धनतेरस पर सोना खरीदें महज़ 1 रुपये में, ये है तरीका

By रविकांत पारीक
October 22, 2022, Updated on : Tue Oct 25 2022 05:22:47 GMT+0000
धनतेरस पर सोना खरीदें महज़ 1 रुपये में, ये है तरीका
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आज धनतेरस (Dhanteras) है. इस दिन देश में न सिर्फ भगवान की पूजा अर्चना की जाती है, बल्कि सोना भी खरीदा जाता है. मान्यता है कि धनतेरस पर सोना खरीदने से पूरे साल मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. लेकिन आज के दौर में सोना इतना महंगा हो गया है कि इसे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं. आज सिर्फ एक रुपये में भी सोना खरीद (buy gold in 1 rupee) सकते हैं.


वैसे भी भविष्य के लिहाज से सोने में निवेश, आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. फिजिकल गोल्ड के अलावा, डिजिटल गोल्ड निवेश के सबसे लोकप्रिय विकल्प में से एक है. मोटे तौर पर डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के तीन तरीके हैं - गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड बॉन्ड और गोल्ड फंड.


डिजिटल गोल्ड 24 कैरेट गोल्ड में निवेश करने का एक वर्चुअल तरीका है. इसके लिए दिवाली और धनतेरस पर आपको बाजार में भीड़ में जाने की जरूरत नहीं है. आप अपने घर पर आराम से डिजिटल गोल्ड बेच या खरीद सकते हैं. आजकल लाखों लोग इसमें निवेश करते हैं. इसके लिए आप गूगल पे, पेटीएम, फोन पे जैसे मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके पास GooglePay, Paytm या PhonePe यूजर्स हैं तो आप डिजिटल तरीके से 1 रुपये में 999.9 शुद्ध सर्टिफाइड गोल्ड खरीद सकते हैं.


सबसे खास बात ये है कि आप सिर्फ 1 रुपये में भी डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. हालांकि, कई प्लेटफॉर्म्स में डिजिटल गोल्ड में निवेश के लिए 2 लाख रुपये की सीमा भी है. इसके लिए आपको किसी ब्रोकर के साथ डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता नहीं है और ना ही इसे तिजोरियों में रखना पड़ेगा.


अगर आप डिजिटल गोल्ड को घर पर मंगाना चाहते हैं, तो इसके लिए डिलिवरी ऑप्शन भी है. लेकिन डिलिवरी कराने के लिए आपको एक निश्चिच अमाउंट में गोल्ड खरीदना होगा. लेकिन इसके लिए आपके पास कम से कम आधे ग्राम जितना डिजिटल गोल्ड होना चाहिए. इसमें गोल्ड की प्योरिटी या सेफ्टी की चिंता नहीं होती क्योंकि यहां गोल्ड शुद्ध होता है.


Google pay पर सोने की खरीदारी के लिए आपको लॉगिन के बाद स्क्रॉल कर नीचे Gold आइकन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मैनेज योर मनी में Buy Gold का ऑप्शन चुनना होगा. यहां आप एक रुपये में भी डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. इस पर 3 फीसदी जीएसटी भी देना होगा। इस प्लेटफॉर्म पर अगर 5 रुपये का डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो 0.9 mg मिलेगा. गोल्ड को बाय के अलावा सेल, डिलिवरी और गिफ्ट का भी ऑप्शन मिलेगा. जब आपको गोल्ड बेचना होगा तो सेल के बटन पर क्लिक करना होगा. गिफ्ट के लिए गिफ्ट का ऑप्शन चुनना होगा.


  • Google Pay के प्लेटफॉर्म पर खरीदारी के लिए आपको लॉगिन के बाद स्क्रॉल कर नीचे Gold आइकन पर क्लिक करना होगा.


  • इसके बाद मैनेज योर मनी में Buy Gold का ऑप्शन चुनें.


  • यहां आप एक रुपए में भी डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. इस पर 3 फीसदी जीएसटी भी देना होगा.


  • अगर आप 5 रुपए का डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो 0.9 mg मिलेगा.


  • गोल्ड को Buy के अलावा sale, डिलीवरी और गिफ्ट का भी ऑप्शन मिलेगा.


  • अगर आपको गोल्ड बेचना हो तो Sale के बटन पर क्लिक करना होगा, वहीं गिफ्ट करने के लिए Gift का ऑप्शन चुनना होगा.


आप अपने Paytm के ऑप्शन पर जाएं और PaytmGold के ऑप्शन पर क्लिक करें. फोनपे से गोल्ड खरीदने के लिए Mymoney पर क्लिक करना होगा.