पढ़ाई से लेकर परीक्षा सब ऑनलाइन, जानिए कैसे एजुकेशन सेक्टर को पूरी तरह से बदल रहा है AI?

By yourstory हिन्दी
October 02, 2022, Updated on : Mon Jan 30 2023 12:56:19 GMT+0000
पढ़ाई से लेकर परीक्षा सब ऑनलाइन, जानिए कैसे एजुकेशन सेक्टर को पूरी तरह से बदल रहा है AI?
ऑटोमोटिव (सेल्फ-ड्राइविंग कार), वर्चुअल असिस्टेंट या चैटबॉट्स, रिटेल और ई-कॉमर्स, मैन्युफैक्चरिंग, साइबर सिक्योरिटी, हेल्थकेयर और मेडिकल इमेजिंग एनालिसिस और शिक्षा सहित कई अन्य क्षेत्रों में AI द्वारा समस्याओं का रियल टाइम में और सटीक निदान किया जा सकता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी सेक्टर्स में बड़ा बदलाव ला रहा है. AI का उपयोग बेहतर प्रदर्शन और दक्षता के लिए सिस्टम को स्वचालित करने के लिए किया जाता है. हालांकि, हम वास्तव में इस बात से अनजान हैं कि AI कैसे रोजमर्रा की जिंदगी को सरल और आसान बनाता है। AI मानव प्रयासों की गति, सटीकता और प्रभावशीलता को बढ़ाया है.


ऑटोमोटिव (सेल्फ-ड्राइविंग कार), वर्चुअल असिस्टेंट या चैटबॉट्स, रिटेल और ई-कॉमर्स, मैन्युफैक्चरिंग, साइबर सिक्योरिटी, हेल्थकेयर और मेडिकल इमेजिंग एनालिसिस और शिक्षा सहित कई अन्य क्षेत्रों में AI द्वारा समस्याओं का रियल टाइम में और सटीक निदान किया जा सकता है.


हाल ही में, शिक्षा क्षेत्र के लिए कई AI एप्लिकेशन विकसित किए गए हैं। इसके कारण बहुत सारी प्रक्रियाएं सरल और तेज हो गई हैं। छात्र बिना किसी रुकावट के ऑनलाइन कोर्सेज में शामिल हो सकते हैं और कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्ट उपकरणों के माध्यम से सभी एजुकेशनल कंटेंट तक पहुंच सकते हैं, ताकि छात्र आसानी से क्लासेज में शामिल हो सकें और उन्हें न तो फिजिकल क्लासेज में भाग लेने और न ही इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़े. कई ऑटोमेशन टास्क भी AI द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं,  जो प्रक्रिया को आसान बनाते हैं और समय और धन की बचत करते हैं.

एजुकेशन सेक्टर में AI का उपयोग

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उचित कीमत और बड़े पैमाने पर ऑनलाइन टेस्ट सिस्टम मुहैया कराने का सुरक्षित समाधान पेश करता है. AI का उपयोग फिजिकल निगरानी की आवश्यकता को कम या समाप्त कर सकता है.


यही नहीं, AI-Powered रिमोट प्रॉक्टरिंग के साथ कोई भी रिमोट यूजर्स के लिए सुरक्षित रूप से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कर सकता है. यह ऑनलाइन परीक्षा के दौरान नकल रोकने का एक सुरक्षित और किफायती तरीका है. सिस्टम एल्गोरिदम ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया के दौरान नकल या फर्जीवाड़े का पता लगाने और उसे रोकने में मदद कर सकता है. चैटबॉट्स से ऑटोमेशन AI शिक्षा क्षेत्र में भी दिन-ब-दिन बढ़ रहा है. भविष्य में हम AI का और बड़े पैमाने पर इस्तेमाल देख सकते हैं.

पारदर्शी परीक्षाएं कराने में AI ने कैसे निभाई भूमिका

AI प्रॉक्टेड असेसमेंट AI और ह्यमून प्रॉक्टर के संयोजन का उपयोग करता है. चूंकि परीक्षा देने वाले उम्मीदवार का एक वीडियो वेबकैम के माध्यम से रिकॉर्ड किया जाता है. ऐसे में AI किसी भी संदिग्ध गतिविधि या गतिविधि को चिह्नित करने या रिपोर्ट करने में सक्षम होता है.

AI-असिस्टेड प्रॉक्टर वह सॉफ्टवेयर होता है जो अक्सर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा संचालित होता है, जो उम्मीदवार पर नजर रखता है। यह आवाज का पता लगाकर, परीक्षार्थी के अलावा किसी अन्य व्यक्ति का पता लगाकर शैक्षणिक संस्थानों की मदद करता है.


AI के माध्यम से परीक्षार्थी के कंप्यूटर या फोन स्क्रीन को फ्रीज किया जा सकता है, जो उन्हें डिवाइस पर कोई अन्य टैब खोलने से रोकता है. हाई-एंड प्रॉक्टर में उम्मीदवार की आंखों की मूवमेंट को पढ़ने की क्षमता होती है. ऐसे में अगर कोई परीक्षार्थी किसी अन्य उपकरण या किताब से कुछ देखता है तो उसका पता चल जाएगा. कुछ मामलों में, परीक्षार्थियों के ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड किए जाते हैं. किसी भी समस्या के मामले में, अधिकारियों को एक संदेश भेजा जाता है.

चैटबॉट्स से 24*7 मदद

चैटबॉट 24*7 उपलब्ध रहते हैं और छात्रों की प्रवेश, फीस, सब्जेक्ट्स, क्लासेज, टीचर्स आदि से संबंधित समस्याओं को हल करने में मदद करते हैं। यह छात्रों को दिन के किसी भी समय प्रश्नों को हल करने में मदद करता है.


एजुकेशन चैटबॉट बहुत ही प्रभावी और कुशल तरीके से काम करता है। यह टेक्स्ट, तस्वीरों, वीडियो या इनके संयोजन के रूप में छात्रों के लिए एक खास टॉपिक पेश करता है। विषय सीखने के बाद, छात्र क्वेश्चनायर लेते हैं और रिजल्ट अपने शिक्षकों को जमा करते हैं.

AI से मिल रही पर्सनलाइज्ड मदद, खत्म हुई सीमाएं

AI के माध्यम से अब स्टूडेंट्स न सिर्फ सवालों के पर्सनलाइज्ड जवाब पा सकते हैं बल्कि किसी प्रोफेसर या टीचर से कभी भी संपर्क कर सकते हैं.


वहीं, इसके माध्यम से स्टूडेंट्स कभी भी, कहीं भी और किसी भी समय कोई भी कोर्स सीख सकते हैं. AI applications स्टूडेंट्स को न सिर्फ ऑनलाइन कोर्सेज और ऑनलाइन परीक्षाओं के माध्यम से शिक्षित कर रहे हैं बल्कि दुनियाभर के कई स्कूलों और कॉलेजों को सही छात्रों को प्राप्त करने में भी मदद कर रहे हैं.


Edited by Vishal Jaiswal