इन लाइब्रेरीज से ऑनलाइन फ्री में पढ़ सकते हैं किताबें

By Vishal Jaiswal
November 08, 2022, Updated on : Tue Nov 08 2022 03:01:31 GMT+0000
इन लाइब्रेरीज से ऑनलाइन फ्री में पढ़ सकते हैं किताबें
आज हम इंटरनेट के युग में हैं, जहां तकनीक हमसे आगे है. ऐसी हजारों किताबें हैं जिन्हें हम अपने मोबाइल फोन में रख सकते हैं. चाहे घर पर हो या दुनिया में कहीं भी, आप जैसे ही इंटरनेट का उपयोग करते हैं, आप पढ़ने की लक्जरी का आनंद ले सकते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अमेरिकी कांग्रेगेशनलिस्ट, समाज सुधारक और स्पीकर हेनरी वार्ड ब्रीचर ने कहा था कि लाइब्रेरी कोई लग्जरी नहीं है, बल्कि जीवन की आवश्यकताओं में से एक है. हालांकि, अगर एक लाइब्रेरी फ्री हो और सभी के लिए उपलब्ध हो तो वह निश्चित तौर पर एक लग्जरी है. बचपन से ही हमें रीडिंग के फायदों के बारे में बताया जाता है.


अंग्रेजी दार्शनिक फ्रांसिस बेकन पढ़ाई को किसी इंसान का आभूषण बताया था, जबकि रूसी उपन्यासकार नाबोकोव ने कहा था कि बिस्तर पर जाने से पहले पढ़ने के लिए एक किताब होना सबसे अधिक खुशी की बात है.


गूगल बुक्स प्रोजेक्ट के अनुसार, दुनियाभर में लगभग 17 करोड़ किताबें हैं. ये किताबें वैसे तो लोगों के पास से लेकर बुक स्टोर्स तक उपलब्ध होती हैं. हालांकि, इनका सबसे बड़ा ठिकाना दुनियाभर में मौजूदा लाइब्रेरीज होती हैं.


जब हम एक लाइब्रेरी के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में एक पुराने लाइब्रेरियन के साथ एक बड़े कमरे की लकड़ी की अलमारियों पर धूल भरी किताबों की तस्वीर तुरंत हमारे दिमाग में आती है.


हालांकि, आज हम इंटरनेट के युग में हैं, जहां तकनीक हमसे आगे है. ऐसी हजारों किताबें हैं जिन्हें हम अपने मोबाइल फोन में रख सकते हैं. चाहे घर पर हो या दुनिया में कहीं भी, आप जैसे ही इंटरनेट का उपयोग करते हैं, आप पढ़ने की लक्जरी का आनंद ले सकते हैं.


आज हम आपको कुछ ऐसी फ्री ऑनलाइन लाइब्रेरी के बारे में बताएंगे, जिसमें दुनियाभर में सभी के लिए उपलब्ध लाखों पुस्तकें शामिल हैं.

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया एक ऐसा ऑनलाइन भंडार है जहां पर शैक्षिक संसाधनों, पुस्तकों, पत्रिकाओं, डेटा सेट, ऑडियोबुक, लेक्चर्स, वीडियो लेक्चर्स, प्रजेंटेशंस, नोट्स, क्योश्चन पेपर्स, लॉ, मेडिसिन, ह्यूमनिटीज, साइंस, इंजीनियरिंग, साहित्य और मैनेजमेंट जैसे विषय क्षेत्रों से जुड़ी चीजों आसानी से मिल जाती हैं. यहां सभी भारतीय भाषाओं में कंटेंट उपलब्ध है और इन कंटेंट को भारतीय शिक्षा और अनुसंधान संस्थानों से इकट्ठा किया गया है.

ओपन लाइब्रेरी

साल 2008 में खुलने वाले ओपन लाइब्रेरी में 2 करोड़ से अधिक रिकॉर्ड दर्ज हैं. यह कैलिफोर्निया स्टेट लाइब्रेरी और कहले-ऑस्टिन फाउंडेशन द्वारा फंडेड एक प्रोजेक्ट है.


ओपन लाइब्रेरी अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध पुस्तकों का ओपन और फ्री एक्सेस मुहैया कराती है. ओपन लाइब्रेरी उन बुक लवर्स के लिए वन स्टॉप डेस्टिनेशन है जो फ्री ऑनलाइन लाइब्रेरीज की तलाश में हैं.

प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग

इस वेब पोर्टल पर पढ़ने के लिए 60 हजार से अधिक फ्री ई-बुक्स हैं. यही कारण है कि यह फ्री ऑनलाइन बुक्स के लिए सर्वाधिक देखी जाने वाली साइटों में से एक है. प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग के पास सबसे बड़ा ऑनलाइन लिटरेचर उपलब्ध है.


चूंकि वेबसाइट डोनेशन पर चलती है, इसलिए वेबसाइट पर उपलब्ध सभी कंटेंट लोगों के लिए फ्री में उपलब्ध है. कोई भी रीडर मोबाइल फोन, लैपटॉप और किंडल ई-रीडर पर किताबें डाउनलोड कर सकता है.

द ऑनलाइ बुक्स पेज

ऑनलाइन बुक्स पेज, यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया द्वारा संचालित एक ऑनलाइन लाइब्रेरी है. यह फ्री में किताबें पढ़ने की चाह रखने वाले बुक लवर्स के लिए बेहतरीन स्पेस है. यहां आपको 30 हजार से अधिक किताबें मिलेंगी जिन्हें आप अपने स्मार्ट डिवाइसेज पर पढ़ सकते हैं.

रीड प्रिंट

ऑनलाइन उपलब्ध फ्री लाइब्रेरीज की सूची में एक अन्य नाम रीड प्रिंट का है. यह टाइम मैगजीन की 50 बेस्ट वेबसाइट्स में एक है. यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म न केवल फ्री में हजारों किताबें मुहैया कराता है बल्कि पढ़ने के लिए नई किताबें भी रिकमेंड करता है. इसके अलावा, रीडर के शामिल होने के लिए बहुत सारे बुक क्लब्स और चर्चा करने के लिए फोरम्स हैं.