 04:37:55 GMT+0000
स्टार्टअप कम्युनिटी को कनेक्शन बनाने और सार्थक चर्चाओं में शामिल होने में मदद कर रहा है पुशस्टार्ट
नीरज जोशी, अंशा दीक्षित और आदित्य आर्य द्वारा 2018 में स्थापित Pushstart स्टार्टअप कम्युनिटी के लिए एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है। बूटस्ट्रैप्ड, लाभदायक स्टार्टअप मुंबई स्थित है, लेकिन देश भर के उद्यमियों को 'अपनी खुद की जमात खोजने' में मदद करता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Spinny में काम करने के दौरान वहां के स्टार्टअप कल्चर ने नीरज जोशी पर एक बड़ी छाप छोड़ी। वह 2017-18 में Spinny में काम कर रहे थे। एक अनुभवी व दिन में सपने देखने वाले शख्स के रूप में, नीरज अपने स्वयं के स्टार्टअप आइडियाज और प्लान्स के साथ काम कर रहे थे, लेकिन जब उन्होंने इसको लेकर अपने दोस्तों को कुछ बताने की कोशिश की, तो उन्होंने महसूस किया कि वे ज्यादा उत्साहित नहीं दिखे, बल्कि वे इसके बजाय अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई को लेकर ज्यादा चिंतित थे।


अपने आइडियाज पर काम करने को लेकर समान विचारधारा वाले लोगों की तलाश करते हुए, तत्कालीन 22 वर्षीय नीरज विभिन्न उद्यमी-केंद्रित कम्युनिटी में शामिल हो गए, साथ ही लिंक्डइन पर लोगों तक पहुंचे - लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।


वे जिन कम्युनिटी में शामिल हुए, वे अपनी सर्विसेज और प्रोडक्ट्स को बेचने वाले लोगों से भरे हुए थे, और किसी भी सार्थक कनेक्शन से रहित थे, जबकि लिंक्डइन पर उद्यमियों ने वास्तव में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी।


उद्यमी अपने आप में आगे की सोच रखने वाले होते हैं, और जहां ये बात भले ही झूठी तारीफ की तरह लगे, लेकिन इकोसिस्टम में लोग अक्सर इस उद्यमी "जीन" के बारे में बात करते हैं जो संस्थापकों को इतना इच्छुक और सामान्य से बहुत अधिक सहन करने में सक्षम बनाता है। जिन लोगों ने "इसे बनाया है" वे अक्सर उद्यमियों के "अपनी खुद की जमात को खोजने" के महत्व को स्वीकार करते हैं, जिनके दिमाग रचनात्मक रूप से समस्याओं का निवारण करने के लिए तार-तार होते हैं - और नीरज ने पाया कि ऐसे लोगों के साथ संपर्क बनाने के अपने शुरुआती प्रयासों में कमी थी।


इसलिए उन्होंने बाहर जाने और उद्यमियों का अपना समुदाय बनाने का फैसला किया, जहां बातचीत, चर्चा, समस्या-समाधान और सिर्फ एक "समुदाय" को सेल्स कनेक्शन पर प्राथमिकता दी गई - और 2018 में PushStart अस्तित्व में आया।

PushStart

पुशस्टार्ट बहुत शुरुआती स्तर के उद्यमियों के लिए एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है - यहां तक कि उन लोगों के लिए भी जो किसी आइडिया के बारे में सोच रहे हैं। यह उद्यमियों को एक-दूसरे से जोड़ता है ताकि वे मूल्यवान मित्रता बना सकें, समस्याओं का निवारण करने के लिए समुदाय की दिमागी शक्ति का लाभ उठा सकें, एक-दूसरे से सीख सकें, और मूल रूप से अपने जैसे लोगों को एक ही नाव में ढूंढ सकें।


इसके अलावा, इसका उद्देश्य संस्थापकों के लिए एक नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म प्रदान करना भी है ताकि वे व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए भी जुड़ सकें - जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग पार्टनर, एसईओ विशेषज्ञ, जनसंपर्क विशेषज्ञ, आदि।


नीरज ने फेसबुक ग्रुप के तौर पर प्लेटफॉर्म की शुरुआत की थी, लेकिन पुशस्टार्ट की अब अपनी वेबसाइट है। इसकी कम्युनिटी तक व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए पहुंचा जा सकता है - आपको केवल इसकी वेबसाइट के माध्यम से साइनअप करना होता है, जिसके बाद प्लेटफॉर्म के व्यवस्थापक यूजर्स को उनके संकेतित हितों के आधार पर विभिन्न कम्युनिटी में जोड़ते हैं।


पुशस्टार्ट के पास 30+ कम्युनिटी हैं, और पूरे भारत में 25,000 से अधिक उद्यमियों का एक नेटवर्क है। स्टार्टअप ने लगभग पांच लाख उद्यमियों को प्रभावित किया है, और प्रति माह 75,000+ डिस्कशन देखता है। बूटस्ट्रैप्ड, लाभदायक स्टार्टअप वर्तमान में मंथली रिकरिंग रेवेन्यू में लगभग 8 लाख रुपये काम रहा है, जिसका लक्ष्य वर्ष के अंत तक 20 लाख रुपये तक पहुंचना है।

रेवेन्यू और बिजनेस मॉडल

मुंबई स्थित पुशस्टार्ट अपनी कम्युनिटी में शामिल होने या प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए यूजर्स से कोई शुल्क नहीं लेता है। इसके बजाय, इसका अधिकांश रेवेन्यू दो ऑफरिंग से आता है:


  • PushPartner: इसके माध्यम से, पुशस्टार्ट अकाउंटिंग, डिजाइन, ब्रांडिंग, धन उगाहने, पीआर, यूआई / यूएक्स इत्यादि जैसी 15+ कैटेगरीज में विक्रेताओं के साथ स्टार्टअप पार्टनर की मदद करता है। इन विक्रेताओं को पुशस्टार्ट द्वारा वेरीफाई किया जाता है, और कम्युनिटी के सदस्यों की अच्छी सिफारिशों के साथ आते हैं जिन्होंने इससे पहले उनका इस्तेमाल किया है। पुशस्टार्ट विक्रेताओं से सौदे के आकार के आधार पर या तो प्रति-लीड के आधार पर या कमीशन पर शुल्क लेता है।


नीरज बताते हैं, "हमने 2,000 से अधिक स्टार्टअप का मार्गदर्शन किया है और उनमें से 500 को सीधे मदद की है। अपग्रेड, लीप फाइनेंस, फिटर्निटी, हेडआउट, मोतीलाल ओसवाल इत्यादि जैसे स्टार्टअप्स ने इस पेशकश को शुरू करने के पिछले डेढ़ साल में हमारे नेटवर्क के माध्यम से सत्यापित विक्रेताओं को काम पर रखा है।"


PushPartner की पेशकश ने 500 से अधिक सदस्य ग्राहकों को 100+ विक्रेताओं से जुड़ने में मदद की है। कारोबार से इसका जीएमवी 10 करोड़ रुपये से अधिक है।


  • PushIntro: इसके माध्यम से, प्लेटफॉर्म इकोसिस्टम में टॉप B2B खिलाड़ियों, जैसे कि Razorpay, Rebel Foods, Benext, आदि के लिए स्टार्टअप्स को पेश करने में मदद करता है, और उन्हें सामान्य रूप से प्राप्त होने वाली प्रतिक्रियाओं की तुलना में शीघ्र प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद करता है। पुशस्टार्ट स्टार्टअप से हर उस इंट्रोडक्शन यानी परिचय के लिए शुल्क लेता है जो वे बनाने में मदद करते हैं, साथ ही साथ हर उस डेमो के लिए जिसे वे व्यवस्थित करने में सक्षम हैं।


पुशस्टार्ट ने इस पेशकश के माध्यम से 450 से अधिक इंट्रोडक्शन बनाने में मदद की है - और शुरुआत के बाद उन सेवाओं का उपयोग करने वाले स्टार्टअप के लिए रूपांतरण दर वर्तमान में 25 प्रतिशत है।


पुशस्टार्ट पर कम्युनिटीज में शामिल होने के लिए, बस एक फॉर्म भरना होगा जो साइन अप करने में रुचि रखने वाले लोगों के बारे में कुछ विवरण और रुचि के क्षेत्रों को कैप्चर करता है। उसके बाद, पुशस्टार्ट के कम्युनिटी मैनेजर लोगों को उन समुदायों में जोड़ते हैं जिनमें उन्होंने रुचि दिखाई है, और नए यूजर्स तक व्यक्तिगत रूप से पहुंचते हैं, यह देखने के लिए कि क्या वे किसी अन्य समुदाय में शामिल होने में रुचि रखते हैं।

PushStart

नीरज का कहना है कि कंपनी की इंगेजमेंट रेट 336 प्रतिशत है, शायद फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे अत्यधिक उपयोग और सुलभ प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध और मौजूद होने के कारण ऐसा है। एक अलग, समर्पित प्लेटफॉर्म नहीं बनाना - और फिर भी यूजर्स के झुंड के लिए एक और वेब पेज या ऐप - ने पुशस्टार्ट को कुछ अन्य ऑनलाइन स्टार्टअप समुदायों की तुलना में अधिक सक्रिय बनाने में मदद की है।


नीरज कहते हैं कि रेजरपे के शशांक कुमार, द गुड ग्लैम समूह के नैया सागी, जेबपे के अजीत खुराना और टाउनस्क्रिप टी के संचित मलिक सहित संस्थापक, प्लेटफॉर्म के सदस्य हैं और उन्होंने यूजर्स द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब देने के साथ-साथ उन्हें अपने खुद के उद्योग के साथ जोड़कर योगदान दिया है।


जेरोधा के नितिन कामथ, जोहो के श्रीधर वेम्बू, युलु के अमित गुप्ता, कॉइनडीसीएक्स के सुमित गुप्ता, फॉर्मेईजी के धर्मिल शेठ, वेदांतु के वामसी कृष्णा और फाइंड के हर्ष शाह जैसे सैकड़ों शीर्ष स्टार्टअप संस्थापकों ने एएमए सेशन आयोजित किए और ऑफलाइन मीटअप में भाग लिया।


अगले छह महीनों में, पुशस्टार्ट एक पेशकश शुरू करने की उम्मीद करता है जिसके माध्यम से स्टार्टअप को निवेशकों से जुड़ने में मदद मिलेगी। 2024 तक, यह अपना स्वयं का निवेश फंड लॉन्च करना चाहता है और अपने पारिस्थितिकी तंत्र में उद्यमियों और स्टार्टअप का समर्थन करना चाहता है।


नीरज का कहना है कि कंपनी उद्यमियों को उनकी यात्रा शुरू करने में मदद करने के लिए पाठ्यक्रम भी शुरू करने जा रही है।


पुशस्टार्ट के प्रतिस्पर्धियों में स्टार्टअप ग्राइंड; लिंक्डइन पर भारतीय स्टार्टअप बिरादरी; स्टार्टअप नेटवर्क, इंडिया, लिंक्डइन पर; हेडस्टार्ट; साथ ही फेसबुक, लिंक्डइन और उद्यमियों, संस्थापकों व सामुदायिक प्रबंधकों द्वारा स्वतंत्र रूप से चलाए जाने वाले व्हाट्सएप पर कई अलग-अलग स्टार्टअप ग्रुप शामिल हैं।


योरस्टोरी का अपना वाईएस क्लब प्लेटफॉर्म भी है जहां हम कनेक्शन की सुविधा प्रदान करते हैं, साथ ही स्टार्टअप समुदाय के लिए बातचीत, सलाहकार एएमए और सलाहकार सीखने के सत्रों की एक बढ़िया सेवा करते हैं।


भारत स्टार्टअप और उद्यमियों के प्रसार को जारी रखने के लिए तैयार है, वाईएस क्लब और पुशस्टार्ट जैसे समुदाय न केवल नेटवर्किंग में सहायक हैं, बल्कि इसी तरह की यात्रा करने वाले लोगों को भी ढूंढ रहे हैं। भारत जैसे युवा स्टार्टअप देश में ऐसे समुदायों के विकास की अपार संभावनाएं हैं।


Edited by Ranjana Tripathi