शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन चढ़े, Nykaa के शेयर 8% तक उछले

By Ritika Singh
January 24, 2023, Updated on : Tue Jan 24 2023 11:55:44 GMT+0000
शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन चढ़े, Nykaa के शेयर 8% तक उछले
वाहन कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के वित्तीय परिणामों को लेकर वाहन शेयरों में लिवाली देखने को मिली.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में BSE Sensex मंगलवार को 37 अंक के मामूली लाभ में रहा. वाहन शेयरों में लिवाली के लाभ से बैंक व ऊर्जा शेयरों में बिकवाली दबाव जाता रहा और बाजार का लाभ सीमित रहा. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 37.08 अंकों की मामूली तेजी के साथ 60,978.75 पर बंद हुआ. सेंसेक्स शुरू में बढ़त के साथ खुला और एक समय यह 300 अंक तक चढ़ गया था. हालांकि, बाद में बिकवाली दबाव से इसमें गिरावट आई और यह दिन के उच्च स्तर से 400 अंक से अधिक नीचे 60,849.12 तक आ गया था.


वाहन कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के वित्तीय परिणामों को लेकर वाहन शेयरों में लिवाली देखने को मिली. अमेरिकी अर्थव्यवस्था में संकट दूर होने और नीतिगत दर में अपेक्षाकृत कम वृद्धि की संभावना से वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी रही.

मारुति और टाटा मोटर्स के निवेशकों की चांदी

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा मोटर्स सर्वाधिक 3.26 प्रतिशत चढ़ा. वहीं मारुति का शेयर 3.23 प्रतिशत चढ़ा. इसकी वजह रही कि मारुति का लाभ दिसंबर तिमाही में दोगुना से अधिक होकर 2,351.3 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. तिमाही के दौरान उसकी शुद्ध बिक्री बढ़कर 27,849.2 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 22,187.6 करोड़ रुपये रही थी.


इसके अलावा, एचसीएल टेक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि., एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक, टीसीएस और आईटीसी भी प्रमुख रूप से लाभ में रहे. दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले वाले शेयरों में एक्सिस बैंक, एलएंडटी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई, कोटक बैंक, टाटा स्टील और पावर ग्रिड शामिल हैं.

Nifty50 पर कौन से शेयर चमके

50 शेयरों पर आधारित NSE Nifty 18,118.30 अंक पर स्थिर बंद हुआ. एनएसई पर टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, बजाज ऑटो, ब्रिटानिया, एचसीएल टेक्नोलॉजीस टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर एक्सिस बैंक, हिंडाल्को, डॉ. रेड्डीज, पावरग्रिड, एसबीआई लाइफ टॉप लूजर्स रहे. एनएसई के सेक्टोरल इंडेक्सेज में गिरावट और तेजी का मिलाजुला रुख देखने को मिला. निफ्टी पीएसयू बैंक सबसे ज्यादा 1.36 प्रतिशत गिरा है और निफ्टी ऑटो सबसे ज्यादा 1.28 प्रतिशत चढ़ा है.

ये शेयर भी रहे लाइमलाइट में

फैशन एंड ब्यूटी ई-टेलर नाइका की पेरेंट कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड का शेयर 8 प्रतिशत तक चढ़ा है. इसकी अहम वजह कंपनी द्वारा नया चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नियुक्त किया जाना है, जो कि पी. गणेश हैं. GRAVITA INDIA LTD का शेयर भी लगभग 8 प्रतिशत तक चढ़ा. वहीं SOUTH INDIAN BANK LTD का शेयर 8.5 प्रतिशत, KALPATARU POWER TRANSMISSION LTD का शेयर 6 प्रतिशत टूटा है.

वैश्विक बाजारों की चाल

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्केई और ऑस्ट्रेलिया का एस एंड पी/एएसएक्स 200 लाभ में रहे. एशिया के कई बाजार चंद्र नववर्ष के अवसर पर बंद रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में मिला-जुला रुख रहा. अमेरिकी बाजार में सोमवार को तेजी रही थी. इस बीच, मानक कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 0.7 प्रतिशत घटकर 87.57 डॉलर प्रति बैरल रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुद्ध बिकवाल रहे. उन्होंने सोमवार को 219.87 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी रुपया, 28 पैसे गिरकर 81.70 (अस्थायी) पर बंद हुआ है.