Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

SC/ST फाउंडर चलाते हैं ये 5 स्टार्टअप्स, तमिलनाडु सरकार ने किया 7.5 करोड़ रुपये का निवेश

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शुक्रवार को तमिलनाडु स्टार्टअप और इनोवेशन मिशन (StartupTN) के माध्यम से तमिलनाडु SC/ST स्टार्टअप फंड के तहत पांच स्टार्टअप्स में 7.5 करोड़ रुपये के लिए इक्विटी इंवेस्टमेंट का ऑर्डर दिया.

SC/ST फाउंडर चलाते हैं ये 5 स्टार्टअप्स, तमिलनाडु सरकार ने किया 7.5 करोड़ रुपये का निवेश

Friday January 27, 2023 , 3 min Read

तमिलनाडु देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने ऐसे स्टार्टअप्स में इक्विटी इंवेस्टमेंट किया है, जिसके न सिर्फ फाउंडर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (SC/ST) समुदाय से हैं बल्कि वही उसे चलाते भी हैं.


मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शुक्रवार को तमिलनाडु स्टार्टअप और इनोवेशन मिशन (StartupTN) के माध्यम से तमिलनाडु SC/ST स्टार्टअप फंड के तहत पांच स्टार्टअप्स में 7.5 करोड़ रुपये के लिए इक्विटी इंवेस्टमेंट का ऑर्डर दिया.


इन निवेशों के माध्यम से, सरकार इन कंपनियों में शेयरहोल्डर बन गई है और ग्रोथ के लिए इन को गाइडेंस देगी। इस पहल का उद्देश्य ऐसी प्रेरणादायक कहानियां सामने लाना है, जो अलग-अलग सेक्टरों में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों द्वारा अधिक स्टार्टअप के निर्माण को प्रेरित करेंगी.


तमिलनाडु एससी/एसटी स्टार्टअप फंड एक इक्विटी निवेश और डेट फंड है। सरकार ने राज्य के बजट 2022-23 में StartupTN के माध्यम से इस फंड के लिए 30 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की है. मई 2022 से इस योजना के तहत 330 आवेदन मिले हैं.


StartupTN द्वारा एक्सपर्ट्स की मदद से आवेदनों की शुरुआती शॉर्टलिस्टिंग की गई. इसके बाद स्टार्टअप के फाउंडरों का इंटरव्यू लिया गया और उनकी मेंटरिंग की गई. परियोजना स्वीकृति समिति ने स्टार्टअप्स के विस्तृत वैल्यूएशन के बाद, अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर (सीसीडी) के रूप में पांच स्टार्टअप में 7.5 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी.


StartupTN मेंटरिंग और पोस्ट-इंवेस्टमेंट सपोर्ट भी मुहैया कराएगा जो उन्हें अपने लक्ष्यों को अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से प्राप्त करने में मदद करेगा.

इन 5 स्टार्टअप्स को मिली फंडिंग

इन पांच स्टार्टअप्स में से एक कंपनी को 2.5 करोड़ रुपये, एक कंपनी को 2 करोड़ रुपये और बाकी तीन कंपनियों को 1-1 करोड़ रुपये की फंडिंग मुहैया कराई गई.


यूनिबोज टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड Unibose Technology Pvt. Ltd. (Unibose) को 2.5 करोड़ रुपये की फंडिंग मिली है. यह तेल और गैस इंडस्ट्री और सीवर लाइनों में खतरनाक सामग्रियों को इकट्ठा करने वाले जहाजों की सफाई के लिए रोबोट का विकास और निर्माण करती है.


पैक एंड बैक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड Pack N Back Solutions Pvt. Ltd. (Pack N Back) को 2 करोड़ रुपये की फंडिंग मिली. ऑटोमोबाइल, कृषि और ई-कॉमर्स उद्योगों के लिए सप्लाई चेन में लॉजिस्टिक्स का अनुकूलन और डिजिटलीकरण करता है. कंपनी ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री में इस्तेमाल किए जाने वाले रिटर्नेबल पैकेजिंग सॉल्यूशंस, जैसे क्रेट, स्लीव्स, पैलेट, कंटेनर और बॉक्स को ऑर्डर पर तैयार करती है और उनकी आपूर्ति करती है.


1 करोड़ रुपये की फंडिंग हासिल करने वाला Ywe Auto Assist India Pvt. Ltd. (Tow Man) दोपहिया और चारपहिया वाहनों के लिए यूनिक सब्सक्रिप्शन बेस्ड रोडसाइड सपोर्ट मुहैया कराता है. रोड साइड सपोर्ट में यह मेंटेनेंस या सर्विसेज के लिए वाहनों को डीलरों के पास ले जाने और उन्हें वापस ले जाने, वाहनों को टो करने जैसी सेवाएं मुहैया कराता है.


1 करोड़ रुपये की फंडिंग हासिल करने वाला Eco Soft Zolutions Pvt. Ltd. इनवॉइसिंग प्रक्रिया का डिजिटलीकरण करता है. Peas Automation Technologies Pvt. Ltd. ने भी 1 करोड़ रुपये की फंडिंग हासिल की है जो कि स्मॉल और मीडियम किसानों के लिए पोर्टेबल मल्टी एग्रो प्रोसेसिंग यूनिट तैयार करता है.


Edited by Vishal Jaiswal