पीएम मोदी 22 जुलाई को रोजगार मेले में बांटेंगे 70,000 युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर

रोजगार मेला देश भर में 44 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा. इस पहल का समर्थन करने वाले केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों/केंद्रशासित प्रदेशों में भर्तियां हो रही हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार, 22 जुलाई, 2023 को सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 70,000 से अधिक नवनियुक्त व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री इन नियुक्त व्यक्तियों को संबोधित भी करेंगे.

रोजगार मेला देश भर में 44 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा. इस पहल का समर्थन करने वाले केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों/केंद्रशासित प्रदेशों में भर्तियां हो रही हैं. देश भर से चुने गए नए कर्मचारी राजस्व विभाग, वित्तीय सेवा विभाग, डाक विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, जल संसाधन विभाग, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग और गृह मंत्रालय सहित सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में नियुक्त किये जाएंगे.

प्रधानमंत्री की रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में रोजगार मेला एक कदम है. आशा है कि रोजगार मेला भविष्य में रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा.

नवनियुक्त व्यक्तियों को iGOT Karmayogi पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल ‘कर्मयोगी प्रारंभ’ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिल रहा है, जहां 580 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम 'एनीव्हेयर एनी डिवाइस’ शिक्षण प्रारूप के लिए उपलब्ध कराए गए हैं.

हाल ही में 19 जुलाई को, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिशन रोजगार के तहत स्वास्थ्य विभाग में 10,000 जॉइनिंग लेटर बांटे. पहले वितरण के दौरान, यूपी के सीएम ने 182 एएनएम स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को जॉइनिंग लेटर दिए थे, उसके बाद 10 जून को 1,442 स्टाफ नर्सों को नियुक्ति पत्र दिए थे.

इससे पहले, जून महीने में, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रोजगार मेले में सरकारी विभागों और संगठनों में नवनियुक्त सदस्यों को लगभग 70,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए थे. अप्रैल महीने में पीएम मोदी ने राष्ट्रीय रोजगार मेले में 71,000 युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर बांटे थे. इस साल की शुरुआत में, जनवरी महीने में पीएम मोदी ने 71,000 युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर बांटे थे. इससे पहले, बीते साल अक्टूबर महीने में, धनतेरस पर सरकारी नौकरियों की सौगात देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 75,000 युवाओं को ऑफर लेटर बांटे थे.

यह भी पढ़ें
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बांटे 10,000 जॉइनिंग लेटर