Google समर्थित Adda247 ने जारी किए 150 करोड़ रुपये के ESOP

By रविकांत पारीक
December 27, 2022, Updated on : Wed Dec 28 2022 07:04:59 GMT+0000
Google समर्थित Adda247 ने जारी किए 150 करोड़ रुपये के ESOP
ESOP के तहत स्टाफ को कम भाव पर कंपनी का शेयर खरीदने का मौका मिलता है. कंपनी कर्मचारियों को अपने साथ लंबे समय तक जोड़कर रखने के लिए इसका इस्तेमाल करती है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Google समर्थित सरकारी नौकरी की तैयारी कराने वाले ऐप Adda247 ने अपने कर्मचारियों को एम्पलॉई स्टॉक ऑनरशिप प्लान (ESOP) प्रोग्राम के तहत स्टॉक बांटे है. इन स्टॉक्स की वैल्यूएशन लगभग 150 करोड़ रुपये है और इसकी वार्षिक निहित अवधि चार साल है.


Adda247 के को-फाउंडर और सीओओ सौरभ बंसल ने कहा कि उन्होंने पहली बार 2016 में ESOP पॉलिसी की घोषणा की थी. कंपनी ने स्तरों और बैंडों में अपने लगभग 10% कर्मचारियों को रिवार्ड दिया. Adda247 के फाउंडर और सीईओ अनिल नागर ने कहा, “ESOP पॉलिसी का पूरा उद्देश्य हमारे कर्मचारियों को प्राथमिकता और महत्व देना है."


उन्होंने आगे कहा, "पॉलिसी के माध्यम से, हम चाहते हैं कि एम्पलॉई ऑर्गेनाइजेशन के साथ बढ़ें और अपने लिए मौद्रिक लाभ प्राप्त करें. आखिरकार, हम अपने आईपीओ से पहले अपने कर्मचारियों में से कम से कम सौ को करोड़पति बनाने के सपने के साथ अपने सभी कर्मचारियों के लिए धनी बनाना चाहते हैं."


इस साल अकेले, कई स्टार्टअप्स ने ESOP बायबैक की घोषणा की, जिसमें Shipsy, Innoviti Payment और NIYO SOLUTIONS शामिल हैं.


SaaS (Software as a Service)-बेस्ड स्मार्ट लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट स्टार्टअप Shipsy ने हाल ही में अपने पहले ESOP (employee stock ownership plan) buyback की घोषणा की. बायबैक Shipsy के सभी मौजूदा, फुलटाइम कर्मचारियों के लिए खुला था, जिन्होंने फुलटाइम जॉब का कम से कम एक वर्ष पूरा कर लिया है. Shipsy के शुरुआती चरण के निवेशकों ने पिछले डेढ़ साल में कंपनी के सैकण्डरी और बायबैक ट्रांजेक्शन में महत्वपूर्ण मूल्य का एहसास कर लिया है.


Shipsy से पहले फिनटेक स्टार्टअप Niyo ने कंपनी के तेजी से विकास में योगदान के लिए अपने कर्मचारियों को रिवार्ड देने के लिए अपनी दूसरी कर्मचारी स्टॉक स्वामित्व योजना (employee stock ownership plan - ESOP) की घोषणा की थी. 2015 में स्थापित, Niyo बैंकों के साथ साझेदारी में डिजिटल सेविंग्स अकाउंट्स और दूसरी बैंकिंग सर्विसेज देता है. Niyo में 500 कर्मचारी हैं और बायबैक योजना इसके अधिकांश कर्मचारियों को दो साल से अधिक की पुरानी अवधि और पिछले कुछ वर्षों में अच्छी परफॉर्मेंस रेटिंग के साथ कवर करेगी. इससे पहले अप्रैल 2022 में, Niyo ने ईएसओपी मूल्य का लगभग 40 करोड़ रुपये कर्मचारियों को अपने वार्षिक मूल्यांकन में दिए थे.


आपको बता दें कि ESOP के तहत स्टाफ को कम भाव पर कंपनी का शेयर खरीदने का मौका मिलता है. कंपनी कर्मचारियों को अपने साथ लंबे समय तक जोड़कर रखने के लिए इसका इस्तेमाल करती है. ESOP में कर्मचारी को शेयर खरीदने का अधिकार मिलता है, उस पर शेयर खरीदने की बाध्यता नहीं होती. ESOP के द्वारा निश्चित रूप से ज्यादा वेतन, फायदा और ज्यादा पैसे कमाने के लिए कर्मचारियों को फाइनेंशियल बेनिफिट पहुंचाती है. एक आरामदायक रिटायरमेंट भी सुनिश्चित होता है. ESOP कर्मचारियों को जॉब सिक्योरिटी, जॉब सैटिस्फैक्शन देता है.


इस योजना के तहत कंपनियां अपने कर्मियों को एक तय मूल्य पर तय नंबरों में शेयर खरीदने का ऑप्शन देती हैं. ये मूल्य आमतौर पर मार्केट मूल्य से कम होते हैं.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close