Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

कैसे इस कॉलेज ड्रॉपआउट ने 5 साल में खड़ी कर दी 160 करोड़ रुपये टर्नओवर वाली कंपनी

हर्षित अग्रवाल ने 2018 में Novamax Appliances की शुरुआत की थी. कंपनी कूलर बनाती है और इसका मुख्यालय नोएडा में है. वर्तमान में, ब्रांड के पास एयर कूलर के 32 मॉडल हैं. इसके अलावा कंपनी आयरन (इस्त्री) और मिक्सर ग्राइंडर भी बेचती है.

कूलर बनाने वाली कंपनी NovamaxAppliances की शुरुआत हर्षित अग्रवाल (Harshit Aggarwal) ने 2018 में की थी. इसका मुख्यालय नोएडा में है. वर्तमान में, ब्रांड के पास एयर कूलर के 32 मॉडल हैं. इसके अलावा कंपनी आयरन (इस्त्री) और मिक्सर ग्राइंडर भी बेचती है. Novamax के प्रोडक्ट पूरे भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री चैनलों के माध्यम से उपलब्ध हैं. कंपनी के देश भर में 137 सर्विस सेंटर और 450 से अधिक डिस्ट्रीब्यूटर हैं.

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में जन्मे और पले-बढ़े हर्षित ने शारदा यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल बिजनेस एंड फाइनेंस में बीबीए करने के लिए दाखिला लिया. लेकिन कुछ ही समय बाद उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया. उन्हें ऑन्त्रप्रेन्योर बनना था. उनकी पेशेवर यात्रा एक केमिकल फैक्ट्री में शुरू हुई, लेकिन उनकी ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की भावना ने जल्द ही उन्हें Novamax की स्थापना के लिए प्रेरित किया.

हाल ही में Novamax के फाउंडर और सीईओ Harshit Aggarwal ने YourStory से बात की, जहां उन्होंने कंपनी की शुरुआत, एप्लायंसेज इंडस्ट्री में कदम रखने, Novamax की कामयाबी, रेवेन्यू, चुनौतियों और भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया.

यहां आप भी पढ़िए इस इंटरव्यू के संपादित अंश...

YourStory [YS]: कृपया अपने बैकग्राउंड के बारे में बताइए और किस बात ने आपको Novamax Appliances की शुरुआत करने के लिए प्रेरित किया?

हर्षित अग्रवाल: मेरा ऑन्त्रप्रेन्योरशिप का सफर 2017 में एक छोटे पैमाने की केमिकल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की शुरुआत के साथ प्रारंभ हुआ. मेरी सफलता के बावजूद, मेरे अंदर ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की भावना ने मुझे अनटेप्ड मार्केट्स (यानी ऐसे बाज़ारों में जहाँ अभी तक उपलब्ध अवसरों की पहचान नहीं की गई थी) उनमें नए अवसरों की तलाश करने के लिए प्रेरित किया. इस प्रबल इच्छाशक्ति ने Novamax को जन्म दिया. इसकी शुरुआत के पीछे मकसद - एप्लायंसेज इंडस्ट्री में क्रांति लाना था. हमने इस सफ़र की शुरुआत कूलर पेश करके की, एक ऐसी प्रोडक्ट लाइन जिसे बड़े पैमाने पर ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है. मध्यम वर्ग की पैसों से जुड़ी चुनौतियों को समझते हुए, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे कूलर बजट में हों, कीमतें कम से कम रुपये 5,000 से शुरू हों. लेकिन उनके किफ़ायती होने का मतलब गुणवत्ता से समझौता करना नहीं है, क्योंकि हमारे कूलर यूवी-प्रोटेक्टेड और नॉन ब्रेकएबल मटेरियल से बने होते हैं, जो कि टिकाऊ हैं और ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए 7 साल की उत्कृष्ट वारंटी के साथ आते हैं. अपनी साधारण शुरुआत से, NovaMax किफ़ायती और विश्वसनीयता के प्रतीक के रूप में उभरा है, जो एप्लायंसेज इंडस्ट्री के खिलाड़ियों को चुनौती दे रहा है और एप्लायंसेज सेक्टर में पहुंच के नए मानक स्थापित कर रहा है.

YS: किस बात ने आपको ख़ास तौर पर एप्लायंसेज इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए प्रेरित किया?

हर्षित अग्रवाल: एप्लायंसेज इंडस्ट्री में मेरे सफर की शुरुआत मुझे मेरी एक स्वाभाविक प्रगति की तरह महसूस होती है. मैंने मौजूदा एप्लायंसेज की भारी कीमतों और उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध सीमित विकल्पों के बीच एक बहुत बड़ा अंतर देखा. इस बात ने मुझे आगे बढ़कर और कुछ अलग, किफ़ायती लेकिन उच्च गुणवत्ता वाले एप्लायंसेज पेश करने के लिए प्रेरित किया, जिनकी पहुंच हर मध्यम वर्गीय परिवार तक हो सकती है. मैं लोगों को उचित कीमत पर ज़रूरी एप्लायंसेज उपलब्ध करवाकर उनके जीवन में सही मायने में बदलाव लाना चाहता था. इसके अलावा, महंगे विकल्पों के वर्चस्व वाले उद्योग में जो कुछ चल रहा है उसमें कुछ नया करने और परिस्थिति बदलें का मौका मिलने से मेरा उत्साह और भी बढ़ गया. कुल मिलाकर, यह ग्राहकों को बेहतर ढंग से संतोषजनक सेवा प्रदान करने की इच्छा के साथ-साथ बाज़ार की मांग को पूरा करने का एक मिला-जुला प्रयास था.

YS: Novamax ने खुद को बाज़ार में स्थापित करने और कामयाबी हासिल करने के लिए क्या रणनीति अपनाई है?

हर्षित अग्रवाल: Novamax को बाज़ार के एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने और कामयाबी हासिल करने के लिए कई प्रमुख रणनीतियाँ लागू की गई हैं. शुरुआत में, हमने उचित मूल्यों पर उच्च गुणवत्ता वाले एप्लायंसेज उपलब्ध करवाकर एक आकर्षक और महत्वपूर्ण पेशकश प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया. इसने हमें महंगे विकल्पों के वर्चस्व वाले बाज़ार में खुद को स्थापित करने का मौका दिया. इसके अलावा, हम यह सुनिश्चित करने के लिए ग्राहक संतुष्टि को प्राथमिकता देते हैं कि हम हमारे प्रोडक्ट की वारंटी और बिक्री के बाद की शानदार सेवा यानी (सर्विस आफ्टर सेल्स) प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमने अपने ग्राहकों तक कुशलतापूर्वक पहुंचने और ब्रांड अवेयरनेस बढ़ाने के लिए डिजिटल मीडिया का इस्तेमाल करके ख़ास मार्केटिंग टेक्निक्स में निवेश किया है. डिस्ट्रीब्यूटर्स और रिटेलर्स के साथ कोलैबोरेशन से हमारी पहुंच बढ़ी, जिससे हमारे प्रोडक्ट पूरे देश में और आसानी से उपलब्ध हो गए. हमने और ज़्यादा उपभोक्ताओं से जुड़ने के लिए भारत में चुनावों और न्यूज़रूम की रोज़ाना की उठा-पटक के विषय पर केंद्रित ऐड फिल्म्स भी लॉन्च की हैं. इन पहलों ने न सिर्फ़ हमारे ब्रांड कि मौजूदगी को प्रोत्साहित किया है, बल्कि हमारे दर्शकों के साथ गहरे स्तर पर जुड़कर बाज़ार में हमारी उपस्थिति में बढ़त दर्ज़ की है.

YS: हर ऑन्त्रप्रेन्योर को अपने सफर में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. बतौर Novamax फाउंडर, आपके सामने आने वाली कुछ सबसे बड़ी बाधाएँ क्या रही हैं और आपने उनसे कैसे पार पाया?

हर्षित अग्रवाल: Novamax Appliances के फाउंडर के रूप में, मैंने अपने सफर में कई चुनौतियों का सामना किया है. एक बड़ी चुनौती एप्लायंसेज सेक्टर में मजबूत प्रतिस्पर्धा रही है. इससे निपटने के लिए, मैंने नए अविष्कारों और कुछ अलग करने को प्राथमिकता दी. मैंने अनोखी विशेषताओं और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट बनाने, खुद को प्रतिस्पर्धा से अलग रखने के लिए शोध-अनुसंधान एवं निर्माण कार्यों में बहुत ज़्यादा निवेश किया. एक फाउंडर के तौर पर मेरा सफर चुनौतियों और सफलताओं से भरा रहा है, लेकिन इन सबके बीच, मेरे नैतिक मूल्यों और नज़रिए के प्रति मेरी प्रतिबद्धता अटूट रही है.

noida-college-dropout-harshit-aggarwal-novamax-appliances-turnover-rs160-crore-5-years

Novamax की प्रोडक्ट रेंज

YS: आज Novamax का रेवेन्यू कितना है और आप इस साल के अंत तक कितना रेवेन्यू कमाने की उम्मीद करते हैं?

हर्षित अग्रवाल: आज तक की स्थिति के अनुसार, हमारा रेवेन्यू मजबूत स्थिति में है और हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2024 तक़रीबन 160 करोड़ के रेवेन्यू के साथ समाप्त होगा. यह प्रगति हमारी टीम के समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ-साथ Novamax Appliances पर हमारे ग्राहकों के भरोसे का प्रमाण है. हमने रणनीतिक योजना और संपूर्ण कार्यान्वयन द्वारा बाज़ार में अपनी उपस्थिति और प्रोडक्ट्स की उपलब्धता में बढ़ोतरी की है, जिसके फलस्वरूप हमारे रेवेन्यू में लगातार बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा, ग्राहकों की खुशी और नए अविष्कारों पर हमारा ध्यान देना लगातार शानदार नतीजें प्रदान कर रहा है, जो हमारी वित्तीय सफलता को मजबूत करता है. बात अगर भविष्य की करें तो, हम अपनी भविष्य की संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं और निरंतर जारी नए अविष्कारों, रणनीतिक सहयोग और गुणवत्ता के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता के माध्यम से इस ऊँची उड़ान की गति को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

YS: आप भविष्य में कंपनी की बाज़ार में उपस्थिति और ग्राहक संख्या का विस्तार जारी रखने के लिए क्या योजनाएं बना रहे हैं?

हर्षित अग्रवाल: बात अगर भविष्य की करें तो, कंपनी की बाज़ार में मौजूदगी और उपभोक्ता संख्या बढ़ाने की हमारी रणनीति आधुनिक अविष्कारों और ग्राहक-केंद्रित रणनीतियों पर आधारित है. हम अपने उत्पादों और सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार शोध-अनुसंधान और निर्माण कार्यों में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे हमारे ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करते हैं. इसके अलावा, हम स्मार्ट पार्टनरशिप्स और टार्गेटेड मार्केटिंग एक्टिविटीज़ के ज़रिए से अपनी पहुंच का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं. मौजूदा ग्राहकों के साथ शानदार संबंध बनाने पर सबसे ज़्यादा जोर दिया जाएगा, क्योंकि ग्राहकों के सुझाव और उनका साथ तरक्की करने के महत्वपूर्ण कारक हैं. साथ ही, हम मौजूदा अवसरों का फ़ायदा लेने के लिए नए बाज़ारों और क्षेत्रों की पड़ताल करेंगे. कुशल, प्रतिक्रियाशील और मूल्यवान उत्पाद प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध बने रहते हुए, हमारा लक्ष्य न सिर्फ़ बाज़ार में अपनी स्थिति को बनाए रखना बल्कि उसे और ज़्यादा मजबूत करना भी है.

YS: आने वाले वर्षों में Novamax Appliances से आपकी क्या उम्मीदें हैं?

हर्षित अग्रवाल: Novamax के भविष्य को लेकर मेरा नज़रिया स्पष्ट और रोमांचक है. अगले कुछ सालों में, हमारा लक्ष्य अपनी बिक्री में उल्लेखनीय बढ़ोतरी करना है, जिसकी शुरुआत इस साल 3,00,000 कूलर बेचने से होगी, जबकि इससे पहले 2023 में 1,72,000 यूनिट बेचने का लक्ष्य था. हालाँकि, हमारे लक्ष्य बताए गए नंबरों से परे हैं क्योंकि हम प्रोडक्ट्स को अधिक पर्यावरण अनुकूल बनाने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हमारे ग्राहकों को हमारे साथ एक बेहतर अनुभव का अहसास हो. हम अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के तरीके ढूंढते हुए नए, बेहतर प्रोडक्ट पेश करते हुए नए अविष्कारों की खोज करना जारी रखेंगे. हम सर्वोत्तम ग्राहक सेवा प्रदान करने, प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और सुविधा बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी का फ़ायदा लेने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे. मुझे विश्वास है कि समर्पण और नई खोजों के ज़रिए, हम इन लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे और Novamax Appliances को भारत के घरों का एक विश्वसनीय नाम बना देंगे.

YS: क्या आने वाले समय में किसी तरह की परियोजनाएँ, साझेदारियाँ, या विस्तार संबंधी योजनाएं हैं जिन्हें आप हमारे साथ साझा कर सकते हैं?

हर्षित अग्रवाल: हां, हमारे पास पाइपलाइन में कुछ रोमांचक योजनाएं हैं. हमारी मुख्य निर्धारित परियोजनाओं में से एक हमारी बनाई वॉशिंग मशीन का आधिकारिक लॉन्च है, जिसे 2026 तक लॉन्च किया जाना है. यह हमारी मौजूदा प्रोडक्ट लाइन का एक और संकलन होगा, जिसमें कूलर, मिक्सर ग्राइंडर, इलेक्ट्रिक हीटर और आयरन (इस्त्री) शामिल हैं. हमारा लक्ष्य अपने ग्राहकों को होम एप्लायंसेज की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करना है जो उनकी रोज़मर्रा की जिंदगी में उनकी अलग-अलग जरूरतों को पूरा करते हैं. इसके अलावा, हम संभावित साझेदारियों पर विचार कर रहे हैं जो हमें हमारे प्रोडक्ट की पेशकश का विस्तार करने और नए बाज़ारों तक ज़्यादा कारगर ढंग से पहुंचने का मौका देंगी.

यह भी पढ़ें
गांव में लोगों को नहीं पता था इंश्योरेंस का महत्व; राकेश कुमार ने खड़ी कर दी इंश्योरेंस कंपनी