लॉकडाउन का एक साल: भारतीय ओटीटी इंडस्ट्री को मिली जबरदस्त सफलता
राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के एक साल बाद, YourStory ने भारत की OTT इंडस्ट्री द्वारा देखी गई अभूतपूर्व वृद्धि की यात्रा का पता लगाया है। आप भी जानिए।
Sohini Mitter
Tuesday April 06, 2021 , 8 min Read
अधिकांश इंडस्ट्री की तरह, COVID-19 महामारी मीडिया और मनोरंजन उद्योग के लिए गेम-चेंजिंग थी। यदि पिछला दशक पीवीआर और आईएनओक्स का था, तो 2020 ओटीटी एंटरटेनमेंट का साल बन गया, जिसमें सिनेप्लेक्स और फिल्म थिएटर साल के अधिकांश हिस्सों में बंद रहे।
अपने घरों के अंदर फंसकर, दुनिया भर के लोगों ने एंटरटेनमेंट की तलाश के लिए डिजिटल स्क्रीन का रुख किया।
ओटीटी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जिनमें नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम वीडियो, डिज़नी + हॉटस्टार, वूट और SonyLIV शामिल हैं, ने भारत में काफी लोकप्रियता हासिल की। नैसकॉम के मुताबिक भारत में ओटीटी की दर्शकों की संख्या अब सबसे अधिक है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि, ”जहां ओटीटी प्लेटफॉर्म भारतीय बाजार में अपने लिए पहचान बना रहे थे, तो वहीं कोविड -19 संकट ने इस प्रक्रिया को तेज कर दिया। 2012 में सिर्फ दो ओटीटी प्लेटफॉर्म प्रोवाइडर्स से लेकर अब तक लगभग 40 प्लेयर्स तक ओटीटी क्रांति ने एक लंबा सफर तय किया है।”
पिछले लगभग दो वर्षों तक अमेरिका में नए यूजर्स को जोड़ने के लिए संघर्ष करने वाले नेटफ्लिक्स ने महामारी के पहले कुछ महीनों में वैश्विक रूप से सब्सक्रिप्शन में 47 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।
अमेरिकी ओटीटी प्लेटफॉर्म के शेयर में लगभग 33 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो पिछले साल अप्रैल में दो साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। इस प्लेटफॉर्म के साथ नए सब्सक्रिप्शन में जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी।
वर्तमान में, भारत दुनिया का सबसे तेजी से विकसित होने वाला ओटीटी बाजार है। बीसीजी के अनुसार, यह 2023 तक 5 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है। लेकिन पिछले साल इस वृद्धि में क्या तेजी आई?
अवसर को हथियाना
जहां नेटफ्लिक्स, डिज्नी + हॉटस्टार, और अमेजॉन प्राइम वीडियो जैसे प्लेटफॉर्म ओटीटी स्पेस में राज कर ही रहे थे, तो वहीं पिछले 12 से 15 महीनों के दौरान, वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों पर जबरदस्त विस्फोट हुआ है।
लगभग 40 से अधिक वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाएं हैं। मार्च 2020 में, जब डिज्नी + हॉटस्टार भारत में लाइव हुआ और नेशनल ज्योग्राफिक का कंटेंट डिज्नी + हॉटस्टार पर स्ट्रीमिंग होना शुरू हुआ, तो डिस्कवरी चैनल ने भी अपनी भारत-केंद्रित वीडियो-स्ट्रीमिंग सर्विस डिस्कवरी + लॉन्च की।
ला ला लैंड, हंगर गेम्स और द ट्वाइलाइट सागा जैसी फिल्मों को बनाने वाले हॉलीवुड स्टूडियो लायंसगेट ने भी दिसंबर 2020 में भारत में अपनी ओटीटी सेवा शुरू की थी। इस प्लेटफॉर्म में हॉलीवुड की फिल्में, अंग्रेजी टीवी शो और वेब सीरीज शामिल हैं, जिसमें 120 ऑस्कर नॉमिनेटेड और 187 एमी-नॉमिनेटेड टाइटल शामिल हैं।
इसके अलावा, सैमसंग ने भी यह घोषणा की है कि वह इस साल अपनी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस टीवी प्लस लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।
विजुअल डिस्प्ले बिजनेस, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट सेलीन सांगसुक हान कहते हैं, "महामारी के दौरान, हमने देखा है कि कैसे उपभोक्ता घर पर समय बिताते हैं और वे शानदार मीडिया कंटेंट तक पहुंच का कितना मूल्य रखते हैं। खबरों का सोर्स होने से लेकर स्ट्रीमिंग ऑन-डिमांड पार्टनर तक हमने टीवी को मनोरंजन का केंद्र बनते देखा है।"
पूरी तरह से एक अलग बॉल गेम पर दांव लगाते हुए, रिलायंस ने जुलाई 2020 में अपनी 43वीं एजीएम में अपनी इंटीग्रेटेड ओटीटी सर्विस JioTV + को रोलआउट किया। यह सर्विस नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम वीडियो, डिज्नी + हॉटस्टार, YouTube, JioCinema, ZEE5, इरोज नाउ जैसे 12 वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों से कंटेंट एकत्र करेगी।
डायरेक्ट टू डिजिटल
महामारी से पहले, OTT प्लेटफॉर्म सिनेप्लेक्स और मूवी थिएटर की छाया में रहते थे, केवल कुछ मुट्ठी भर फिल्में ही OTT के लिए बनाई जाती थीं। ज्यादातर फिल्में सिनेमाघरों के लिए बनाई गई थीं और बाद में वे ओटीटी पर रिलीज हुईं।
हालांकि, सिनेमाघरों और सिनेप्लेक्सों के व्यापकरूप से बंद होने के बाद कई शीर्ष फिल्म स्टूडियो को अपनी फिल्में रिलीज कराने के लिए वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों की ओर रुख किया।
YourStory की रिपोर्ट के मुताबिक जब नेटफ्लिक्स को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के पहले कुछ हफ्तों के भीतर 100 से अधिक फिल्में मिलीं, तो वहीं हॉलीवुड मीडिया रिपोर्टों की मानें तो अमेजॉन प्राइम वीडियो को लगभग उसका आधा मिला।
पीवीआर लिमिटेड के ज्वाइंट एमडी संजीव कुमार बिजली कहते हैं,
"महामारी के दौरान, बहुत सारी फिल्में ओटीटी प्लेटफार्मों पर चली गईं क्योंकि हम बंद थे। यदि राजस्व का एक हिस्सा बंद है, तो हमारे पास अन्य रास्ते का पता लगाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। यह कहा और किया जा रहा है, हम अब ओपन हो चुके हैं और चल रहे हैं, और हाँ, वे (ओटीटी) जिस तरह से महामारी से पहले हमारे साथ-साथ चल रहे थे इसी तरह से अब भी हमारे साथ-साथ चलेंगे... यह उसी तरह की सामान्य स्थिति है जिस पर हमें लौटने की आवश्यकता होगी, और मुझे लगता है कि ओटीटी और सिनेमा दोनों का अपना दर्शक वर्ग होगा।"
पिछले जून में, अमेजॉन प्राइम वीडियो ने अपने प्लेटफॉर्म पर अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना स्टारर गुलाबो सीताबो को सीधे रिलीज करके ओटीटी-फर्स्ट फिल्मों का चलन शुरू किया।
नेटफ्लिक्स, डिज्नी + हॉटस्टार, और ZEE5 ने भी इसी क्रम को फॉो किया। तब से 25 से अधिक बॉलीवुड फिल्में डिजिटली प्रीमियर हुई हैं।
सुशांत सिंह राजपूत और संजना सांघी की दिल बेचारा, सोरारई पोटरु, लूडो, रात अकेली है, और चिंटू का बर्थडे जैसी वे फिल्में थी जिन्हें पहले ओटीटी प्लेटफार्मों पर रिलीज किया गया था। स्कैम 1992, पंचायत, बंदिश बैंडिट्स, स्पेशल ओप्स, आर्या, और असुर जैसी सीरीज ने ओटीटी स्पेस में खूब शोर मचाया।
TechSparks 2020 में, निदेशक और अमेजॉन प्राइम वीडियो इंडिया के कंट्री जनरल मैनेजर गौरव गांधी ने खुलासा किया कि गुलाबो सीताबो और शकुंतला देवी जैसी डायरेक्ट-टू-डिजिटल रिलीज को लाइव होने के पहले हफ्ते के भीतर भारत के 4,000 शहरों और कस्बों में देखा गया।
हालांकि, इंडस्ट्री के विशेषज्ञों का मानना है कि यह डिजिटल-फर्स्ट ट्रेंड COVID-19 की ही देन नहीं है और दर्शकों के लिए सिनेमाघरों के खुलने के बावजूद यह जारी रहेगा। ZEE5 इंडिया की प्रोग्रामिंग हेड अपर्णा आचरेकर कहती हैं, 'हवा का रुख बदल गया है और संख्याएँ इस सेगमेंट की अपार संभावनाओं और पहुंच को दर्शाती हैं... आर्थिक रूप से भी, डिजिटल राइट्स कुछ ऐसा है जिससे प्रोडक्शन हाउस लाभान्वित हो सकते हैं और इससे प्लेटफॉर्म के लिए नए सब्सक्राइबर्स मिलते हैं और स्ट्रीमिंग घंटों में बढ़ोत्तरी होती है।”
खपत में व्यवहारिक बदलाव
भारत के देशव्यापी लॉकडाउन में जाने के केवल एक महीने बाद, YouTube ने भारत में ही ग्राहकों की संख्या में 20.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी। दिलचस्प बात यह है कि 90 प्रतिशत से अधिक वीडियो व्यूज मोबाइल डिवाइसेस के माध्यम से आए, जो मीडिया की खपत में व्यवहारिक बदलाव का संकेत देते हैं।
गौरव कहते हैं, “कुछ एनवायरनमेंटल कारण हैं जिन्होंने विकास को गति दी है… भारत में ज्यादातर सिंगल-टीवी घर हैं। इसलिए, मोबाइल फोन वास्तव में घर में एक टीवी है।”
यह अनुमान है कि लगभग 325 मिलियन भारतीय आज ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीम करते हैं चाहे वह ऐड सपोर्टेड हो या पेड। ब्रॉडबैंड इंडियन फोरम के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान 65 प्रतिशत से अधिक ओटीटी खपत ग्रामीण भारत में दर्ज की गई थी।
गौरव कहते हैं, "यह कहना गलत होगा कि ओटीटी मुख्यधारा नहीं है। यह वास्तव में है, काफी गहरा है। यह मेट्रो की बात नहीं है।”
भौगोलिक क्षेत्रों में ओटीटी की बढ़ती खपत के साथ, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम वीडियो, डिज्नी + हॉटस्टार, और "ऑडियोविजुअल प्रोग्राम" की पेशकश करने वाली अन्य सर्विसेज के साथ-साथ ऑनलाइन न्यूज पोर्टल्स और "करंट अफेयर्स" कंटेंट प्रदान करने वाली साइटों को पिछले साल नवंबर में अपने दायरे में लाने की मांग की।
सबसे पहले आने का एक साल
डिजिटल एंटरटेनमेंट की यात्रा को मान्यता देते हुए और ट्रेडिशनल एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के साथ इसे बराबरी पर रखते हुए, फिल्मफेयर ने पिछले साल पहली बार ओटीटी अवार्ड्स का आयोजन किया - द फ्लाईएक्स फिल्मफेयर ओटीटी अवार्ड्स, जिसके तहत डिजिटल एंटरटेनमेंट स्पेस में उत्कृष्टता प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित किया गया।
न केवल देश के भीतर बल्कि भारतीय ओटीटी इंडस्ट्री ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी चमक बिखेरी। एक बेहद खास उपलब्धि पिछले साल नवंबर में आई थी जब नेटफ्लिक्स इंडिया की ऑरिजिनल सीरीज 'दिल्ली क्राइम' ने सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज के लिए अंतर्राष्ट्रीय एमी जीता था।
गौरव कहते हैं कि अमेजॉन प्राइम वीडियो के इंडियन ऑरिजिनल कंटेंट के पांच में से एक दर्शक अंतरराष्ट्रीय है, जिसमें डायरेक्ट-टू-डिजिटल फिल्में रिलीज की गई हैं, जो 180 देशों में देखी जा रही हैं।
अन्य भारतीय टाइटल जिसमें अमेजॉन प्राइम वीडियो के फॉर मोर शॉट्स प्लीज को भी एमी अवार्ड्स में बेस्ट कॉमेडी कैटेगरी में नामांकित किया गया था। इसके अलावा, अभिनेता अर्जुन माथुर को अमेजॉन प्राइम वीडियो की मेड इन हेवन में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (अभिनेता) के लिए नामित किया गया था।
इतना ही नहीं, नेटफ्लिक्स इंडिया ऑरिजिनल द व्हाइट टाइगर, जिसमें आदर्श गौरव, प्रियंका चोपड़ा जोनास और राजकुमार राव हैं, को आगामी अकादमी पुरस्कारों (ऑस्कर) के लिए बेस्ट एडाप्टेड स्क्रीनप्ले कैटेगरी में नामित किया गया है।
आज ओटीटी को क्या है जो सबसे खास बनाता है? और निर्माता इस स्थान का आकलन कैसे करते हैं?
आनंद तिवारी, जिन्होंने एक अभिनेता और निर्देशक दोनों के रूप में ओटीटी स्पेस में काम किया है, ने हाल ही में YourStory को बताया, “ओटीटी प्लेटफॉर्म बहुत ही स्वतंत्र है। हालांकि, मेरे पास सिनेमा, डिजिटल प्लेटफॉर्म या थिएटर के लिए कंटेंट बनाने के बारे में कोई योग्यता नहीं है। लेकिन दिन के अंत में, हम सभी यहां कहानियां सुनाने के लिए ही हैं।”
Edited by Ranjana Tripathi