दुनिया के टॉप सीईओ में चार भारतीय शांतनु, बंगा, सत्य नाडेला और पीयूष गुप्ता

By जय प्रकाश जय
October 30, 2019, Updated on : Wed Oct 30 2019 05:35:06 GMT+0000
दुनिया के टॉप सीईओ में चार भारतीय शांतनु, बंगा, सत्य नाडेला और पीयूष गुप्ता
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू द्वारा जारी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सीईओ की ताज़ा लिस्ट में चार भारतीय मूल के हैं शांतनु नारायण, अजयपाल बंगा, सत्य नाडेला और पीयूष गुप्ता। नारायण, बंगा, नाडेला टॉप टेन में और गुप्ता 89वें नंबर पर हैं। अमेरिकी कंपनी 'एनवीडिया' के सीईओ जान्सेन को नंबर वन सीईओ घोषित किया गया है।"

k

क्रमश:, पीयूष गुप्ता, अजयपाल बंगा, शांतनु नारायण और सत्य नाडेला


न्यूयॉर्क की कंपनी हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (एचबीआर) हर साल दुनिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले सीईओ की सूची जारी करती है। इस बार दुनिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 10 मुख्य कार्यकारियों (सीईओ) की 2019 की सूची में तीन भारतीय मूल के हैं। अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी 'एनवीडिया' के सीईओ जान्सेन हुवांग को दुनिया का नंबर वन सीईओ घोषित किया गया है। एचबीआर की इस ताज़ा सूची में भारतीय मूल के तीन सीईओ शांतनु नारायण, अजय बंगा और सत्य नाडेला शामिल हैं। एडोब के नारायण सूची में छठे स्थान पर और बंगा सातवें स्थान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख नाडेला सूची में नौवें स्थान पर हैं। सूची में भारत में जन्मे डीबीएस के सीईओ पीयूष गुप्ता 89वें स्थान पर हैं। एप्पल के सीईओ टिम कुक सूची में 62वें स्थान पर हैं। 


गौरतलब है कि एडोब के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारतीय-अमेरिकी शांतनु नारायण पिछले साल ‘फॉर्च्यून बिजनेस पर्सन ऑफ द इयर’ की सूची में भी 12वें स्थान पर रहे। उस समय नारायण के बारे में फॉर्च्युन ने कहा था कि रचनात्मकता को नए आयाम देने वाले ‘फोटोशॉप’ जैसे सॉफ्टवेयर ने भले सिलिकॉन वैली की अन्य कंपनियों के उत्पादों की तरह सुर्खियां न बटोरी हों लेकिन एडोब एक लंबी दौड़ का घोड़ा है और ठीक वैसे ही शांतनु नारायण भी। छप्पन वर्षीय नारायण कंपनी में अपनी 11वीं वर्षगांठ पूरी कर चुके हैं। इतना लंबा कार्यकाल अमेरिकी कॉरपोरेट जगत में विरले ही देखने को मिले हैं। भारत में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नौकरी करने के लिहाज से एडोब सबसे अच्छी कंपनियों में एक मानी जाती है। उसके बाद एनवीडिया और माइक्रोसॉफ्ट हैं। 


अजयपाल सिंह बंगा विश्व की प्रमुख क्रेडिट कार्ड कंपनी मास्टरकार्ड के वर्तमान अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। 19 अक्टूबर 2014 को प्रतिष्ठित मैगजीन हार्वर्ड बिज़नेस रिव्यू द्वारा जारी वर्ष 2014 में विश्व के 100 सर्वश्रेष्ठ निष्पादन वाले मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की सूची में भी शामिल रह चुके बंगा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र और आईआईएम अहमदाबाद से प्रबंधन की डिग्री ले चुके हैं।





सत्य नाडेला विश्व की प्रमुख सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी हैं। मूल रूप से हैदराबाद निवासी नाडेला मानिपाल यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग में बीटेक और अमेरिका से कंप्यूटर साइंस में एमएस और एमबीए की डिग्री ले चुके हैं। कुछ समय तक सन माइक्रोसिस्टम्स में काम करने के बाद वह 1992 में माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ गए थे। माइक्रोसॉफ्ट में 21 साल के कार्यकाल में नडेला ने सर्वर ग्रुप से शुरुआत की थी। इसके बाद वह सॉफ्टवेयर डिविजन, ऑनलाइन सर्विसेज, आरऐंडडी, ऐडवर्टाइजिंग प्लेटफॉर्म में गए और हेड बनकर सर्वर डिविजन में लौटे। 


सिंगापुर के डीबीएस बैंक के सीईओ पीयूष गुप्ता कहते हैं कि भारत इकनॉमिक ग्रोथ स्टेबिलिटी का ठिकाना बन रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिन 'अच्छे दिनों' को लाने का वादा किया था, वे भारत में आने वाले हैं। वैश्विक स्तर पर जो हालात दिख रहे हैं, उनके लिहाज से भारत एक अपवाद बना हुआ है। गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स की बात हो या फॉरन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट लिमिट की, हमें हालिया रिफॉर्म्स और दूसरे कई सरकारी कदमों का सकारात्मक असर इकनॉमी पर पड़ता दिख रहा है। 


एचबीआर की इस सूची-2019 में नाइकी के सीईओ माइक पार्कर 20वें, जेपी मॉर्गन चेज के प्रमुख जैमी डिमोन 23वें, लॉकहीड मार्टिन की सीईओ मैरिलिन ह्यूसन 37वें, डिज्नी के सीईओ रॉबर्ट इगर 55वें तथा सॉफ्टबैंक प्रमुख मासायोशी सन 96वें स्थान पर हैं। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस इस सूची में 2014 से हर साल सिर्फ वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर सूची में शीर्ष पर रहे थे लेकिन इस बार वह पूरी सूची से ही बाहर हो गए हैं।