Goldman Sachs करेगी 3,200 कर्मचारियों की छंटनी, Twitter में भी छंटनी जारी

Goldman Sachs करेगी 3,200 कर्मचारियों की छंटनी, Twitter में भी छंटनी जारी

Monday January 09, 2023,

3 min Read

कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी का दौर नए साल में भी जारी है. ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी Goldman Sachs अपने सबसे बड़े दौर की छंटनी की तैयारी कर रही है, जो इस सप्ताह से हजारों कर्मचारियों को प्रभावित करेगी.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बात करने वाले एक सूत्र ने कहा कि 3,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी होने की उम्मीद है, लेकिन अंतिम संख्या निर्धारित की जानी बाकी है. हालाँकि, ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट ने बैंक में छंटनी की संख्या 3,200 आंकी है और यह प्रक्रिया कुछ दिनों में शुरू हो जाएगी.

छंटनी का अधिकांश हिस्सा कोर ट्रेडिंग और बैंकिंग इकाइयों से होगा, जो नौकरी में कटौती की भयावहता को दर्शाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि वैश्विक वित्तीय बाजारों में बढ़ती अस्थिरता के बीच संस्थागत बैंकों ने कॉर्पोरेट सौदे बनाने की गतिविधि में बाधा देखी है.

इससे पहले, दिसंबर के दूसरे हफ्ते में Goldman Sachs के 4,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाले जाने की ख़बर आई थी.

नौकरियों में कटौती करने का कंपनी का फैसला सीईओ डेविड सोलोमन (David Solomon) द्वारा "मेन स्ट्रीट" बैंकिंग महत्वाकांक्षाओं को कम करने की योजना की घोषणा के बाद आया है. द फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट इसकी जानकारी दी गई है.

तीसरी तिमाही के अंत तक, Goldman Sachs के पास कोविड-19 महामारी के दौरान 49,000 से अधिक कर्मचारी थे.

Twitter में भी छंटनी जारी

ब्लूमबर्ग समाचार एजेंसी ने बताया कि Twitter ने डबलिन और सिंगापुर कार्यालयों में कर्मचारियों की छंटनी की है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, प्रभावित कर्मचारियों में ट्विटर के एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रमुख नूर अजहर बिन अयोब शामिल हैं, जो अपेक्षाकृत हाल ही में नियुक्त किए गए थे. इस छंटनी में ट्विटर में रेवेन्यू पॉलिसी के सीनियर डायरेक्टर एनालुइसा डोमिंग्वेज़ का नाम भी शामिल है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्लेटफॉर्म पर गलत सूचना, वैश्विक अपील और राज्य मीडिया पर नीति को संभालने वाली टीमों के कार्यकर्ताओं को भी हटा दिया गया था.

Twitter की कमान हाथ में लेने के बाद से एलन मस्क ने ट्विटर के 7,500 कर्मचारियों में से लगभग 5,000 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है.

Goldman Sachs और Twitter से पहले, ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने भारत में करीब 1,000 कर्मचारियों को निकालने की योजना बनाई है. कंपनी दुनिया भर में छंटनी कर रही है और यह उसी का हिस्सा है. कंपनी अनिश्चित आर्थिक परिस्थितियों के कारण दुनिया भर में 18,000 से अधिक पदों को समाप्त कर रही है. सूत्र ने कहा, ”कंपनी के वैश्विक स्तर पर 18,000 नौकरियों को खत्म करने के निर्णय से देश के लगभग 1,000 कर्मचारी प्रभावित होंगे.”

यह भी पढ़ें
भारत में करीब 1,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी Amazon