अमेरिका वित्त वर्ष 2023 के लिए जारी करेगा अतिरिक्त H-2B वीजा, जानें खास बातें...

By yourstory हिन्दी
December 15, 2022, Updated on : Thu Dec 15 2022 05:47:38 GMT+0000
अमेरिका वित्त वर्ष 2023 के लिए जारी करेगा अतिरिक्त H-2B वीजा, जानें खास बातें...
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पहली बार, अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (DHS) और डिपार्टमेंट ऑफ लेबर (DOL) एक अस्थायी अंतिम नियम जारी करेंगे, जो वित्तीय वर्ष 2023 के लिए 64,716 अतिरिक्त एच-2बी वीजा (H-2B Visa) उपलब्ध कराएगा.


वित्त वर्ष 2023 के लिए अकुशल विदेशी कामगारों के लिए एच-2बी वीजा के साथ अमेरिकी व्यवसाय अपने पीक सीजन के दौरान श्रम जरूरतों के लिए योजना बना सकते हैं.


यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि ये अतिरिक्त एच-2बी वीजा अमेरिकी नियोक्ताओं के लिए हैं जो अगले साल 15 सितंबर से पहले वित्तीय वर्ष की कुछ निश्चित अवधि में अतिरिक्त कर्मचारियों को नियुक्त करना चाहते हैं.


अतिरिक्त एच-2बी वीज़ा आवंटन में मोटे तौर पर 44,700 वीज़ा शामिल हैं जो लौटने वाले कर्मचारियों के लिए उपलब्ध हैं जिन्होंने एच-2बी वीज़ा प्राप्त किया था या जिन्हें पिछले तीन वित्तीय वर्षों में से एक के दौरान एच-2बी का दर्जा दिया गया था.


शेष 20,000 वीजा अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, होंडुरास और हैती के नागरिकों के लिए आरक्षित हैं, भले ही वे वापस लौटने वाले कर्मचारी हों.

नियोक्ता अस्थायी रूप से विदेशी कर्मचारियों को हायर कर सकते हैं

H-2B वीज़ा नियोक्ताओं को देश में गैर-कृषि श्रम या सेवा करने के लिए विदेशी श्रमिकों को अस्थायी रूप से नियुक्त करने की अनुमति देता है.


होमलैंड सिक्योरिटी के सचिव अलेजांद्रो एन मायोरकास ने कहा, "विभाग पहले से कहीं अधिक अतिरिक्त एच-2बी वीजा उपलब्ध करा रहा है, यह सुनिश्चित करते हुए कि अमेरिकी व्यवसाय अपने पीक सीजन श्रम जरूरतों के लिए योजना बना सकते हैं."


मायोरकास ने कहा, "रिकॉर्ड जॉब ग्रोथ के समय, ये वीजा संयुक्त राज्य अमेरिका को उन गैर-नागरिकों के लिए एक सुरक्षित और वैध मार्ग भी प्रदान करेगा जो अमेरिकी श्रमिकों द्वारा नहीं भरी जाने वाली नौकरियों को लेने के लिए तैयार हैं."

भारतीयों पर प्रभाव

चूंकि अधिकांश भारतीय एच-2बी वीजा का विकल्प नहीं चुनते हैं, USCIS के इस कदम से उन पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है.


भारतीय आमतौर पर एच-2बी वीजा का विकल्प नहीं चुनते हैं क्योंकि उनमें से अधिकांश अमेरिका में प्रवास करने वाले अत्यधिक कुशल पेशेवर हैं जिन्हें अमेरिकी कंपनियों द्वारा विशेष व्यवसायों में नियोजित किया जाता है जिन्हें सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है. ऐसे अप्रवासियों के लिए एच-1बी वीजा की जरूरत होती है.


वित्त वर्ष 2023 की पहली छमाही के लिए, राष्ट्रीयता के देश की परवाह किए बिना 18,216 तत्काल उपलब्ध वीजा लौटने वाले श्रमिकों तक सीमित हैं.


अधिसूचना में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2023 की दूसरी छमाही (1 अप्रैल से 14 मई) के लिए 16,500 वीजा उपलब्ध हैं और वित्त वर्ष 2023 की दूसरी छमाही (15 मई से 30 सितंबर) के लिए 10,000 वीजा जारी किए जाएंगे.


बयान के मुताबिक, यह पहली बार है जब अमेरिका ने पूरे वित्त वर्ष के दौरान कई आवंटनों के लिए एच-2बी अतिरिक्त वीजा उपलब्ध कराने वाला नियम जारी किया है, जिसमें दूसरी छमाही के लिए आवंटन भी शामिल है.


अस्थायी अंतिम नियम में अमेरिका और H-2B वीजा धारक, दोनों कर्मचारियों को शोषण और दुर्व्यवहार से बचाने के लिए कई प्रावधान हैं.


Edited by रविकांत पारीक

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close