करोड़ो-अरबों के बिजनेस, विज्ञापनों की कमाई से गर्दिश में नहीं सितारे

करोड़ो-अरबों के बिजनेस, विज्ञापनों की कमाई से गर्दिश में नहीं सितारे

Saturday September 21, 2019,

5 min Read

बॉलीवुड में बड़े पर्दे की चमक के साथ सितारों के लाखों-करोड़ों के बिजनेस तो हैं ही,  विज्ञापनों के जरिए भी उनकी अच्छी-खासी कमाई हो रही है। पिछले साल उन्होंने 995 करोड़ रुपए तो सिर्फ विज्ञापनों से कमाए हैं। इसके अलावा किसी का रेस्तरां चल रहा है तो किसी की स्पा, जस्ट डायल कंपनी, फैशन वेबसाइट अथवा प्रोडक्शन हाउस।

k

लोकप्रिय बॉलीवुड एक्ट्रेसेस और एक्टर्स के फिल्मों के अलावा तरह-तरह के साइड बिजनेस भी चल रहे हैं। साथ ही, विज्ञापनों के जरिए भी उनकी अच्छी-खासी कमाई हो रही है। अभिनेत्रियों में दीपिका पादुकोण, शिल्पा शेट्टी, अनुष्का शर्मा, सुष्मिता सेन, माधुरी दीक्षित, आलिया भट्ट, मलाइका अरोड़ा, लारा दत्ता, करिश्मा कपूर, ट्विंकल खन्ना और अभिनेताओं में अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, सलमान खान, शाहरुख खान, सुनील शेट्टी, आमिर खान, अर्जुन रामपाल, अजय देवगन, चंकी पांडे, शाहिद कपूर आदि ने अपने-अपने बिजनेस में अच्छी-खासी पूंजी निवेश कर रखी है। पिछले साल 2018 में सिर्फ विज्ञापनों के जरिए फिल्मी सितारों ने करीब 995 करोड़ रुपये कमाए।  उससे पहले 2017 में उन्होंने कुल 795 करोड़ रुपये की सिर्फ विज्ञापनों से कमाई की थी। 


पिछले साल विज्ञापनों से सबसे ज्यादा अक्षय कुमार ने 100 करोड़ रुपये, रणवीर सिंह ने 84 करोड़ रुपये, उनकी पत्नी दीपिका पादुकोण ने 75 करोड़ रुपये, अमिताभ बच्चन ने 72 करोड़ रुपये, आलिया भट्ट ने 68 करोड़ रुपये, शाहरुख खान ने 56 करोड़ रुपये, वरुण धवन ने 48 करोड़ रुपये, सलमान खान ने 40 करोड़ रुपये, करीना कपूर ने 32 करोड़ रुपये और कैटरीना कैफ ने 30 करोड़ रुपये कमा लिए। उनकी इतनी या इससे कम-बेसी तो सालाना उनकी विज्ञापनों से कमाई हो रही है, इसके अलावा ज्यादातर का कोई न कोई साइड बिजनेस भी चल रहा है। किसी का रेस्तरां चल रहा है तो किसी की स्पा, जस्ट डायल कंपनी, फैशन वेबसाइट अथवा अन्य तरह के प्रोडक्शन हाउस।


सदी के नायक अमिताभ बच्चन के कई अलग अलग बिजनेस हैं। छह साल पहले उन्होंने जस्ट डायल कंपनी की 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली थी। इसके अलावा स्टैंपेड कैपिटल में उनकी 3.4 फीसदी इक्विटी है। सलमान खान का 'बीईंग ह्यूमन' नाम से कपड़ों का ब्रांड है, जिसके दुनिया के 14 देशों में करीब 160 स्टोर हैं। उनकी यात्रा डॉट कॉम में भी हिस्सेदारी और सलमान खान प्रोडक्‍शन, मुंबई और देश में कई अलग-अलग प्रॉपर्टीज, पनवेल वाला फार्म हाउस आदि हैं। शाहरुख खान की 'रेड चिली एंटरटेनमेंट' कंपनी के अलावा जूही चावला और जय मेहता के साथ आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स में भी उनकी मालिकाना हिस्सेदारी है। उन्होंने इमेजिनेशन एडुटेन्मेंट प्राइवेट लिमिटेड में भी पैसा लगा रखा है। 





इसी तरह अभिनेता जॉन अब्राहम का जे ए एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन हाउस और हॉकी लीग में टीम भी है। आमिर का अपना फिल्म प्रोडक्शन हाउस है। अक्षय कुमार का 'बेस्ट डील टीवी' ऑनलाइन शॉपिंग चैनल, हरि ओम एंटरटेनमेंट फिल्म प्रोडक्शन हाउस, ग्रेजिंग गोट पिक्चर लिमिटेड आदि बिजनेस फ्रंट है।  सुनील शेट्टी का अपना रेस्टोरेंट, नाइट क्लब और 'पॉपकॉर्न फिल्म प्रोड्क्शन हाउस' है। देशभर में उनके जिम चल रहे हैं और मुंबई में उनके कई बुटीक्स और रेस्तरां हैं। लक्जरी रियल एस्टेट कारोबार में भी उनकी कंपनी एस-2 रियल्टी लगी हुई है। अभिनेता अर्जुन रामपाल का गौरी खान और रोहित बहल की साझेदारी में लैप बार रेस्ट्रोरेंट और चेसिंग गनेशा इवेंट मैनेजमेंट फर्म भी है।


एक्टर अजय देवगन की फिल्म प्रोडक्शन के साथ ही देवगन एंटरटेनमेंट सॉफ्टवेयर लिमिटेड कंपनी और गुजरात में रोहा ग्रुप के साथ 25 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र लगा हुआ है। अभिनेता चंकी पांडे मुंबई में द एल्बो रूम रेस्टोरेंट के को-ओनर हैं। शाहिद कपूर बिरला ग्रुप के साथ मिलकर स्कल्ट नाम से भारत का पहला एथलीजर कपड़ों का ब्रांड लॉन्च कर चुके हैं। रोनित रॉय हाई-प्रोफाइल ऐस सिक्युरिटी ऐंड प्रोटेक्शन कंपनी चला रहे हैं।  


अभिनेत्रियों में मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने केए एंटरप्राइसेज के अलावा 'ड्रम्स फूड इंटरनेशनल' कंपनी में काफी पैसा निवेश कर रखा है। मलाइका अरोड़ा सुजैन खान की साझेदारी मेंऑनलाइन फैशन वेबसाइट चला रही हैं। करिश्मा कपूर का 'बेबी एंड मदर केयर प्रोड्क्ट्स' का एक ई-कॉमर्स पॉर्टल है। अभिनेत्री माधुरी दीक्षित की ऑनलाइन 'डांस विद माधुरी दीक्षित' एकेडमी है। लारा दत्ता ने 'भीगी बसंती फिल्म प्रोड्क्शन हाउस के अलावा छाबड़ा 555 ब्रांड के साथ साड़ी कारोबार में भी पैसा लगा रखा है।


k


अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना का  'द व्हाइट विंडो' होम डेकोर बिजनेस है। साथ ही वह अपनी मां डिंपल कपाडिया के साथ एक मोमबत्ती की कंपनी भी चला रही हैं। सुष्मिता सेन ‘बंगाली माशी की रसोई’ रेस्टुरेंट के अलावा दुबई में ज्वेलरी रिटेल स्टोर भी चला रही हैं। फिल्म प्रोडक्शन में सक्रिय होने के साथ ही उनकी कंपनी सेंसाजियोन होटल और स्पा कारोबार में भी दाखिल होने जा रही है। 


महिलाओं के कपड़ों के ब्रांड वाली कंपनी सुदीती इंडस्ट्रीज में अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की साझेदारी है। उनके पति विराट कोहली का ‘चिज़ेल’ नाम से जिम और फिटनेस सेंटर्स श्रृंखला, ‘रॉन्ग’ फैशन ब्रांड आदि कई व्यवसाय हैं। अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी की फिटनेस डीवीडी और परफ्यूम के अलावा मुंबई की पॉपुलर स्पा चेन आईओएसआईएस और आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स में भी बड़ी हिस्सेदारी है। वह रॉयलटी नाइट बार की मालकिन भी हैं। अभिनेत्री आलिया भट्ट के निवेश का काम उनके चार्टर्ड एकाउंटेंट और उनकी मां सोनी राजदान देखती हैं। पहली बार एक फैशन स्टार्टअप में उन्होंने ठीकठाक पैसा लगा रखा है। चार साल पहले उन्होंने जूहू में अपनी पहली प्रॉपर्टी खरीदी थी। 


छोटे पर्दे के सितारों ने भी तरह तरह के बिजनेस में पैसे लगा रखे हैं ताकि कभी भी उनकी घर-गृहस्थी के सितारे गर्दिश में न रहें। आश्का गोराडिया का बेवरेज आउटलेट है। करन कुंद्रा एक इंटरनेशनल कॉल सेंटर बिल कॉर्प के मालिक हैं। चेतन हंसराज अपना चेतन चिली नाम से प्रोडक्शन हाउस चला रहे हैं। अर्जुन बिजलानी बीसीएल टीम मुंबई टाइगर्स में स्टेक होल्डर हैं, साथ ही मुंबई में उनकी एक वाइन शॉप भी है। शब्बीर अहलूवालिया फ्लाइंग टर्टल्स प्रोडक्शन हाउस के को-ओनर हैं। नंदिश संधु बीसीएल की अहमदाबाद टीम के को-ओनर हैं। अंचित कौर बियॉन्ड ब्यूटी सैलून चला रही हैं तो गौतम गुलाटी दिल्ली के आरएसवीपी पब के मालिक हैं।