काम और परिवार को कैसे बैलेंस करें वर्किंग मॉम्स

By Dr. Sangeeta Gomes
November 03, 2021, Updated on : Wed Nov 03 2021 06:15:22 GMT+0000
काम और परिवार को कैसे बैलेंस करें वर्किंग मॉम्स
अपने साथी को शामिल करने से, बच्चे की देखभाल की योजना बनाने और अपनी प्राथमिकताओं को जानने से, अपने लिए समय निकालने और ध्यान केंद्रित रहने से आपको एक आदर्श वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने में मदद मिलेगी।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि कामकाजी माताएं मल्टीटास्किंग में उस्ताद होती हैं। लेकिन डायपर बदलने, खेल की तारीखों के आयोजन और कॉन्फ्रेंस कॉल्स के बीच, आज की पेशेवर महिलाएं वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने के लिए उम्मीदों पर खरी उतरने के लिए संघर्ष कर रही हैं।


कंसिस्टेंसी, या बैलेंस भी अवास्तविक हो सकता है क्योंकि कभी-कभी एक जिम्मेदारी दूसरे की तुलना में आपके जीवन पर अधिक हावी कर लेती है। पहली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह यह परिभाषित करना है कि आपके लिए बैलेंस का क्या अर्थ है, और दूसरों के साथ इसकी तुलना न करें।


कुछ माताएँ बैलेंस को सप्ताह में कुछ दिन काम करने की क्षमता के रूप में परिभाषित करती हैं। ये माताएँ पार्ट-टाइम काम करके और ड्रॉप-ऑफ़ और पिक-अप, स्कूल के बाद की गतिविधियों और ट्यूशन करने में सक्षम होने के कारण बैलेंस बनाती हैं।


ईमेल चेक करने और फोन कॉल करने के लिए समय सीमा निर्धारित करें, जो आप बच्चों के सोते समय कर सकते हैं। जब संभव हो, मल्टीटास्किंग से बचें, खासकर जब अपने बच्चों के साथ समय बिताएं।


अपने साथी के साथ अपने रिश्ते का ख्याल रखना याद रखें, जो अक्सर वह व्यक्ति होगा जिस पर आप सबसे ज्यादा भरोसा करती हैं। करीब आने, तरोताजा महसूस करने और एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेने में आपकी मदद करने के लिए मासिक डेट नाइट्स से शुरुआत करें। जब आप काम पर और घर पर तनावग्रस्त होती हैं, तो अपने साथी की उपेक्षा करना आसान होता है।

वर्क फ्रॉम होम को अलग करना सीखें

आप इसे एक नियम बना सकती हैं कि जब आप अपने बच्चों के साथ होती हैं, तो आप काम नहीं करेंगी, और जब आप काम कर रही होती हैं, तो आप अपने बच्चों के लिए काम नहीं करेंगी।


काम और परिवार की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।


आप अपने बच्चों के साथ कैसे नहीं हैं, इसके बारे में चिंता करने के बजाय, इस बारे में सोचें कि कंपनी में आपकी भूमिका से परिवार को क्या फायदा होता है। शायद आप अपने बच्चे के लिए कुछ पाठ्यक्रम या शैक्षिक अवसर प्रदान कर सकती हैं, या आप कॉलेज के लिए पैसे बचा सकती हैं।


नेनी, बेबीसिटर्स और डे-केयर सेंटर के लिए अपने दोस्तों और परिवार के नेटवर्क से रेफ्रेंस का अनुरोध करें। महत्वपूर्ण मानदंडों की एक सूची बनाएं और फिर योग्य चाइल्डकैअर प्रोवाइडर्स का इंटरव्यू करने या लोकल डे-केयर को विजिट करने के लिए अलग समय निर्धारित करें। एक अच्छे चाइल्डकैअर सर्विस प्रोवाइडर के पास यह साबित करने के लिए अनुभव, उत्कृष्ट संदर्भ सामग्री और अच्छे रिकॉर्ड होने चाहिए।

खुद का ख्याल रखने की कोशिश करें

अधिकांश माताएँ परिवार और काम को सुचारू रूप से चलाने के लिए कुछ न कुछ त्याग देती हैं। चाहे वे नींद, काम, या घर के अन्य कामों का त्याग कर रही हों, या कभी-कभी बिजी शेड्यूल के कारण भोजन छोड़ देती हैं, जिसकी अनुशंसा नहीं की जाती है, वे किसी प्रकार का त्याग कर रही हैं।


हालांकि, दिन में कुछ मिनट का ब्रेक लेना मानसिक रूप से भी मदद कर सकता है। सुखी माँ के साथ सुखी घर है। यदि आप शारीरिक या मानसिक रूप से अपनी सर्वश्रेष्ठ स्थिति में नहीं हैं, तो आपके पारिवारिक जीवन और वर्क-लाइफ को नुकसान होगा। खुद की देखभाल का अभ्यास आपको खुद से प्यार करना सिखा सकता है और आपको खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनने में मदद कर सकता है। यह सभी के लिए परस्पर लाभकारी है।

चुनौतियों का सामना करने के टिप्स

1. अपने साथी को शामिल करें

आपको ऐसा लगता है कि आपके पास अपने बच्चे के साथ केवल सीमित समय है और आप इसका अधिकतम लाभ उठाना चाहती हैं। वह तो बहुत ही बढ़िया है। हालाँकि, यदि आप अत्यधिक स्वामित्व वाली हैं, तो सबसे अधिक संभावना है कि आप सभी काम स्वयं ही कर लेंगी।


2. चाइल्डकैअर के लिए समय से पहले योजना बनाएं

अच्छा, भरोसेमंद चाइल्डकैअर आवश्यक है। काम पर लौटने से पहले डे-केयर सेंटरों की तलाश शुरू करें और नेनी का इंटरव्यू लें। आपके लौटने से पहले, अपने चाइल्डकैअर प्रोवाइडर में विश्वास विकसित करें ताकि उन पहले दिनों को थोड़ा आसान बनाया जा सके।


3. अपनी प्राथमिकताओं को जानें

एक मेहनती पेशेवर और एक महान माँ के रूप में, आपका घर सफेद दस्ताना निरीक्षण पास नहीं करेगा। या आप हर रात या किसी रात स्वादिष्ट डिनर नहीं बना सकती।


यदि आप सफाई सेवाओं जैसी अतिरिक्त सहायता वहन कर सकती हैं, तो यह बहुत अच्छा होगा। या कुछ ऐसा चुनें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हो, जैसे कि अपने कपड़ों के ऊपर रहना और बाकी को खिसकने देना।


4. फैमिली कैलेंडर बनाएं

प्रत्येक परिवार के सदस्य के वर्क शेड्यूल, अपोइंटमेंट्स, कमिटमेंट्स और अन्य बातों के लिए एक सेक्शन है। यह काम और पारिवारिक जीवन को संतुलित करने की कुंजी है।

आप देख सकते हैं कि आपको उस सप्ताह संक्षेप में क्या करने की आवश्यकता है, और यह आपकी केयर करने वालों को आपके परिवार के कार्यक्रम पर नज़र रखने की भी अनुमति देता है।


5. जिम्मेदारियों को बांटे

अगर आपके पास पार्टनर हैं, तो जिम्मेदारियों को बांटने से फर्क पड़ेगा। पहले दिन काम पर लौटने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप दोनों एक ही पेज पर हैं।


अपनी चाइल्डकैअर योजनाओं और व्यवस्थाओं का समन्वय करें और घर का काम बांट लें। सिक लीव प्लान बनाना न भूलें। यदि आपका बच्चा बीमार है और/या उसे डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता है, तो यह जानें कि आपके बच्चे की देखभाल कौन करेगा, इसे कैसे बांटा जाए।


6. एक स्टैंड लें

यदि आप काम पर लौटने के बाद स्तनपान जारी रखना चाहती हैं, तो पता करें कि आप कहां पंप कर सकती हैं और आप इसे समय से पहले कब करेंगी। अपने बॉस को सूचित करें कि आप निर्धारित ब्रेक के दौरान इस पर काम करेंगी।


7. अपने लिए कुछ समय निकालें

यह आसान नहीं है, खासकर काम करने के लिए पहले कुछ महीनों में। लेकिन आपको रिचार्ज करना होगा। एक ऐसे दोस्त से मिलें जो एक कामकाजी मां भी है। एक ही नाव में अन्य महिलाओं से बात करने से आपको अकेलापन कम महसूस करने में मदद मिलेगी।


8. फोकस रहें

कई कामकाजी माता-पिता पाते हैं कि भले ही उनके पास करने के लिए और भी कुछ है, फिर भी वे पहले से कहीं अधिक कुशल और प्रोडक्टिव हैं। हर दिन एक टू-डू लिस्ट बनाएं और अनावश्यक चीजों के लिए इससे विचलित न हों, जैसे कि बार-बार अपने ईमेल की आँख बंद करके जाँच करना, या स्टोर पर दौड़ना जब आप केवल ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।


(अंग्रेजी से अनुवाद: रविकांत पारीक)


(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार और राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि ये YourStoryके विचारों से मेल खाए।)


Edited by Ranjana Tripathi

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close