एआर रहमान ने मारी web3 की दुनिया में एंट्री, लॉन्च किया मेटावर्स प्लेटफॉर्म 'Katraar'

By रविकांत पारीक
January 09, 2023, Updated on : Tue Jan 10 2023 06:09:43 GMT+0000
एआर रहमान ने मारी web3 की दुनिया में एंट्री, लॉन्च किया मेटावर्स प्लेटफॉर्म 'Katraar'
ऑस्कर अवार्ड विजेता दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टर एआर रहमान ने अब Web3 की दुनिया में कदम रखते हुए मेटावर्स प्लेटफॉर्म 'Katraar' के लॉन्च की घोषणा की है. एआर रहमान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसके बारे में एक वीडियो भी शेयर किया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ऑस्कर अवार्ड विजेता और संगीत की दुनिया के जादूगर कहे जाने वाले दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टर, सिंगर और सॉन्ग राइटर एआर रहमान (AR Rahman) ने हाल ही में अपना 56वां जन्मदिन मनाया. इस जन्मदिन को उन्होंने और भी खास बना दिया. उन्होंने अब Web3 की दुनिया में कदम रखते हुए मेटावर्स (metaverse) प्लेटफॉर्म 'Katraar' के लॉन्च की घोषणा की है. एआर रहमान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसके बारे में एक वीडियो भी शेयर किया है.


एआर रहमान ने वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, "मुझे आज यह ऐलान करते हुए बेहद ख़ुशी हो रही है कि मेटावर्स प्लेटफॉर्म 'कतरार' (Katraar), जोकि वर्तमान में डेवलपमेंट स्टेज में है, लॉन्चिंग के क़रीब है और मैं इस यात्रा को आप सभी के साथ शेयर करने के लिए बेताब हूं." 

रहमान ने वीडियो में कहा कि प्लेटफॉर्म नई तकनीकों और कलाकारों के लिए डायरेक्ट रेवेन्यू लेकर आएगा. यह नई सलाहियतों को लाने और उन्हें इनोवेशन पर ध्यान केंद्रित करने और पुराने और नए के बीच की खाई को ख़त्म के लिए एक प्लेटफॉर्म देने के बारे में है. जल्द ही इस प्लेटफॉर्म पर कई अंतरराष्ट्रीय रचनाएं होंगी.


एआर रहमान उभरते हुए कलाकारों के लिए नए रास्ते खोल रहे हैं और डिजिटल प्लेटफॉर्म 'कतरार' पर संगीत कलाकार अपनी रचनाओं को सीधे अपलोड कर सकते हैं और उनसे कमाई कर सकते हैं. रहमान कतरार प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी कुछ विशेष क्रिएशन को भी जारी करेंगे.


प्लेटफॉर्म को एचबीएआर फाउंडेशन के साथ साझेदारी में डेवलप किया जा रहा है और इसे हेडेरा नेटवर्क पर डिप्लॉय किया जाएगा. 


एआर रहमान ने इससे पहले, बीते साल अगस्त महीने में, इस खास प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी थी.


हाल के वर्षों में, कई भारतीय हस्तियों ने मेटावर्स की दुनिया में कदम रखा है. इससे पहले, गायक दलेर मेहंदी ने वर्चुअल मेटावर्स में जमीन खरीदी थी और इसे बल्ले-बल्ले लैंड नाम दिया था. नवंबर 2021 में, लोटस मीडिया एंटरटेनमेंट के माध्यम से अनुभवी अभिनेता कमल हासन ने अपने डिजिटल अवतार और NFT (non-fungible token) को विशेष रूप से लॉन्च करने के लिए Fantico के साथ भागीदारी की.


वैश्विक स्तर पर, Snoop Dogg सहित मशहूर हस्तियों ने वर्चुअल वर्ल्ड में एंट्री मारी है और एथेरियम ब्लॉकचेन पर बने प्लेटफॉर्म The Sandbox के अंदर अपने स्वयं के स्नूपवर्स की घोषणा की है. इस बीच, Blackpink-एक लोकप्रिय दक्षिण कोरियाई ऑल-गर्ल पॉप ग्रुप, प्रशंसकों से मिलने और जुड़ने के लिए मेटावर्स का उपयोग कर रहा है.


आपको बता दें कि मशहूर संगीतकार एआर रहमान का जन्म 6 जनवरी 1967 को 1967 को मद्रास (चेन्नई) तमिलनाडु में हुआ था. एआर रहमान ने अपने संगीत के ज़रिए दुनिया में भारत का नाम रोशन किया. उन्हें दो ऑस्कर अवार्ड से नवाज़ा जा चुका हैं. एआर रहमान 6 नेशनल फिल्म पुरस्कारों के विजेता भी हैं और उन्हें पद्म भूषण से सरफराज़ किया जा चुका है. रहमान बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक के लिए काम कर चुके हैं और देश-दुनिया में अपनी एक ख़ास पहचान बना चुके हैं.