अमेरिका में पीएम मोदी से मिले Google, Amazon और Boeing के सीईओ; बड़े निवेश की घोषणा

Google और इसकी पेरेंट कंपनी Alphabet के सीईओ सुंदर पिचाई, Amazon के सीईओ एंड्रयू जैसी और Boeing के सीईओ डेविड एल कैलहौन ने भी पीएम मोदी से मुलाकात की. इसके साथ ही इन अधिकारियों ने भारत में बड़े निवेश की घोषणा की है.

अमेरिका में पीएम मोदी से मिले Google, Amazon और Boeing के सीईओ; बड़े निवेश की घोषणा

Saturday June 24, 2023,

3 min Read

हाइलाइट्स

  • Google ने भारत के डिजिटाइजेशन फंड में 10 अरब डॉलर निवेश करने की घोषणा की है
  • Google ने गुजरात की गिफ्ट सिटी में ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने की भी घोषणा की है
  • Amazon ने भारत में 15 अरब डॉलर के निवेश की योजना का ऐलान किया है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी अमेरिका के दौरे पर हैं. शुक्रवार को अमेरिका की कई नामचीन कंपनियों के बड़े अधिकारियों ने उनसे मुलाकात की. Google और इसकी पेरेंट कंपनी Alphabet के सीईओ सुंदर पिचाई, Amazon के सीईओ एंड्रयू जैसी और Boeing के सीईओ डेविड एल कैलहौन ने भी पीएम मोदी से मुलाकात की. इसके साथ ही इन अधिकारियों ने भारत में बड़े निवेश की घोषणा की है.

गूगल ने भारत के डिजिटाइजेशन फंड में 10 अरब डॉलर निवेश करने की घोषणा की है. पिचाई ने कहा कि डिजिटल इंडिया के लिए मोदी का विजन दूसरे देशों के लिए एक ब्लूप्रिंट हो सकता है. गूगल ने साथ ही गुजरात की गिफ्ट सिटी में ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने की भी घोषणा की है.

वहीं, ई-कॉमर्स सेक्टर की दिग्गज कंपनी Amazon ने कहा है कि वह भारत में रोजगार बढ़ाने और छोटी तथा मझोली कंपनियों को डिजिटाइज करने में मदद करेगी. कंपनी ने भारत में 15 अरब डॉलर के और निवेश की योजना का ऐलान किया है. इसके साथ ही भारत में कंपनी का कुल निवेश 26 अरब डॉलर हो जाएगा.

Amazon के सीईओ एंडी जैस्सी ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी के साथ मेरी बहुत अच्छी और प्रोडक्टिव बातचीत हुई. मुझे लगता है कि हमारे कई साझा लक्ष्य हैं. Amazon भारत में निवेश करने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. हमने अब तक 11 अरब डॉलर का निवेश किया है और 15 अरब डॉलर का और निवेश करना चाहते हैं जिससे हमारा कुल निवेश 26 अरब डॉलर हो जाएगा. इसलिए हम लोग साझेदारी के भविष्य की ओर काफी अधिक देख रहे हैं."

Boeing के सीईओ डेविड एल कैलहौन ने कहा, “सबसे महत्वपूर्ण बात भारत के विकास के लिए पीएम मोदी का जुनून है. विमानन, एयरोस्पेस में उनकी विशेष रुचि है. यह एक बड़ा दृष्टिकोण है.”

उन्होंने आगे कहा, “उन्होंने न केवल देश के लिए बल्कि व्यापक रूप से विमानन और एयरोस्पेस में व्यापक क्षेत्र के लिए भारत द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के महत्व पर जोर दिया.”

प्रधानमंत्री मोदी ने Microsoft के सीईओ सत्या नडेला, Apple के सीईओ टिम कुक, OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन और AMD के सीईओ लिसा सु सहित कई अन्य सीईओ से भी मुलाकात की. पीएम मोदी ने Micron और Applied Materials के सीईओ के साथ भी बैठक की. इन दोनों कंपनियों ने भी भारत में निवेश की प्रतिबद्धता जताई है.

इसी दौरे पर पीएम मोदी ने SpaceX, Tesla और Twitter समेत कई कंपनियों के मालिक एलन मस्क से भी मुलाकात की. मस्क ने खुद को पीएम मोदी का फैन बताया. एलन मस्क ने कहा कि मैं भारत के भविष्य को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित हूं. मुझे लगता है कि दुनिया के किसी भी बड़े देश की तुलना में भारत के पास अधिक संभावनाएं हैं. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का कहना है कि उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी भारत में जल्द से जल्द निवेश करने के मौके तलाश रही है.

यह भी पढ़ें
बैंक की नौकरी छोड़ किया स्टार्टअप, अब हर जरुरतमंद को दे रहे हैं लोन