आपके फैमिली शेड्यूल, स्पोर्ट्स इवेंट्स और छुट्टियों को एक ही जगह पर सिंक करता है यह डिजिटल कैलेंडर

By Prasannata Patwa & रविकांत पारीक
January 28, 2022, Updated on : Fri Aug 12 2022 16:23:19 GMT+0000
आपके फैमिली शेड्यूल, स्पोर्ट्स इवेंट्स और छुट्टियों को एक ही जगह पर सिंक करता है यह डिजिटल कैलेंडर
Google PlayStore पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 2012 में जारी, DigiCal कैलेंडर के 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड और 4.2 रेटिंग है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मार्केट रिसर्च फर्म App Annie द्वारा जारी State of Mobile 2022 रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में, दुनिया भर के शीर्ष 10 मोबाइल बाजारों में, उपभोक्ताओं ने अपने मोबाइल उपकरणों पर प्रति दिन 4.8 घंटे का चौंका देने वाला समय बिताया।


पिछले दो वर्षों में, कई लोगों ने वर्चुअल मीटिंग में शीर्ष पर बने रहने और मार्च 2020 से पहले इस तरह के ऐप का उपयोग न करने की तुलना में दिन-प्रतिदिन के शेड्यूल की योजना बनाने के लिए कैलेंडर ऐप डाउनलोड करने का सहारा लिया है। यदि यह पर्याप्त नहीं था, तो पूरे परिवार के कार्यक्रमों को व्यवस्थित रखने के लिए 'कैलेंडर' पर सिंक करने की कल्पना करें।


फोन पर इन-बिल्ट कैलेंडर आपकी सभी ईमेल आईडी के साथ आसानी से सिंक नहीं होते हैं और अक्सर अपने फीचर्स में काफी पारंपरिक होते हैं। यहीं पर DigiCal कैलेंडर आता है।


Google Play Store पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 2012 में जारी, DigiCal कैलेंडर के 50 लाख से अधिक डाउनलोड और 4.2 रेटिंग है।

यह कैसे काम करता है?

एक बार जब आप Google Play Store से इस Android ओनली ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं, तो ऐप का एक सिंपल टूर इस ऐप के कामकाज को समझने के लिए पर्याप्त है। DigiCal आपसे कोई लॉगिन डिटेल्स दर्ज करने के लिए नहीं कहता है। पहले स्टेप के रूप में, यह आपको ऐप का उपयोग करने के लिए आगे बढ़ने से पहले एक हल्के या गहरे रंग की थीम के बीच चयन करने का विकल्प देता है।

Credit: YourStory Design

Credit: YourStory Design

इसके बाद, ऐप कॉन्टैक्ट लिस्ट और लोकेशन एक्सेस के अलावा आपके इन-बिल्ट कैलेंडर को एक्सेस करने की अनुमति मांगता है। बाद के दो वैकल्पिक हैं, और आप DigiCal को तुरंत अपनी लोकेशन और कॉन्टैक्ट लिस्ट तक पहुंचने देने से ऑप्ट आउट कर सकते हैं।


ऐप तब होम पेज के दूसरे भाग में सूचीबद्ध आपके वर्तमान दिन के शेड्यूल के साथ मासिक कैलेंडर लेआउट तक खुलता है। कैलेंडर पर प्रत्येक तिथि के अंतर्गत एक निश्चित संख्या में बिंदु होते हैं। डॉट्स की संख्या सूचीबद्ध कार्यों या मीटिंग्स की संख्या के बराबर है। रिमाइंडर्स आपकी पसंद के आधार पर नोटिफिकेशन, ईमेल और टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से आ सकते हैं।


मीटिंग या रिमाइंडर सेट करने के लिए, आपको केवल ऊपरी दाएं कोने पर '+' आइकन पर क्लिक करना होगा। अन्य कैलेंडर के समान एक टैब दिखाई देगा जहां आप मीटिंग का टाइटल भरना चुन सकते हैं, ईमेल एड्रेस चुन सकते हैं, लोकेशन डाल सकते हैं, और अन्य चीजों के साथ मेहमानों को जोड़ सकते हैं। आप ईवेंट के लिए एक रंग भी चुन सकते हैं, जो आपको भविष्य में अपने कैलेंडर पर नज़र डालने पर ईवेंट को अलग करने में मदद करेगा।

होम पेज के डिफ़ॉल्ट कैलेंडर को सेटिंग में भी बदला जा सकता है। यहां ऊपरी-बाएँ कोने में स्थित आइकन पर क्लिक करके पहुँचा जा सकता है। ड्रॉप डाउन में दैनिक, साप्ताहिक और मासिक कैलेंडर लेआउट सहित विकल्प हैं।


इन लेआउट को आकार में बड़ा या छोटा भी किया जा सकता है। इस लेखक की व्यक्तिगत प्राथमिकता साप्ताहिक लेआउट है क्योंकि यह आपको अगले सात दिनों में कैसा दिखने वाला है, इसकी पूरी तस्वीर देता है।


जहां DigiCal कैलेंडर खुद को अलग करता है वह यह है कि यह अलग-अलग ईमेल आईडी पर अन्य कैलेंडर से शेड्यूल को सिंक करता है। यह लेखक अपने स्वयं के कैलेंडर के साथ चार अकाउंट्स का उपयोग करता है और अब तक प्रत्येक कैलेंडर पर नजर रखने का मतलब लैपटॉप से चार अलग-अलग अकाउंट्स में लॉग इन करना था। DigiCal फोन पर ऐसा करना संभव बनाता है।

DigiCal

Credit: YourStory Design

आप इंग्लैंड, उत्तरी आयरलैंड, वेल्स और स्कॉटलैंड के सार्वजनिक अवकाश कैलेंडर तक पहुंचने के लिए DigiCal का भी उपयोग कर सकते हैं। प्रीमियर लीग, क्रिकेट, बास्केटबॉल, बेसबॉल और साइक्लिंग सहित अन्य वर्ल्ड स्पोर्ट्स के स्पोर्ट्स शेड्यूल भी आपके कैलेंडर के साथ सिंक किए जा सकते हैं। यह एक्सेस एक वार्षिक सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत आता है जिसकी कीमत वर्तमान में 199 रुपये है।


180 रुपये में DigiCal+ का अपग्रेड भी है, जो इमेज सहित कुछ नए फंक्शंस की पेशकश करता है, और विज्ञापन को हटा देता है।

निष्कर्ष

DigiCal Calendar शायद इस लेखक का अब तक का सबसे उपयोगी कैलेंडर ऐप है। न्यूनतम डिज़ाइन बाधाओं के साथ ऐप का उपयोग करना आसान है। यह परिचित कैलेंडर लेआउट नेविगेशन में मदद करता है। DigiCal में चुनने के लिए कई रंग, थीम और डिज़ाइन भी हैं। जबकि कुछ को फ्री वर्ज़न के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, अन्य एक पेवॉल के पीछे हैं।


ऐप आपके कैलेंडर और विजेट दृश्यों में मुफ्त मौसम पूर्वानुमान को एकीकृत करने का दावा करता है, हालांकि यह हमारे लिए काम नहीं करता है।


यदि आप एक ऐसे ऐप की तलाश कर रहे हैं जो Google कैलेंडर से परे हो, और यह सब एक ही स्थान पर होने से आपको अधिक व्यवस्थित होने में मदद मिले, तो शायद यही है।


Edited by Ranjana Tripathi

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close