सिर्फ 6 महीने में 1 लाख को बनाया 12 लाख, अब कंपनी करेगी इस शेयर का बंटवारा, जानिए आप पर असर!

By Anuj Maurya
October 03, 2022, Updated on : Mon Oct 03 2022 06:54:03 GMT+0000
सिर्फ 6 महीने में 1 लाख को बनाया 12 लाख, अब कंपनी करेगी इस शेयर का बंटवारा, जानिए आप पर असर!
दीप डायमंड ने फैसला किया है कि वह अपने शेयरों में स्टॉक स्प्लिट करेगी. हर शेयर को 10 शेयरों में बांट दिया जाएगा. बता दें कि पिछले सिर्फ 6 महीने में ही इस कंपनी ने ग्राहकों को 1 लाख को 12 लाख रुपये में तब्दील किया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भले ही पिछले कुछ दिनों में शेयर बाजार (Share Market) में भारी गिरावट देखने को मिली है, लेकिन दीप डायमंड इंडिया लिमिटेड (Deep Diamond India Ltd.) के शेयरों पर इसका कोई खास असर नहीं दिख रहा है. इसी बीच कंपनी ने एक बड़ा फैसला किया है, जिससे उसके शेयरों में तेजी दिखने लगी है. दीप डायमंड ने फैसला किया है कि वह इस शेयर को 10 शेयरों में बांटेगी यानी स्टॉक स्प्लिट (Stock Split) करेगी. बता दें कि इस साल इस कंपनी के शेयर में करीब 800 फीसदी (Deep Diamond Return) की तेजी देखने को मिली है. शेयर बांटने के फैसले से आज कंपनी का शेयर 136.95 रुपये (Deep Diamond Share Price) तक जा पहुंचा है.

क्या कहा है कपंनी ने?

दीप डायमंड ने रेगुलेटरी को दी जानकारी में कहा है कि कंपनी के बोर्ड के सदस्यों ने 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले शेयरों को 1-1 रुपये के शेयर में बांटने का फैसला किया है. यानी अब कंपनी के शेयर की फेसवैल्यू 10 रुपये से घटकर 1 रुपये रह जाएगी, लेकिन शेयरों की संख्या बढ़ जाएगी.

महज 6 महीने में दिया 830 फीसदी रिटर्न

अगर पिछले 3 साल की बात करें तो इस कंपनी ने करीब 1190 फीसदी रिटर्न दिया है. वहीं 5 साल में इस कंपने के शेयरों ने निवेशकों को करीब 800 फीसदी का रिटर्न दिया है. पिछले सिर्फ एक साल में ही ये शेयर 1000 फीसदी तक चढ़ा है. सिर्फ 2022 की ही बात करें तो ये शेयर करीब 800 फीसदी चढ़ा है. पिछले सिर्फ 6 महीने में ही इस कंपनी ने 830 फीसदी के करीब रिटर्न दिया है. यानी 6 महीनों में ही निवेशकों के पैसे 12 गुना से अधिक हो गए हैं.


दीप डायमंड इंडिया लिमिटेड एक स्मॉल स्केल कंपनी है, जिसकी शुरुआत 1993 में हुई थी. इसका मार्केट कैप करीब 42 करोड़ रुपये का है. अगर पिछले 52 हफ्तों की बात करें तो कंपनी के शेयर का उच्चतम स्तर 142.20 रुपये का रहा है, जबकि न्यूनतम स्तर महज 11 रुपये था. आज यानी 3 अक्टूबर को कंपनी का शेयर करीब 4.25 फीसदी चढ़कर 136.95 रुपये पर जा पहुंचा है और इसी के साथ शेयर में अपर सर्किट लग गया है.

पहले समझिए शेयर बांटने का मतलब

शेयरों का बंटवारा यानी स्टॉक स्प्लिट का मतलब है एक शेयर को कई शेयरों में बांट देना. इससे शेयर किफायती बन जाते हैं और पहले की तुलना में अधिक लोग शेयरों में निवेश कर पाते हैं. जैसे 100 रुपये के शेयर को 1:10 के अनुपात में बांटें तो एक शेयर 10 रुपये का हो जाएगा, जिससे अधिक लोग शेयरों में निवेश कर पाएंगे. स्टॉक स्प्लिट के जरिए एक कंपनी अपने शेयरों की संख्या को बढ़ाती है, जिससे स्टॉक की फेस वैल्यू घट जाती है. कंपनियां स्टॉक स्प्लिट इसलिए करती हैं, ताकि स्टॉक की कीमत घटाई जा सके. कीमत कम होने की वजह से छोटे रिटेल निवेशक भी उसे आसानी से खरीद पाते हैं, जिससे लिक्विडिटी बढ़ती है.


स्टॉक स्प्लिट तमाम कंपनियों में इस्तेमाल होने वाली आम प्रैक्टिस है, लेकिन निवेशक अक्सर इससे कनफ्यूज हो जाते हैं. स्टॉक स्प्लिट में दो तारीखें बहुत ही अहम होती हैं, रेकॉर्ड डेट और एक्स-डेट. रेकॉर्ड डेट वह तारीख होती है, जिस पर या उससे पहले आपके पास शेयर होना जरूरी है, तभी फायदा मिलेगा. वहीं एक्स-डेट रेकॉर्ड डेट से एक दो दिन पहले की तारीख होती है, ताकि उस तारीख पर अगर आप शेयर खरीदें तो रेकॉर्ड डेट तक वह शेयर आपके डीमैट अकाउंट में आ जाएं.