सितंबर के महीने में उगाएं ये फल और सब्जियां, खेत ही नहीं गमलों में भी मिलेंगे शानदार रिजल्ट

अगर आप भी एक किसान हैं या होम गार्डनिंग करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इस महीने में किन सब्जियों की खेती की जाती है.

सितंबर के महीने में उगाएं ये फल और सब्जियां, खेत ही नहीं गमलों में भी मिलेंगे शानदार रिजल्ट

Thursday September 01, 2022,

3 min Read

सितंबर का महीना शुरू हो चुका है और तमाम किसानों ने इस महीने में उगाई जाने वाली सब्जियों की तैयारी भी करनी शुरू कर दी होगी. अगर आप भी एक किसान हैं या होम गार्डनिंग करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इस महीने में किन सब्जियों की खेती की जाती है. ध्यान रहे, अगर आप गलत समय पर गलत चीज की खेती करेंगे तो आपको सही नतीजे नहीं मिलेंगे. सीजन के हिसाब से खेती करने पर अधिक प्रोडक्टिविटी मिलती है. आइए जानते हैं सितंबर के महीने में किन-किन चीजों की खेती की जा सकती है.

फूलगोभी-पत्तागोभी

ठंड के दिन आने वाले हैं और ठंड में फूलगोभी और पत्तागोभी बहुत अच्छी होती है. ऐसे में आपको अभी से गोभी के बीज डाल देने चाहिए और नर्सरी तैयार कर लेनी चाहिए. करीब महीने से डेढ़ महीने में नर्सरी तैयार हो जाएगी और तब तक ठंड का सीजन भी शुरू हो जाएगा.

धनिया

वैसे तो धनिया पूरे साल उगा सकते हैं, लेकिन सितंबर के महीने में इसे उगाएंगे को ठंड के दिनों में अच्छा धनिया मिलेगा. धनिया उगाने के लिए आप चाहे तो बाजार से बीज ले सकते हैं या फिर घर में रखे धनिये का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

टमाटर

अगर आप टमाटर की खेती करना चाहते हैं या फिर गमलों में टमाटर उगाना चाहते हैं तो नर्सरी तैयार करने का ये सही समय है. ठंड के दिनों में टमाटर बहुत अच्छे होते हैं. हालांकि, ध्यान रहे कि टमाटर को ठंड के दिनों में सीधी धूप मिलनी चाहिए, ताकि वह अच्छे से बढ़ें. ऐसे में अगर आप गमलों में टमाटर उगाएं तो धूप वाली जगह पर उन्हें रखें. टमाटर की नर्सरी एक से डेढ़ महीने में खेत में लगाने लायक हो जाती है.

बैंगन

सितंबर के महीने में बैंगन की खेती की भी शुरुआत की जाती है. बैंगन की खेती में भी पहले नर्सरी तैयार करनी होती है, उसके बाद इसकी खेती की जाती है. अभी बरसात में करीब महीना भर बाकी है, ऐसे में अभी नर्सरी लगाएंगे तो बरसात खत्म होते-होते बैंगन की नर्सरी तैयारी हो जाएगी और फिर उसे खेत में लगा सकते हैं. नर्सरी को अधिक पानी लगने से बचाने का उपाय जरूर कर लें, वरना पौधे मर जाएंगे.

पालक

ठंड में सिर्फ सब्जियां ही अच्छी नहीं होतीं बल्कि साग भी अच्छे होते हैं. ऐसे में आप पालक उगा सकते हैं, जो आपको भरपूर मात्रा में आयरन देगा. गर्मियों में तेज धूप की वजह से इनकी अच्छी पैदावार नहीं होती है, लेकिन ठंड के दिनों में खिली धूप में पालक बहुत अच्छी होती है. इसके लिए 10-32 डिग्री का तापमान अच्छा होता है.

लेट्यूस

पालक के अलावा आप ठंड के महीने में लेट्यूस भी उगा सकते हैं. ठंड में लेट्यूस के पौधे बहुत अच्छे होते हैं, जिनका सलाद में खूब इस्तेमाल होता है. इसके लिए 7-27 डिग्री का तापमान अच्छा रहता है. इसकी बुआई सितंबर के आखिरी में या अक्टूबर के महीने में भी कर सकते हैं.

गाजर-मूली

अगर आपके यहां का तापमान 10-30 डिग्री के बीच में रहने लगा है तो आप गाजर-मूली की खेती भी कर सकते हैं. आप चाहे तो गमलों में भी गाजर-मूली उगा सकते हैं. करीब 2 महीनों में गाजर-मूली हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाते हैं. इसकी खेती सितंबर मध्य से अक्टूबर तक की जा सकती है.

ठंड के दिनों में सिर्फ साग-सब्जियां ही नहीं, बल्कि फूल भी उगाए जाते हैं. अगर आप फूलों का शौक रखते हैं तो अपने घर के गमलों में या घर के आस-पास की जमीन पर फूल उगा सकते हैं. सितंबर में गुलदाउदी और गेंदे के फूल लगाए जा सकते हैं.