अब DTC बसों में रोजाना फ्री में सफर करेंगी महिलाएं, जानिए क्या है दिल्ली सरकार का ऐतिहासिक फैसला

By yourstory हिन्दी
October 30, 2019, Updated on : Wed Oct 30 2019 06:07:40 GMT+0000
अब DTC बसों में रोजाना फ्री में सफर करेंगी महिलाएं, जानिए क्या है दिल्ली सरकार का ऐतिहासिक फैसला
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भाई दूज के मौके पर दिल्ली सरकार ने महिलाओं के लिए एक बड़ा गिफ्ट दिया है। दरअसल अब से महिलाएं DTC बसों में रोजाना फ्री सफर कर सकेंगी। अक्सर देखा जाता है कि कई महिलाओं को अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में कम वेतन मिलता है, लेकिन काम पर जाने के लिए उन्हें भी लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ती है। लेकिन अब सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त पास मिलने से उन्हें बड़ी राहत मिलेगी।


याद होगा कि अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि महिलाएं मंगलवार 29 अक्टूबर, 2019 से राजधानी भर में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर बसों की सवारी फ्री में कर सकेंगी।


k


मंगलवार को, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्विटर के माध्यम से इसकी पुष्टि करते हुए एक आधिकारिक बयान पोस्ट किया, जिसमें कहा गया कि यह "दिल्ली के लिए ऐतिहासिक दिन" है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह "महिला सुरक्षा और सशक्तीकरण के लिए ऐतिहासिक कदम" है।


इस योजना के तहत मुफ्त में यात्रा करने के लिए महिला मुसाफिरों को बस कंडक्टर से एक गुलाबी रंग का टिकट (pink tickets) लेना होगा। इस टिकट की वैल्यू 10 रुपए होगी। बस कंडक्टर ने कितनी पिंक टिकट जारी कीं, इसकी गणना के बाद 10 रुपये प्रति टिकट के हिसाब से दिल्ली सरकार बस मालिकों को राशि का भुगतान करेगी। हालांकि अगर चेकिंग के दौरान किसी महिला मुसाफिर के पास पिंक टिकट नहीं मिला तो उसे बिना टिकट यात्रा का दोषी माना जाएगा। 


जहां मुफ्त टिकट सभी महिलाओं के लिए उपलब्ध हैं, वहीं अगर कोई महिला पैसे देकर टिकट लेना चाहती है तो उसके लिए ये विकल्प भी उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त, दिल्ली सरकार की महिला कर्मचारियों को डीटीसी और क्लस्टर बसों के माध्यम से मुफ्त परिवहन का विकल्प चुनने पर अपना परिवहन भत्ता छोड़ना होगा।





डीटीसी और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) योजना के दुरुपयोग को रोकने के लिए अपने टिकट जांच के तरीकों को मजबूत करने के लिए सख्त कदम उठाएगी। वर्तमान में पूरी दिल्ली में लगभग 5,500 DTC और क्लस्टर बसें हैं। महिलाएं नोएडा-एनसीआर में, हवाई अड्डे पर और अन्य विशेष सेवाओं के लिए भी मुफ्त सवारी का लाभ उठा सकती हैं।


मंगलवार को, दिल्ली के परिवहन मंत्री गहलोत ने एक ट्वीट कर एक महिला की फोटो शेयर की जिसमें वह महिला अपना पिंक टिकट दिखा रही है।


इस साल अगस्त में, दिल्ली विधानसभा ने महिलाओं के लिए मुफ्त बस सवारी को लागू करने के लिए 140 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी। इसके अलावा मेट्रो ट्रेनों में भी इसी तरह की योजना के लिए 150 करोड़ रुपये मंजूर हुए थे, हालांकि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) को अभी भी इस फैसले पर अमल करना बाकी है।