Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

Sentra.world ने सीड फंडिंग राउंड में जुटाए 16 करोड़ रुपये

Sentra.world का उद्देश्य औद्योगिक कंपनियों को अपने स्वयं के संचालन, अपने आपूर्तिकर्ताओं (स्कोप 3) के GHG उत्सर्जन का प्रबंधन करने में मदद करना है.

Sentra.world ने सीड फंडिंग राउंड में जुटाए 16 करोड़ रुपये

Tuesday June 06, 2023 , 4 min Read

Sentra.world ने हाल ही में घोषणा की है कि इसने अपने सीड फंडिंग राउंड में 2 मिलियन डॉलर (करीब 16 करोड़ रुपये) जुटाए हैं. यह औद्योगिक व्यवसायों को नेट जीरो एमिशन (शुद्ध-शून्य उत्सर्जन) के रास्ते पर सशक्त बनाने वाला एक टेक प्लेटफॉर्म है. RPG Ventures और Golden Sparrow Ventures की भागीदारी के साथ फंडिंग राउंड का नेतृत्व भारत की अग्रणी अर्ली-स्टेज की क्लाइमेट-टेक वेंचर कैपिटल फर्म Avaana Capital ने किया था.

शुद्ध-शून्य उत्सर्जन की दिशा में हालिया गति स्पष्ट है, 1000 से अधिक कंपनियां विश्व स्तर पर शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. यूटिलिटीज, स्टील, सीमेंट, एल्युमीनियम और रसायन जैसे औद्योगिक क्षेत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो वैश्विक उत्सर्जन का लगभग 38% और भारत में उत्सर्जन का 62% हिस्सा है (मैकिन्से का ग्लोबल एनर्जी पर्सपेक्टिव, 2022 और डीकार्बोनाइजिंग इंडिया, 2022). यह निर्णायक कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है.

Sentra.world का उद्देश्य औद्योगिक कंपनियों को अपने स्वयं के संचालन, अपने आपूर्तिकर्ताओं (स्कोप 3) के GHG उत्सर्जन का प्रबंधन करने में मदद करना है. क्षेत्र विशिष्ट माप दृष्टिकोणों के साथ, उत्सर्जन में कमी के लिए सिमुलेशन, सहज ज्ञान युक्त डैशबोर्ड, वैश्विक रिपोर्टिंग मानकों और गेमिफाइड डेटा रिपोर्टिंग, Sentra.world औद्योगिक व्यवसायों को उनके कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और एक स्थायी भविष्य में योगदान करने का अधिकार देता है.

कंपनियां अब उत्सर्जन प्रबंधन में स्कोप 3 (आपूर्तिकर्ता से संबंधित) को शामिल करने का लक्ष्य बना रही हैं, जिसमें खरीद और स्थिरता कार्यों को वितरित करने के लिए साझेदारी की जा रही है. बड़ी औद्योगिक कंपनियों के पास 5000 से अधिक आपूर्तिकर्ता हैं, हालांकि, आपूर्तिकर्ताओं के पास पर्याप्त/असंरचित डेटा नहीं होने, सही प्रोत्साहन नहीं होने, और आपूर्तिकर्ता अपने डेटा को खरीदारों और प्रतिस्पर्धियों के सामने उजागर नहीं करने जैसी चुनौतियों का सामना करते हैं. Sentra.network प्रोडक्ट्स इनके लिए हल करता है और आपूर्तिकर्ताओं को एक ग्रीन रेटिंग भी प्रदान करता है, उन्हें एक नया मूल्य प्रस्ताव देता है और खरीदारों के खरीद कार्यों को उनकी शुद्ध शून्य यात्रा के लिए सही आपूर्तिकर्ताओं को खोजने में सक्षम बनाता है.

Sentra.world के को-फाउंडर और सीइओ हर्ष चौधरी और सीओओ विकास उपाध्याय स्थिरता, भारी उद्योग और टेक्नोलॉजी में 30 से अधिक वर्षों का संयुक्त वैश्विक अनुभव लेकर आए हैं. एक प्रसिद्ध वैश्विक प्रबंधन सलाहकार फर्म McKinsey में पूर्व जूनियर पार्टनर के रूप में उनकी पृष्ठभूमि ने Sentra.world के दृष्टिकोण और समाधानों के व्यापक सूट को आकार दिया है. हर्ष चौधरी के दूरदर्शी नेतृत्व और सतत संचालन में विकास उपाध्याय की विशेषज्ञता के साथ, Sentra.world सेक्टर-विशिष्ट SaaS (Software-as-a-Service) प्रोडक्ट्स के माध्यम से दुनिया भर में औद्योगिक व्यवसायों को उनकी शून्य-शून्य यात्रा पर सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

Sentra.world के को-फाउंडर और सीईओ हर्ष चौधरी ने कहा, "हम वैश्विक औद्योगिक व्यवसायों को सेक्टर-विशिष्ट SaaS प्रोडक्ट्स के माध्यम से उनकी शुद्ध-शून्य यात्रा पर सशक्त बनाने की कल्पना करते हैं. स्कोप 3 उत्सर्जन को प्राथमिकता देकर, हम यूरोप में भविष्य के विस्तार के साथ, भारत, मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में औद्योगिक व्यवसायों के लिए मूल्य श्रृंखला में स्थिरता चलाते हैं. हमारा लक्ष्य 500 औद्योगिक कंपनियों और 500,000 आपूर्तिकर्ताओं को मूल्यवान ग्राहकों के रूप में रखना है."

Sentra.world के को-फाउंडर और सीओओ विकास उपाध्याय ने कहा, "यह सीड फंडिंग अत्याधुनिक समाधान, सेक्टोरल इंटेलिजेंस प्रदान करने के हमारे प्रयासों को गति देगी जो व्यवसायों को निर्बाध रूप से आपूर्तिकर्ता उत्सर्जन को ट्रैक करने, हरित सोर्सिंग को बढ़ाने और उनके पर्यावरणीय प्रभाव को अनुकूलित करने में मदद करती है. जैसा कि Sentra.world एक बेहतर दुनिया के लिए स्थिरता और ऊर्जा संक्रमण के लिए खड़ा है, हम पृथ्वी पर एक स्थायी सकारात्मक प्रभाव बनाने के लिए इस स्थायी यात्रा को शुरू करने के लिए उत्साहित हैं."

Avaana Capital की फाउंडिंग पार्टनर अंजलि बंसल ने कहा, "हम Sentra.world के लिए सीड फंडिंग राउंड का नेतृत्व करने और स्कोप 3 उत्सर्जन प्रबंधन में उनके अभूतपूर्व प्रयासों का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं. उनका इनोवेटिव प्लेटफॉर और समाधानों का व्यापक सूट औद्योगिक व्यवसायों के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करता है, स्थिरता को बढ़ावा देता है और एक हरित भविष्य को सक्षम करता है. हमें विश्वास है कि Sentra.world शुद्ध-शून्य उत्सर्जन के लिए औद्योगिक क्षेत्र के परिवर्तन को आकार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा."

Sentra.world की सीड फंडिंग भारत, मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया और उससे आगे के औद्योगिक व्यवसायों की सेवा करते हुए वैश्विक विस्तार, प्लेटफॉर्म विकास और क्षेत्रीय खुफिया वृद्धि को बढ़ावा देगी. सस्टेनेबिलिटी और नेट-जीरो लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, Sentra.world व्यवसायों को सशक्त बनाने और ESG उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अभिनव स्कोप 3 समाधान प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें
अभिनेता सुनील शेट्टी ने एडटेक स्टार्टअप Klassroom Edutech में किया निवेश