Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

मिलें अनोखे D2C बिजनेस चलाने वाली इन चार महिला उद्यमियों से

जैसे-जैसे D2C बाजार तेजी से प्रतिस्पर्धी होता जा रहा है, उपभोक्ताओं के साथ तालमेल बिठाने के लिए अद्वितीय, विचित्र और अक्सर कस्टमाइज्ड प्रोडक्ट्स की आवश्यकता होती है। मिलिए ऐसे चार महिलाओं के नेतृत्व वाले ब्रांडों से।

Tenzin Norzom

रविकांत पारीक

मिलें अनोखे D2C बिजनेस चलाने वाली इन चार महिला उद्यमियों से

Thursday February 03, 2022 , 5 min Read

भारत का डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) बाजार बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों, स्टार्टअप्स और छोटे व्यवसाय के मालिकों के खिलाड़ियों के साथ अधिक जीवंत होता जा रहा है। यह भारत की बढ़ती इंटरनेट पैठ और एक महामारी का परिणाम है जिसने बड़े पैमाने पर ई-कॉमर्स को अपनाने में तेजी लाई है।

Avendus Capital की एक रिपोर्ट के अनुसार, अब भारत में 600 से अधिक घरेलू ब्रांड हैं, भारत में D2C ब्रांड एक ऐसे बाजार में काम कर रहे हैं, जहां इस बाजार का आकार 100 बिलियन डॉलर होगा।

यह इनफ्लुएंसर मार्केटिंग और कम्यूनिटी बनाने और इसके विकास का भी वादा करता है, एक करीबी उपभोक्ता आधार बनाने के लिए एक आम मार्केटिंग रणनीति बनाता। लेकिन बाजार विकल्पों की बौछार कर रहे उपभोक्ताओं को जीतने के लिए एक उद्यमी की रचनात्मक बुद्धि की परीक्षा भी है।

यहां हम आपको उन चार अनोखे D2C ब्रांड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें महामारी के दौरान लॉन्च किया गया था या जिन्होंने बड़ी वृद्धि देखी थी।

रिया खट्टर, Heart Up My Sleeves

फैशन की दुनिया तब ठप हो गई जब कोरोनावायरस-प्रेरित लॉकडाउन ने सभी को अपने घरों के अंदर भेज दिया। कपड़ों पर खर्च कम हो गया क्योंकि ज्यादातर लोग अपनी मौजूदा अलमारी के साथ सहज थे।

Riya Khatter, Heart Up My Sleeves

मनोविज्ञान में स्नातक, रिया ने स्टेटमेंट स्लीव्स के साथ एक विशिष्ट कपड़े के प्रोडक्ट बनाने का अवसर देखा और अपने परिवार के कपड़े के व्यवसाय के मौजूदा इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करके Heart Up My Sleevesकी शुरूआत की।

उनका कहना है कि इसका उद्देश्य महिलाओं के आउटफिट के ग्लैम हिस्से को डिटैचेबल स्लीव्स, ब्रोच या कैप के साथ पूरा मेकओवर करना है।

दुनिया भर में 18 से 25 वर्ष की आयु की महिलाओं के उद्देश्य से, इसके प्रोडक्टस को कोमल पांडे, निकी मेहरा, बंदगी कालरा, अंकिता तिवारी और हंसिका मोटवानी जैसे इनफ्लुएंसर्स ने देखा है। उद्यमी ने Shark Tank India में भी बिजनेस के बारे में पिच किया और निवेशकों विनीता सिंह और अनुपम मित्तल से 25 लाख रुपये प्राप्त किए। D2C प्रोडक्ट ने तब से अपार लोकप्रियता हासिल की है।

फराह अहमद, Soul Quilt

भारत में COVID-19 की क्रूर दूसरी लहर के दौरान, फराह अहमद ने अपनी मां और छोटे भाई दोनों को महामारी से खो दिया। नुकसान से निपटने के दौरान, उन्हें उन कपड़ों में आराम और शांति मिली, जिन्हें वे पसंद करती थी।

एक सीरियल उद्यमी, उन्होंने फिर Soul Quilt शुरू किया, जो पसंदीदा कपड़ों को मेमोरी क्लिल्ट में बदल देता है, जिन्हें घर में हैंडफ्राफ्ट किया जाता है। फराह के अनुसार, यह किसी ऐसे व्यक्ति के जीवन को स्वीकार करने में मदद करता है जिसकी मृत्यु हो गई है, साथ ही उन लोगों के लिए एक भौतिक माध्यम भी प्रदान करता है जिन्हें फिर से जोड़ने के लिए पीछे छोड़ दिया गया है।

फैशन और टेक्सटाइल डिजाइनरों की एक टीम के साथ, Soul Quilt ग्राहकों से डिजाइन और कॉन्सेप्ट नोट्स के लिए अप्रुवल लेता है और प्रोडक्ट को दो से तीन सप्ताह के भीतर 3,600 रुपये से शुरू होने वाली कीमतों के साथ डिलीवर करता है।

अप्रैल 2021 में शुरू हुए बिजनेस ने एक लाख से अधिक कपड़ों से 1,500 से अधिक हाई-एंड मेमोरी क्लिल्ट तैयार किए हैं और हर महीने ऑर्डर में 25 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

रिया शुक्ला, The Switch Fix

2020 में, दिल्ली को लगातार तीसरे वर्ष सबसे प्रदूषित शहर का दर्जा दिया गया और शहर में रहने का अनुभव वेलनेस के प्रति उत्साही और सामान्य आबादी के लिए समान रूप से अच्छा नहीं था। सहकर्मी रिया शुक्ला और अभिषेक कुमार ने उल्लेख किया कि कैसे किसी की दैनिक पसंद पर्यावरणीय गिरावट में योगदान करती है, और दोनों ने एक स्वच्छ और जागरूक पर्सनल केयर ब्रांड की स्थापना की जिसे The Switch Fixके नाम से जाना जाता है।

उन्होंने महामारी के दौरान लॉन्च करने से पहले सामग्री और फॉर्मूलेशन पर व्यापक शोध में दो साल से अधिक समय बिताया।

हर उम्र के लोगों को लक्षित करते हुए, डिजिटल-फर्स्ट D2C ब्रांड 450 रुपये से 800 रुपये की कीमत पर Blue Tokai, Goodmylk, Tea Trunk के साथ सह-निर्मित प्रोडक्ट्स की रेंज बेचता है। आगे बढ़ते हुए, यह विस्तार की उम्मीद करता है B2B साझेदारी के माध्यम से इसका डिस्ट्रीब्यूशन चैनल और बड़े दर्शकों को लुभाना चाहता है।

अनुवा कक्कड़, Tiggle

Anuva Kakkar, Founder of Tiggle

तेईस वर्षीय अनुवा कक्कड़ के हॉट चॉकलेट के प्रति प्रेम ने उन्हें देश का पहला किफायती हॉट चॉकलेट ब्रांड Tiggleशुरू करने के लिए प्रेरित किया। यह देखते हुए कि हॉट चॉकलेट का एक अच्छा कप कैफे तक ही सीमित था, उन्होंने पांच लीटर स्टील जार, तीन लीटर दूध खरीदकर शुरुआत की, और गुरुग्राम में एक मेट्रो स्टेशन के बाहर एक दुकान स्थापित करके बाजार की रुचि का परीक्षण किया।

35,000 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ शुरू हुआ और लगभग 50 खेतों से कोको का स्वाद लेने के बाद, इसने ऑपरेशन के एक साल के भीतर भारत में 20,000 से अधिक पिन कोड में 200,000 कप से अधिक हॉट चॉकलेट डिलीवर की है।

अब, उनकी विस्तार योजनाओं में मार्शमॉलो, कुकीज, बिस्कुट, चुरोस जैसे कॉम्प्लीमेंट्री प्रोडक्ट्स के साथ-साथ अनोखे मर्चेंडाइज की रेंज शामिल है।


Edited by Ranjana Tripathi