कोरोना महामारी से बचने के लिए तमिलनाडु में बनाई गई 'खास' सुरंग, 5 सेकेंड में कर देती है सैनिटाइज!

By yourstory हिन्दी
April 02, 2020, Updated on : Thu Apr 02 2020 05:31:30 GMT+0000
कोरोना महामारी से बचने के लिए तमिलनाडु में बनाई गई 'खास' सुरंग, 5 सेकेंड में कर देती है सैनिटाइज!
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोरोना महामारी (COVID-19) से लड़ने के लिए हर देश अलग-अलग इनोवेटिव प्रयास कर रहा है। जहां चीन ने कुछ ही दिनों में 1000 बेडों की क्षमता वाला अस्पताल बना दिया तो वहीं रवांडा जैसे छोटे देश ने अपने सार्वजनिक स्थानों पर पोर्टेबल वॉश बेसिन लगा दिए।


k

फोटो क्रेडिट: thenewsminute



लोगों को साफ-सफाई के लिए जागरूक करने और उन्हें सैनिटाइजेशन की ओर मोड़ने के लिए कई हटके पहल की जा रही हैं। ऐसी ही एक पहल तमिलनाडु के तिरुपुर में भी की गई। यहां के थेन्नामपालयम बाजार के एंट्री प्वॉइंट पर एक डिशइन्फेक्शन टनल बनाई गई है।





बाजार जाने वाले लोगों को इसे पार करके ही जाना होता है। यह अपने आप में एक 'खास' टनल है जो लोगों को मात्र 3-5 सेकेंड में ही सैनिटाइज कर देती है। बाजार आने वाले लोगों को हाथ धोने के बाद 3-5 सेकेंड के लिए इस टनल से होकर गुजरना पड़ता है। इस दौरान उन पर सैनिटाइजर का छिड़काव किया जाता है। जब वे दूसरे रास्ते से एग्जिट करते हैं, तब तक पूरी तरह से सैनिटाइज हो जाते हैं। दावा है कि यह टनल इस तरह की भारत की पहली टनल है। इसकी जानकारी खुद तिरुपुर के जिलाधिकारी (डीएम) विजय कार्तिकेयन ने दी। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक विडियो पोस्ट किया। पहले आप विडियो देखिए...

विडियो में देखा जा सकता है कि एक खास रास्ते वाली टनल बनाई गई है। लोग अपने दोनों हाथ ऊपर करके इसमें से गुजरते जाते हैं। टनल के एंट्री गेट पर एक इंस्ट्रक्टर भी खड़ा है जो लोगों को टनल के प्रयोग के बारे में समझाता रहता है। इस विडियो को पोस्ट करते हुए कार्तिकेयन ने लिखा, 'हमने तिरुपुर के थेन्नामपालयम मार्केट में इस तरह की देश की पहली डिशइन्फेक्शन टनल लगाई है। बाजार में एंट्री से पहले लोगों को हाथ धोने के बाद इस टनल में से 3 से 5 सेकेंड के लिए गुजरना होता है।' एक यूजर की मांग पर विजय कार्तिकेयन ने इस टनल का एक और विडियो पोस्ट किया। देखिए...

डीएम कार्तिकेयन का टनल वाला विडियो हजारों बार देखा जा चुका है। लोग डीएम के इन इनोवेटिव प्रयासों की काफी तारीफ कर रहे हैं। लोगों ने कहा कि ऐसी ही सुरंगे देश के सभी भीड़भाड़ वाली जगहों पर लगाई जानी चाहिए। बात करें कोरोना की तो अभी तक भारत में कोरोना के कुल 1750 केस सामने आए हैं। इनमें 124 केसों के साथ तमिलनाडु देश में तीसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर 325 मामलों के साथ महाराष्ट्र और दूसरे पर 241 मामलों के साथ केरल है। देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 55 हो गई है।




 

वहीं अगर पूरी दुनिया की बात करें तो अभी तक दुनिया के 190 देशों के 8,60,000 लोग इस महामारी की चपेट में हैं। इनमें 42,325 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना केसों के मामले में अमेरिका, इटली और स्पेन क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं। तीनों ही देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख को पार कर गई है।