YouTube पर कई भाषाओं में वीडियो की डबिंग कर सकेंगे क्रिएटर्स

गूगल ने इस फीचर को Aloud नाम दिया है. इस प्रॉडक्ट को एरिया 120 एक्सीलेटर जो गूगल का इन हाउस इनक्यूबेटर है उसने मशीन लर्निंग और एआई तकनीक की मदद से तैयार किया है. इस फीचर के जरिए क्रिएटर्स को अपने वीडियो ट्रांसक्राइब करने, ट्रांसलेट करने और कंटेंट को अलग-अलग भाषाओं में डब करने में मदद मिलेगी.

YouTube पर कई भाषाओं में वीडियो की डबिंग कर सकेंगे क्रिएटर्स

Tuesday December 20, 2022,

3 min Read

यूट्यब अपने वीडियोज को कई भारतीय भाषाओं उपलब्ध कराने पर काम कर रहा है. दरअसल भारत में कई भाषाओं को बोलने वाले लोग रहते हैं इसे देखते हुए यूट्यूब ये कदम उठाने जा रहा है. वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म यूट्यूब ने गूगल फॉर इंडिया 2022 के दौरान यह ऐलान किया.

कंपनी की तरफ से इवेंट में दी जानकारी में बताया गया कि वह एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जिसकी मदद से यूजर्स वीडियो में ऑडियो की भाषा को अपने पसंद के हिसाब से बदल पाएंगे. इस कदम के जरिए उसके प्लैटफॉर्म पर यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी होने का अनुमान है.

फिलहाल ये फीचर सिर्फ हेल्थ सेक्टर से जुड़े वीडियोज के साथ ऑफर किए जा रहा है, जिसके तहत यूजर्स हेल्थ वीडियोज को इंग्लिश, हिंदी, पंजाबी और मराठी भाषा में देख सकते हैं.

यूट्यूब इंडिया के डायरेक्टर इशान जॉन चटर्जी ने कहा, 'खासकर सेहत से जुड़ी जानकारियां साझा करने के लिए वीडियो सबसे बेहतर जरिया है. क्योंकि वीडियो के जरिए हेल्थ से जुड़ी जानकारियां न सिर्फ प्रोफेशनल बल्कि आम आदमी के समझ में भी आ जाती हैं.

हम हेल्थ से जुड़ी जानकारियों की पहुंच हर यूजर तक करना चाहते हैं. हम हेल्थकेयर एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध बने हुए हैं. साथ ही उन टेक्नोलॉजी में भी निवेश करना जारी रखेंगे जो वीडियो कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध कराने में मददगार हैं, ताकि ऐसे वीडियोज की रीच यानी पहुंच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सुनिश्चित की जा सके.'

जिन वीडियो को कई भाषाओं में सुनने की सुविधा होगी उनके साथ सेटिंग्स में ‘ऑडियो ट्रैक’ नाम का ऑप्शन भी दिया जाएगा. इसे क्लिक करने पर यूजर को वो सभी भाषाएं लिस्ट में नजर आ जाएंगी जिनमें उस वीडियो को सुना जा सकता है. हालांकि किस वीडियो का ऑडियो कई भाषाओं में उपलब्ध है इसे बतान के लिए कोई विजुअल मार्केर देने का इरादा नहीं है.

इस फीचर के अलावा गूगल ने अपने कुछ क्रिएटर्स के लिए अपने डबिंग प्रॉडक्ट अलाउड की भी घोषणा की है. इस प्रॉडक्ट को एरिया 120 एक्सीलेटर जो गूगल का इन हाउस इनक्यूबेरटर है उसने मशीन लर्निंग और एआई तकनीक की मदद से तैयार किया है.

इस फीचर के जरिए क्रिएटर्स को अपने वीडियो ट्रांसक्राइब करने, ट्रांसलेट करने और ओरिजिनल कंटेंट को अलग-अलग भाषाओं में डब करने में मदद मिलेगी. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स यानी क्रिएटर्स को कोई अलग से पेमेंट नहीं करनी होगा. फिलहाल यह फीचर हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और बंगाली भाषा को सपोर्ट कर रहा है.


Edited by Upasana

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors