लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद; Zomato और 6% फिसला

By Ritika Singh
June 30, 2022, Updated on : Thu Jun 30 2022 16:48:19 GMT+0000
लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद; Zomato और 6% फिसला
सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील और इंडसइंड बैंक के शेयर प्रमुख रूप से गिरावट में रहे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच स्थानीय शेयर बाजारों (Stock Markets) में गुरुवार को मामूली गिरावट रही. BSE Sensex उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 8.03 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 53,018.94 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 53,377.54 का उच्च स्तर और 52,883.25 का निचला स्तर छुआ. सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील और इंडसइंड बैंक के शेयर प्रमुख रूप से गिरावट में रहे. टेक महिंद्रा का शेयर 2 प्रतिशत से ज्यादा टूटा. वहीं एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, NTPC और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए.


वहीं दूसरी तरफ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) 18.85 अंक गिरकर 15,780.25 पर बंद हुआ. एनएसई पर एक्सिस बैंक, एसबीआई, डिविसलैब, ब्रिटानिया, एचडीएफसी लाइफ टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर सिप्ला, आयशर मोटर्स, बीपीसीएल, जेएसडब्ल्यू स्टील, श्री सीमेंट टॉप लूजर्स रहे. निफ्टी पर बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज, प्राइवेट बैंक को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं. विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी बाजारों में बिकवाली की गति कम होने से भी अस्थिर घरेलू बाजार को समर्थन मिला.

वैश्विक बाजारों की स्थिति

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट के साथ बंद हुआ. चीन के शंघाई कंपोजिट में बढ़त दर्ज की गई. यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर के कारोबार में गिरावट का रुख रहा. अमेरिका के शेयर बाजार बुधवार को मिश्रित रुख के साथ बंद हुए.

Zomato का शेयर और 6% लुढ़का

Zomato के शेयर में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है. बीएसई पर कंपनी का शेयर गुरुवार को 5.93% गिरकर 53.90 रुपये पर आ गया. वहीं एनएसई पर कंपनी का शेयर 5.76% गिरकर 54 रुपये पर आ गया. Zomato का टर्नओवर 42.13 करोड़ रुपये है. जबकि मार्केट कैप 42,439 करोड़ रुपये है.