आंत्रप्रेन्योरशिप इन दो महिलाओं के लिए पिकनिक है

बेंगलुरु की रहने वाली श्वेता गुप्ता और भावना राव ने ग्राहकों को स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण में बाहर का आनंद लेने में मदद करने के लिए महामारी के दौरान The Picnic Company लॉन्च की।

Anju Narayanan

रविकांत पारीक

आंत्रप्रेन्योरशिप इन दो महिलाओं के लिए पिकनिक है

Wednesday January 20, 2021,

5 min Read

एक पेड़ की छाया के नीचे रविवार की दोपहर का आनंद लेने जैसा कुछ नहीं है, एक पिकनिक चटाई पर, सुंदर भोजन, एक या दो ड्रिंक, दोस्तों या पुस्तकों के रूप में साथी, और पक्षियों की चहचहाट भरा बैकग्राउंड म्यूजिक।


उस जादू को पिकनिक में डालने वाली The Picnic Company की दो आंत्रप्रेन्योर महिलाएँ, श्वेता गुप्ता और भावना राव हैं, जिन्होंने महामारी के बीच में अवकाश-थीम वाली कंपनी शुरू करने से पहले दो बार नहीं सोचा था।


श्वेता और भावना दोस्त और बिजनेस पार्टनर हैं, जिन्होंने भारतीय बाजार में कुछ नया लॉन्च करने के लिए अपनी पेशेवर पृष्ठभूमि को एक साथ लाया। जहां श्वेता के पास इवेंट मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी का बैकग्राउंड है, वहीं भावना ट्रैवल कंपनी Encompass Experience चलाने वाली ट्रैवल एंथुजियास्ट हैं।


The Picnic Company को नवंबर 2020 में लॉन्च किया गया था, जिसमें सही पिकनिक पर जाने के लिए विचार किया गया था, जहां ग्राहक केवल योजना के बारे में चिंता किए बिना, सड़क पर आनंद ले सकते थे। ब्रांड का इंस्टाग्राम लॉन्च होने के बाद से उन 24 पिकनिक की झलक पेश करता है, जो लॉन्च के बाद से वे अब तक कर चुकी हैं।

एक नियमित पिकनिक वाला दिन

एक नियमित पिकनिक वाला दिन

“विचार तब आया जब हमने महसूस किया कि COVID-19 प्रतिबंधों के कारण मनोरंजन के विकल्प लगभग शून्य थे। रेस्तरां, सिनेमा, या मॉल की एक साधारण यात्रा भी अब संभव नहीं थी। लोगों को दूर जाने के रास्ते खोजने पड़ते थे, और कई लोग बेंगलुरु के बाहर के स्थानों के लिए लॉन्ग ड्राइव या क्विक गेटवे का विकल्प चुन रहे थे। हमने सोचा कि हम इसमें कुछ मजेदार और संगठन जोड़ सकते हैं, ” श्वेता कहती हैं, जो कनकपुरा रोड पर एक लोकप्रिय रेस्टो-बार Whattay Brewpark की मालिक हैं।


टीम ने शहर के बाहरी इलाकों में निजी खेतों की पहचान की और भागीदारी की। स्थान दर्शनीय हैं और परिवार या दोस्तों के लिए आदर्श स्थान प्रदान करते हैं, ताकि दिन में आराम हो सके। एक बार जब पिकनिक पैकेज खरीदा जाता है - टीम स्थान (खेतों में से एक) की योजना बनाती है, तो फूड हैम्पर्स, इसे सेट करता है और मज़ेदार काम करने के बाद और भी अधिक साफ होता है।

चारों तरफ हरियाली

चारों तरफ हरियाली

श्वेता कहती हैं “हमारे यूएसपी निजी खेतों के साथ हमारे टाई-अप हैं। हमारे ग्राहकों को प्राइवेसी सुनिश्चित की जाती है, साथ ही साथ सुरक्षित और स्वच्छ स्थान बाहर खुले में रखे जाते हैं। महामारी के दौरान हमने जो देखा वह यह था कि जब लोग लॉन्ग ड्राइव और आउटडोर एस्क्यू पर बाहर निकले, तो बेंगलुरु और उसके आसपास के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सामाजिक अलगाव के पूरे उद्देश्य को देखते हुए भीड़ बन गए। द पिकनिक कंपनी के साथ, आपको आश्वासन दिया जा सकता है कि कोई समस्या नहीं होगी।”


भावनी कहती है, “हम शून्य-अपशिष्ट के बारे में बहुत विशेष हैं। हमारी अधिकांश इन्वेंट्री पुन: प्रयोज्य है, और हम जितना संभव हो उतना प्लास्टिक से बचने की कोशिश करते हैं, खासकर COVID-19 सीमाओं पर विचार करते हैं। इसलिए जब हम कपड़े के नैपकिन का उपयोग करना पसंद करेंगे, तो हमने टिस्यूज का सहारा लिया है। हमारे मेहमानों के चले जाने के बाद भी हर पिकनिक स्थल को कूड़े-रहित छोड़ दिया गया है। हमारे लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है।“


एक महान पिकनिक अनुभव का एक बड़ा हिस्सा भोजन है, और यह कुछ ऐसा है जो जोड़ी को सही होने के बारे में बहुत विशेष है।


श्वेता कहती हैं, "चूंकि यह पिकनिक है, इसलिए यह पूर्णतया ठंडा भोजन है। लेकिन यह हमारे मेनू से स्वाद और विविधता को दूर नहीं करता है। हमारे पास भारतीय और कॉन्टिनेंटल तीन-कोर्स मेनू विकल्प हैं और ग्राहक दोनों में से एक या दोनों को चुन सकते हैं। एक पिकनिक हैंपर चार लोगों के परिवार के लिए पर्याप्त बड़ा है, और सभी भोजन को Whattay Brewpark रेस्तरां द्वारा पूरा किया जाता है।"


एक बेसिक हैंपर में 4,999 रुपये का खर्च आता है, इसमें एक निजी खेत के स्थान पर चार, तीन घंटे के लिए भोजन, सुनिश्चित गोपनीयता और एक बड़ी पिकनिक चटाई शामिल है। कंपनी उन समूहों को प्रोत्साहित नहीं करती है जो जगह की सुविधा और शांति बनाए रखने के लिए 20 से बड़े हैं। ऐसी पार्टियों के लिए जिन्हें संपूर्ण टेबल सेट-अप, विस्तृत भोजन, लंबी अवधि आदि की आवश्यकता होती है, लागत 10,999 रुपये से ऊपर है।

द पिकनिक कंपनी के हैम्पर में स्टार्टर्स, मैन कोर्स और डेसर्ट शामिल हैं।

द पिकनिक कंपनी के हैम्पर में स्टार्टर्स, मैन कोर्स और डेसर्ट शामिल हैं।

अपनी योजनाओं के बारे में बात करते हुए, श्वेता और भावना ने स्पष्ट किया कि वे उसी तर्ज पर छोटे व्यवसायों के लिए एक पर्यावरण-समर्थन प्रणाली बनाना चाहती हैं। भावना कहती हैं, “हम सामाजिक उद्यमिता के बारे में भावुक हैं, और हम वास्तव में कुछ ऐसा निर्माण करना चाहते हैं जो अन्य संबंधित छोटे पैमाने के व्यवसायों को लाभान्वित करता है। हम अभी भी यह पता लगा रहे हैं कि हम उस तरह का आयोजन कैसे कर सकते हैं।“


अभी के लिए, बूटस्ट्रैप स्टार्टअप निवेशकों के लिए देख रहा है, इसलिए वे इस व्यवसाय को अन्य शहरों में ले जा सकते हैं। “हमारे पास ग्राहक हैं जो हमें फोन करते हैं और कहते हैं कि दिल्ली और मुंबई में कुछ ऐसा करें। श्वेता कहती हैं, “हमें बहुत अच्छा लगेगा, लेकिन अभी संसाधन बेंगलुरु तक ही सीमित हैं।“


वे कहती हैं कि आप अपना मौसम पिकनिक पर ले आएं। और बाकी के लिए, वहाँ हमेशा The Picnic Company है!