Rakesh Jhunjhunwala के कमाई कराने वाले 5 टिप्स, इन्हीं के दम पर उन्होंने बनाई 43 हजार करोड़ की दौलत

By Anuj Maurya
August 14, 2022, Updated on : Sun Aug 14 2022 05:24:40 GMT+0000
Rakesh Jhunjhunwala के कमाई कराने वाले 5 टिप्स, इन्हीं के दम पर उन्होंने बनाई 43 हजार करोड़ की दौलत
शेयर बाजार से राकेश झुनझुनवाला ने ऐसे ही 43 हजार करोड़ रुपये नहीं कमाए. वह अपने हर निवेश में 5 बातों को हमेशा याद रखते थे. आइए जानते हैं उनकी 5 खास टिप्स.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बिग बुल (Share Market Big Bull) के नाम से लोकप्रिय राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन (Rakesh Jhunjhunwala Death) हो गया है. राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में सिर्फ 5000 रुपये के साथ एंट्री की थी और उससे करीब 43 हजार करोड़ रुपये बना दिए. झुनझुनवाला ने ये दौलत यूं ही नहीं, कमाई, बल्कि इसके पीछ उनके वो 5 टिप्स हैं, जिन्हें वह कभी नहीं भूलते थे. राकेश झुनझुनवाला अपने हर निवेश के दौरान उन 5 टिप्स को याद रखते थे. वह शेयर बाजार से पैसा कमाने की चाह रखने वालों को भी हमेशा यही सलाह देते थे कि उन 5 बातों को हमेशा याद रखें, पैसा खुद-ब-खुद आ जाएगा. आइए जानते हैं किन 5 टिप्स की बदौलत राकेश झुनझुनवाला ने अरबों रुपये कमाए.

1- कोई गलती हो जाने से कभी मत डरो

राकेश झुनझुनवाला मानते थे कि गलती होने से कभी नहीं डरना चाहिए. वह कहते थे कि शेयर बाजार में पैसा लगाने में कई फैसले करने पड़ते हैं. कई बार आपके फैसले गलत भी साबित हो सकते हैं. उनका मानना था कि गलतियों से सीखना चाहिए और फैसले लेने चाहिए. वह कहते थे कि अगर आप गलती करने से डरेंगे तो फैसले नहीं ले पाएंगे और फिर पैसे भी नहीं कमा पाएंगे. खुद राकेश झुनझुनवाला ने बताया था कि एक कंपनी में पैसे लगाकर उन्होंने करीब 150 करोड़ रुपये का नुकसान झेला था, लेकिन उससे उन्होंने सीखा.

2- पैसे लगाने से पहले कंपनी पर अच्छे से रिसर्च करें

झुनझुनवाला मानते थे कि किसी भी कंपनी के शेयर में पैसे लगाने से पहले उसके बारे में अच्छे रिसर्च करनी जरूरी है. इंट्राडे और स्विंग ट्रेडिंग वालों के लिए वह ऐसा नहीं कहते थे, बल्कि यह सलाह उनके लिए है जो लंबे वक्त के लिए निवेश करते हैं. उनका मानना था कि कंपनी की बैलेंस शीट के साथ-साथ उसके मैनेजमेंट और कंपनी के फ्यूचर प्लान्स के बारे में भी अच्छे से रिसर्च करनी चाहिए.

3- शेयर बाजार सुप्रीम है, इसे स्वीकार करें

राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि शेयर बाजार सबसे ऊपर यानी सुप्रीम है. ऐसे में अगर आप शेयर बाजार को सुप्रीम नहीं मानेंगे तो कभी भी अपनी गलतियों से सीख नहीं पाएंगे. शेयर बाजार में नुकसान होने पर लोग मार्केट को ही कोसने लगते हैं, ना कि अपने गलत फैसले पर चिंतन करते हैं. वहीं जो लोग शेयर बाजार को सुप्रीम मानते हुए अपने फैसले का आकलन करते हैं, वह अपनी गलती से सीखते हैं और शेयर बाजार से पैसा बनाते हैं.

4- ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट को अलग-अलग रखें

शेयर बाजार में लोग दो तरह से पैसे कमाते हैं. पहला है ट्रेडिंग और दूसरा है इन्वेस्टमेंट. ट्रेडिंग में लोग छोटी अवधि के लिए पैसे लगाते हैं और शेयरों के दाम बढ़ते ही उन्हें बेच देते हैं. वहीं इन्वेस्टमेंट में लोग लंबे वक्त के लिए पैसे लगाते हैं और अच्छे रिटर्न का इंतजार करते हैं. झुनझुनवाला मानते थे कि अगर आप दोनों ही करना चाहते हैं तो दोनों के पोर्टफोलियो को भी अलग-अलग रखें. ट्रेडिंग में नुकसान की आशंका बहुत अधिक होती है, जबकि इन्वेस्टमेंट में अधिकतर लोगों को मुनाफा मिलता है. झुनझुनवाला हमेशा ही लंबे वक्त के लिए निवेश करने की सलाह देते थे.

5- स्टॉक टिप्स के चक्कर में ना पड़ें

शेयर बाजार में पैसे लगाने वाले बहुत से लोग स्टॉक टिप्स के चक्कर में पड़कर पैसे डुबा लेते हैं. वह कोशिश करते हैं कि किसी जानकार से अंदर की कोई टिप मिल जाए या फिर ये पता चल जाए कि बड़े निवेशकों ने किस शेयर में पैसे लगाए हैं. राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि हमेशा खुद से रिसर्च करें और फिर पैसे लगाएं. स्टॉक टिप्स के चक्कर में पड़कर नुकसान झेलना पड़ सकता है. वह कहते थे कि अगर किसी शेयर में कोई गड़बड़ लगी तो बड़े निवेशक तो उसे बेचकर निकल जाएंगे, लेकिन आप फंस जाओगे और पैसे डुबा बैठोगे.