ट्रेन में WhatsApp की मदद से खाना होगा ऑर्डर, ये है रेल मंत्रालय का नया अपडेट

चुनिंदा ट्रेनों में और चुनिंदा यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सर्विसेज के लिए वॉट्सऐप कम्युनिकेशन को लागू कर दिया गया है.

ट्रेन में WhatsApp की मदद से खाना होगा ऑर्डर, ये है रेल मंत्रालय का नया अपडेट

Monday February 06, 2023,

2 min Read

ट्रेन से सफर के दौरान खाना ऑर्डर करना और आसान हो रहा है. यात्री वॉट्सऐप (WhatsApp) की मदद से खाना ऑर्डर कर सकते हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने एक विशेष रूप से विकसित वेबसाइट www.catering.irctc.co.in के साथ-साथ अपने ई-कैटरिंग ऐप 'फूड ऑन ट्रैक' (Food on Track) के माध्यम से ई-कैटरिंग सर्विसेज शुरू की हैं. रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सर्विसेज के माध्यम से खाना ऑर्डर करने के लिए वॉट्सऐप कम्युनिकेशन की सुविधा दी है.

यानी रेल यात्री वॉट्सऐप की मदद से ट्रेन में खाना ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए बिजनेस वॉट्सऐप नंबर 91-8750001323 को शुरू किया गया है. इसकी मदद से IRCTC पहले से चुनिंदा रूट्स पर ट्रेनों में खाना डिलीवर कर रही है. जल्द ही यात्री वॉट्सऐप पर IRCTC के AI चैटबॉट की मदद से इंटरैक्टिव कम्युनिकेशन कर सकेंगे, अपनी क्वेरीज का जवाब पा सकेंगे और खाना भी बुक कर सकेंगे.

दो चरणों में इंप्लीमेंटेशन

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वॉट्सऐप कम्युनिकेशन के माध्यम से ई-कैटरिंग सर्विसेज के कार्यान्वयन के दो चरणों की योजना बनाई गई थी. पहला चरण पहले से ही अमल में आ चुका है. इसमें बिजनेस वॉट्सऐप नंबर, www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सर्विसेज के चयन के लिए ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजता है. इस विकल्प के साथ, ग्राहक IRCTC की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्टोरेंट्स से अपनी पसंद का खाना सीधे बुक कर सकते हैं. उन्हें ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है.

अगले चरण में वॉट्सऐप नंबर, ग्राहक के लिए एक इंटरैक्टिव टू-वे कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म बनने में सक्षम होगा. इसमें AI पावर चैटबॉट, यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सर्विसेज से जुड़े के सभी सवालों का जवाब देगा, साथ ही उनके लिए खाना भी बुक करेगा.

एक दिन में 50000 मील्स परोसे जा रहे

रेल मंत्रालय का कहना है कि चुनिंदा ट्रेनों में और चुनिंदा यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सर्विसेज के लिए वॉट्सऐप कम्युनिकेशन को लागू कर दिया गया है. ग्राहकों के फीडबैक और सुझावों के आधार पर भारतीय रेल इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू करेगी. वर्तमान में, IRCTC की ई-कैटरिंग सर्विसेज के माध्यम से ग्राहकों को एक दिन में लगभग 50,000 मील्स परोसे जा रहे हैं. ऑर्डर, इसकी वेबसाइट के साथ-साथ ऐप के माध्यम से भी मिल रहे हैं.


Edited by Ritika Singh

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors