महिलाओं के लिए दिल्ली एयरपोर्ट ने शुरू की खास कैब सेवा, सुविधा के साथ-साथ मिलेगी सुरक्षा

By कुमार रवि
March 07, 2020, Updated on : Mon Mar 09 2020 04:51:25 GMT+0000
महिलाओं के लिए दिल्ली एयरपोर्ट ने शुरू की खास कैब सेवा, सुविधा के साथ-साथ मिलेगी सुरक्षा
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दिल्ली एयरपोर्ट की इस सेवा को खासतौर पर महिलाओं के लिए शुरू किया गया है और इसमें ड्राइवर भी महिलाएं ही होंगी।

महिलाओं के लिए दिल्ली एयरपोर्ट द्वारा यह खास पहल की गई है।

महिलाओं के लिए दिल्ली एयरपोर्ट द्वारा यह खास पहल की गई है। (चित्र: एएनआई)



रविवार 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। इस दिन को महिलाओं के लिए खास बनाने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट ने महिलाओं के लिए एक खास सेवा शुरू की है। इस खास सेवा के तहत एयरपोर्ट अथॉरिटी ने एक कैब सर्विस शुरू की है। यह खास इसलिए है क्योंकि इसे खासतौर पर महिलाओं के लिए शुरू किया गया है और इसमें ड्राइवर भी महिलाएं ही होंगी। इन सभी महिला ड्राइवर को प्रॉफेशनल ट्रेनिंग मिली है और ये सभी अपनी यूनिफॉर्म में सर्विस देंगी।


यह एक राउंड द क्लॉक सर्विस है जिसका मतलब है कि महिलाएं इस सेवा का लाभ 24 घंटे ले सकेंगी। इस सेवा का लाभ पूरे दिल्ली-एनसीआर में लिया जा सकेगा। इसके अलावा दो आउटस्टेशन जयपुर और आगरा के लिए भी यह सेवा उपलब्ध होगी। इस सेवा से महिलाओं को सुविधा के साथ-साथ सुरक्षा भी मिलेगी। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड इस कैब सेवा की देखरेख करेगी।

दिल्ली एयरपोर्ट के अलावा नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) ने भी अपनी एक्वा लाइन के सभी 21 स्टेशनों पर सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाई हैं। यहां महिलाएं टोकन लेकर मुफ्त में सैनिटरी पैड ले सकेंगी। इसके अलावा नोएडा के सेक्टर-76 और परी चौक मेट्रो स्टेशन को पिंक स्टेशन के तौर पर विकसित किया गया है। दोनों ही स्टेशन महिलाओं को ध्यान में रखकर पिंक स्टेशन के तौर पर विकसित किए गए हैं। 




स्टेशनों के रंग रोगन के अलावा दोनों ही पिंक स्टेशनों पर महिलाओं के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी। सिर्फ सुरक्षा कर्मचारियों को छोड़कर बाकी सभी कर्मचारी भी महिलाएं होंगी। दोनों स्टेशनों पर बेबी फीडिंग रूम, डायपर चेंजिंग रूम, वैनिटी कम चेंजिंग रूम बनाए गए हैं। सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन और पिंक स्टेशनों की शुरुआत इसी महिला दिवस 8 मार्च से की जाएगी। एनएमआरसी की पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।


इस साल महिला दिवस खास होने वाला है। पीएम मोदी भी इस दिन अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स एक दिन के लिए महिलाओं को समर्पित करेंगे। इसकी घोषणा पीएम मोदी पहले ही कर चुके हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, 'इस महिला दिवस, मैं अपने सोशल मीडिया अकाउंट उन महिलाओं को समर्पित करूंगा जिनका जीवन और काम हमें प्रेरित करता है। क्या आप भी ऐसी महिला हैं या आप किसी ऐसी प्रेरक महिला को जानती हैं तो अपनी कहानी #SheInspireUs हैशटैग के साथ शेयर करें।'