जी 7 में भारत को भी शामिल करना चाहते हैं ट्रम्प, चुनाव के बाद करना चाहते हैं मेजबानी

By yourstory हिन्दी
August 13, 2020, Updated on : Thu Aug 13 2020 07:53:28 GMT+0000
जी 7 में भारत को भी शामिल करना चाहते हैं ट्रम्प, चुनाव के बाद करना चाहते हैं मेजबानी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ट्रम्प ने कहा कि वह इस साल शिखर सम्मेलन में रूस, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और भारत को आमंत्रित करने की योजना बना रहे हैं।

donal trump

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि नवम्बर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के बाद वह सात प्रमुख औद्योगिक देशों के समूह की मेजबानी करना चाहते हैं और इसके लिए वह अब भी रूस को आमंत्रित करना चाहते हैं।


क्रीमिया पर कब्जा करने के बाद रूस को इस समूह से बाहर कर दिया गया था। व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रम्प ने कहा, ‘‘मैं चुनाव के बाद इसे करना चाहता हूं।’’


उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण बैठक आमने-सामने या टेली कॉन्फ्रेंस के जरिए हो सकती है।


ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने अपने कर्मियों से रविवार को कहा था कि वह चुनाव के बाद एक शिखर सम्मेलन करेंगे। इससे सभी लोगों को महत्वपूर्ण बैठक के बारे में सोचने के लिए समय मिल जाएगा।





यूरोपीय संघ ने जून में जी-7 सदस्यों की बात का समर्थन करते हुए कहा था कि रूस को समूह में वापस शामिल नहीं होने देना चाहिए।


वहीं ट्रम्प ने कहा कि वह इस साल शिखर सम्मेलन में रूस, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और भारत को आमंत्रित करने की योजना बना रहे हैं।


कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका जी-7 के सदस्य हैं। 27 देशों का समूह यूरोपीय संघ भी इसकी बैठकों में हिस्सा लेता है।


यूक्रेन पर आक्रमण और क्रीमिया पर कब्जे के बाद 2014 में रूस को इससे निकाल दिया गया था। इससे पहले यह जी-8 कहलाता था।


(सौजन्य- पीटीआई भाषा)