पेप्सिको के साथ सलमान खान की ब्रांड एंबेसेडर के रूप में हुई करोड़ों की डील

पेप्सिको के साथ सलमान खान की ब्रांड एंबेसेडर के रूप में हुई करोड़ों की डील

Tuesday December 10, 2019,

4 min Read

ज्यादातर लोगों का ब्रांड से भले जुड़ाव हो, ब्रॉंड एम्बेसेडर से भी लेना-देना न रहे मगर उनके बीच प्रॉडक्ट की इमेजिंग ब्रांडेड प्रोडक्‍ट्स देने वाली कंपनियों के ब्रांड एंबेसेडर से ही होती है। अब एक अभिनेता सलमान खान और पेप्सिको कंपनी के बीच 15 करोड़ रुपए की नई डील हुई है। सलमान कंपनी के ब्रांड एंबेसेडर होने जा रहे हैं। 

exchange4media

फोटो साभार: exchange4media

आज बढ़ते ग्‍लोबलाइजेशन के दौर में लोगों के बीच ब्रांडेड प्रोडक्‍ट्स खरीदने की रुचि काफी बढ़ गई है। कपड़े से लेकर इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट, होम एप्‍लाइंसेस और मोबाइल तक आज सबमें ब्रांड हावी है। छोटी से छोटी चीजों में लोग अब सबसे पहले ब्रांड खोजते हैं। किसी प्रॉडक्ट की ब्रांड वैल्‍यू उस पर कंज्‍यूमर के भरोसे से बनती है और यही वजह है कि ब्रांडेड प्रॉडक्ट्स बाजार में अन्‍य प्रोडक्‍ट की तुलना में महंगे हो जा रहे हैं।


फिलहाल, बॉलीवुड स्टार सलमान की तीन साल बाद अब एक बार फिर 15 करोड़ रुपए लेकर ब्रांड एंबेसेडर के रूप में कोला स्पेस में वापसी हो रही है। वह आगामी दो साल तक कोल्ड ड्रिंक्स ब्रांड पेप्सी का प्रचार करेंगे। पेप्सिको ने सलमान के साथ ऐसे समय में डील की है जब भारत के ग्राहक सेहत के लिहाज से ज्यादा ठीक, लो शुगर या डायट बेवरेज की तरफ बढ़ रहे हैं। इस वजह से सॉफ्ट ड्रिंक की बिक्री पर भी असर पड़ रहा है।


गौरतलब है कि कलर्स चैनल के शो बिग बॉस को होस्ट करने वाले सलमान एक एपिसोड के लिए आठ करोड़ रुपये से अधिक कमाते हैं। 


सेलिब्रेटी वैल्युएशन कंपनी डफ एंड फेल्प्स के मुताबिक सलमान खान साल 2018 में वैल्युएशन के मामले में 5.58 करोड़ डॉलर के साथ छठे नंबर पर थे। एक अन्य ने बताया है कि सलमान के साथ पेप्सी का यह सौदा मनोरंजन की दुनिया के महंगे सौदे में से एक है। क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी इसी लीग में रकम चार्ज कर रहे हैं।

गौरतलब है कि इसी साल मार्च में दस साल के लंबे अरसे बाद सलमान खान एक बार फिर थम्स अप के साथ जुड़ गए थे। कोका कोला इंडिया ने उन्हें थम्स अप का ब्रांड एंबेसडर बना दिया। उस समय तक वह पेप्सी के ब्रांड माउंटेन ड्यू के एंबेसडर रहे थे। वैसे, इससे पहले सलमान 2002 तक थम्स के भी ब्रांड एंबेसडर रहे। इसके अलावा इसी साल वर्ष 2019, जुलाई में टाइल्स, बाथरूम फिटिंग के सामान बनाने वाली कंपनी सोमानी सेरामिक्स ने भी सलमान खान को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है।





पेप्सिको प्रवक्ता ने सलमान को ब्रांड एंबेसेडर बनाने की पुष्टि की है। हालांकि 15 करोड़ रुपए की डील की बात कंपनी नहीं, सूत्रों से मिली है। माना जा रहा है कि पेप्सी को सलमान की आने वाली फिल्म दबंग-3 का फायदा मिल सकता है। कंपनी अगले साल 2020 के लिए समर कैंपेन का आधार सलमान खान और उनकी फिल्म को बनाने जा रही है। पेप्सिको प्रवक्ता के मुताबिक वर्ष 2020 में ब्रांड पेप्सी 360 डिग्री कैंपेन चलाने जा रहा है। कैंपेन में आजकल के युवाओं का आत्मविश्वास सलमान खान के माध्यम से प्रसारित-प्रचारित किया जाना है।


पेप्सिको प्रवक्ता का कहना है कि पेप्सी दबंग-3 के जरिये सलमान के साथ अपना एसोसिएशन लांच करेगी। इसके साथ ही अभी युवा अभिनेता टाइगर श्रॉफ और दिशा पटनी भी ब्रांड पेप्सी का चेहरा बने रहेंगे। पेप्सिको से जुड़े अन्य अभिनेताओं में ऋतिक रोशन भी शामिल हैं। पेप्सिको से जुड़े अभिनेताओं में रोशन माउन्टेन ड्यू का प्रचार करते हैं, जबकि रणबीर कपूर और अलिया भट्ट कंपनी के चिप्स ब्रांड लेज के प्रचारक हैं।

बॉलीवुड के गलियारों से हर दिन कोई नई खबर बाहर आती है। कभी कोई किसी की तारीफ करता है। तो कभी कोई ट्रोल हो जाता है। कभी किसी का पैचअप हो जाता है तो कभी किसी का ब्रेकअप हो जाता है। वहीं आए दिन फिल्म के पोस्टर्स और ट्रेलर्स भी रिलीज होते रहते हैं।


फिल्म दबंग 3 जल्द ही सिनेमाघरों में रिलीज की जाने वाली है। फिल्म को लेकर प्रमोशन भी जमकर चल रहा है। हाल ही में फिल्म का एक नया पोस्टर सामने आया है। इस पोस्टर में सलमान का शर्टलेस लुक नजर आ रहा है। इस पोस्टर को सोशल मीडिया पर फिल्म की अभिनेत्री सई मांजरेकर ने साझा किया है। इस तस्वीर के साथ सई ने कैप्शन में लिखा है, 'बस दस दिनों में, हम आपको ले चलेंगे सदी की सबसे बड़ी और बुरी लड़ाई में।' फिल्म 20 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।