जानिए विजय केडिया के 5 टिप्स, इन्हीं के दम पर बनाई 792 करोड़ की दौलत, बहुत मानते थे झुनझुनवाला को

By Anuj Maurya
September 15, 2022, Updated on : Thu Sep 15 2022 19:31:55 GMT+0000
जानिए विजय केडिया के 5 टिप्स, इन्हीं के दम पर बनाई 792 करोड़ की दौलत, बहुत मानते थे झुनझुनवाला को
विजय केडिया वह शख्स हैं, जिन्होंने 19 साल की उम्र में ही शेयर बाजार में पैसा लगाना शुरू कर दिया था. आज के वक्त में उन्होंने करीब 16 स्टॉक्स में पैसे लगाए हैं. अभी उनकी नेटवर्थ करीब 792 करोड़ रुपये की है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

शेयर बाजार की दुनिया में हर कोई विजय केडिया को जानता ही है. विजय केडिया वह शख्स हैं, जिन्होंने खेलने-कूदने की उम्र में यानी 19 साल में ही शेयर बाजार (Share Market) में पैसा लगाना शुरू कर दिया था. Kedia Securities Pvt. Ltd. के मालिक विजय केडिया को तो मिडकैप शेयरों (midcap shares) का बादशाह तक कहा जाता है. स्टॉक्स के ट्रेंड की जानकारी देने वाली वेबसाइट trendlyne के अनुसार मार्च 2022 तक विजय केडिया की नेटवर्थ 792 करोड़ रुपये (Vijay Kedia Net Worth) है. उनके पोर्टफोलियो में मार्च 2022 तक 16 शेयर थे. विजय केडिया (Vijay Kedia) को शेयरों में निवेश का करीब तीन दशकों का अनुभव है. वह ऐसे-ऐसे शेयरों में पैसे लगाते हैं, जो निवेशकों को तगड़ा रिटर्न देने की ताकत रखते हैं. विजय केडिया राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) को भी बहुत मानते थे. उनकी मौत के बाद उन्होंने ट्विटर पर उनके साथ एक तस्वीर भी शेयर की थी. आइए जानते हैं उनके निवेश के 5 टिप्स (Vijay Kedia Investment Rules), जिनसे उन्होंने की मोटी कमाई.

1- निवेश बेहद साधारण है, इसे कठिन मत बनाइए

विजय केडिया मानते हैं कि निवेश करना बहुत ही साधारण है, इसे मुश्किल नहीं बनाना चाहिए. उनका कहना है ये जरूरी नहीं कि अगर आपके सामने बहुत सारे नंबर नहीं हैं तो आपके लिए उस कंपनी में निवेश करना सही नहीं है. वह कहते हैं कि निवेश से पहले आप जब एनालिसिस करें तो ये जरूरी नहीं कि बहुत मुश्किल चीजें जानने के बाद ही आप निवेश कर सकेंगे और रिटर्न पा सकेंगे.

2- ब्रोकर रेकॉर्ड्स को जरूर पढ़ना चाहिए

विजय केडिया वह शख्स हैं जो तमाम ब्रोकर्स की रिपोर्ट को पढ़ते हैं. वह कहते हैं ये जरूरी नहीं कि आप हाल ही में आई रिपोर्ट्स को ही पढ़ें. आप चाहे तो पुरानी रिपोर्ट्स को भी पढ़ सकते हैं. अगर आप ब्रोकर्स की रिसर्च रिपोर्ट को पढ़ते हैं तो आपकी एनालिसिस करने की स्किल्स बढ़ेंगी. ऐसा करेंगे तो आप समझ पाएंगे कि कैसे बेहतर स्टॉक चुना जा सकता है. विजय कहते हैं कि अगर कोई 500 रिपोर्ट पढ़ ले तो वह एक अच्छा एनालिस्ट बन सकता है.

3- इन्वेस्टमेंट डिग्री से नहीं, बल्कि नॉलेज और धैर्य की जाती है

विजय केडिया ने कुछ साल पहले आईआईएम बेंगलुरु में एक स्पीच दी थी. उस स्पीच में उन्होंने कहा था कि निवेश करना किसी कोई डिग्री लेकर सीखा नहीं जा सकता. उनका मानना है कि इसके लिए निवेश की जानकारी जरूरी होती  है. उनका मतलब है कि निवेश से पहले शेयर बाजार की अच्छे से स्टडी कर लेनी चाहिए. उनका यह भी कहना है कि निवेश के लिए धैर्य और साहस बहुत जरूरी है. शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से अक्सर लोगों को टेंशन हो जाती है और वह गलत फैसला ले लेते हैं. ऐसे में धैर्य और साहस बहुत जरूरी होता है.

4- मैनेजमेंट की एनालिसिस जरूर करें

विजय केडिया का मानना है कि किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश से पहले उस कंपनी के मैनेजमेंट की अच्छे से एनालिसिस करनी चाहिए. वह कहते हैं कि अगर मैनेजमेंट की एनालिसिस नहीं करते हैं तो इससे आपको नुकसान हो सकता है. अगर किसी कंपनी का मैनेजमेंट ही खराब हो तो उस कंपनी में किसी न किसी दिन आपको भारी नुकसान होने का खतरा बना रहेगा. ठीक वैसे ही, जैसे गाड़ी कितनी भी अच्छी या महंगी हो, अगर ड्राइवर ही खराब होगा तो एक्सिडेंट का खतरा बना ही रहेगा.

5- निवेश का रिव्यू करते रहें

समय-समय पर हर निवेशक को अपने निवेश का रिव्यू जरूर करना चाहिए. केडिया मानते हैं कि इससे आपको ये समझ आएगा कि उस कंपनी में रुके रहें या निवेश को निकालकर दूसरी कंपनी में लगाएं. अगर कंपनी का फोकस बदल जाए या मैनेजमेंट बदले या कंपनी दूसरा प्रोडक्ट बनाने लगे, तो रिव्यू बहुत जरूरी है. एक नियमित अंतराल पर रिव्यू करते रहेंगे तो पैसे को बेहतर जगह लगा पाएंगे.