Urban Company ने PSOP प्रोग्राम के तहत 500 सर्विस पार्टनर को दिए 5.2 करोड़ के शेयर

Urban Company ने PSOP प्रोग्राम के तहत 500 सर्विस पार्टनर को दिए 5.2 करोड़ के शेयर

Tuesday November 29, 2022,

3 min Read

अर्बन कंपनी (Urban Company) ने पार्टनर स्टॉक ऑप्शन प्लान (PSOP) के तहत भारत भर में लगभग 500 पार्टनर को 5.2 करोड़ रुपये के कंपनी स्टॉक (शेयर) दिए हैं. इस प्रोग्राम के तहत, कंपनी ने कुल 150 करोड़ रुपये के शेयर बांटने की योजना बनाई है.

इस साल की शुरुआत में, कंपनी ने PSOP प्रोग्राम को मैनेज करने के लिए एक सदाबहार ट्रस्ट की स्थापना की, और उन्हें सर्विस पार्टनर्स को लगभग शून्य लागत पर बांटा. कंपनी को पहले ही 75 करोड़ रुपये के शेयर बांटने की पहली किश्त के लिए बोर्ड की मंजूरी मिल चुकी है. सात पार्टनर, जो मार्च में स्टॉक हासिल करने वाले पहले ग्रुप का हिस्सा थे, ने कड़ी मेहनत की, और इसे दूसरी बार हासिल किया.

अर्बन कंपनी एक विविध और समावेशी पार्टनर इकोसिस्टम बनाने और महिला प्रतिनिधित्व बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है. इसी कड़ी में PSOP प्राप्तकर्ताओं में से 30% ब्यूटी एंड वेलनेस वर्टिकल से महिला पार्टनर हैं. अब शहरों के आंकड़ो पर गौर करें तो, बैंगलोर में सबसे अधिक 26% पार्टनर शेयरहोल्डर थे, इसके बाद दिल्ली एनसीआर (22%), मुंबई और पुणे (मिलाकर 16%) और हैदराबाद (15%) थे.

urban-company-grants-stocks-to-about-500-service-partners-as-part-of-the-psop-program

PSOP प्रोग्राम के बारे में बात करते हुए अर्बन कंपनी के को-फाउंडर और सीईओ अभिराज भाल ने कहा: "इस साल की शुरुआत में, हमने पार्टनर्स को अर्बन कंपनी का शेयरहोल्डर बनाने के लिए 150 करोड़ रुपये का फंड बनाने का फैसला किया था. आज हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. यह लगभग 500 पार्टनर्स का हमारा दूसरा ग्रुप है जिसे शेयर बांटे गए हैं. यह सिर्फ शुरुआत है और हमें उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में यह संख्या बढ़कर हजारों हो जाएगी."

सर्विस पार्टनर्स के प्रदर्शन और प्लेटफॉर्म पर उनके लंबे वक्त को देखते हुए अर्बन कंपनी ने शेयर बांटने के लिए एक निष्पक्ष और मेरिटोक्रेटिक प्रक्रिया बनाई है. संपूर्ण प्रक्रिया नियम-आधारित और पारदर्शी है, जिसमें एक सलाहकार पैनल पूरा मार्गदर्शन करता है.

अर्बन कंपनी ने हमेशा अपने पार्टनर्स की ग्रोथ और वेलनेस पर ध्यान दिया है, जो चार प्रमुख बातों पर टिकी है: बढ़ती इनकम, सेफ्टी, ट्रेनिंग और अपस्किलिंग, और वेल्थ क्रिएशन. हाल ही में जारी H1 2022 UC Earnings Index के अनुसार, टॉप 20% UC पार्टनर्स ने कमीशन, शुल्क और अन्य लागतों को घटाकर औसतन लगभग 38,000 रुपये प्रति माह अर्जित किया. एक महीने में 30 से ज्यादा ऑर्डर पूरे करने वाले पार्टनर्स ने हर महीने 31,000 रुपये से ज्यादा की कमाई की. इसके अलावा, सभी पार्टनर्स के पास 1 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर है, जिसमें स्वयं के लिए प्रति वर्ष 12 मुफ्त चिकित्सा परामर्श के साथ-साथ ग्रुप लाइफ और 6 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर के मौजूदा लाभ हैं. सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले पार्टनर (लगभग 5000 सर्विस पार्टनर) को भी 2 लाख रुपये का पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा कवर मिलता है, जिसमें उनके पति या पत्नी और दो बच्चे शामिल हैं.