वैश्विक मोबाइल गेमिंग बाजार में बड़ी जगह बनाने के उद्देश्य से आगे बढ़ रही है ‘मेड इन इंडिया’ गेमिंग ऐप हिटविकेट
हिटविकेट ने हाल ही में पीएम मोदी के आत्मानिभारत भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज को जीता है और यह भारत और दुनिया के लिए अपने मेड इन इंडिया गेम के साथ बिलियन क्रिकेट प्रशंसकों के लिए विश्व स्तरीय गेमिंग अनुभव बनाने की इच्छा रखती है।
हैदराबाद स्थित स्टार्टअप हिटविकेट का हिटविकेट सुपरस्टार्स- क्रिकेट स्ट्रेटेजी गेम 2020, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में शुरू किए गए आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज में गेमिंग श्रेणी में पसंदीदा मेड इन इंडिया ऐप्स में से एक के रूप में उभरा है।
हिटविकेट के सह-संस्थापक कीर्ति सिंह और कश्यप रेड्डी ने बताया,
'हिटविकेट सुपरस्टार, जिसे एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया गया था, भारत को मोबाइल गेमिंग और ई-स्पोर्ट्स के लिए दुनिया के नक्शे पर लाने का प्रयास कर रहा है।'
पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत ऐप इकोसिस्टम के लिए उनके आह्वान के अनुसार, हिटविकेट करोड़ों क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक सही मायने में विश्व स्तरीय गेमिंग अनुभव बनाने की इच्छा रखता है। उनकी दृष्टि क्रिकेट के सबसे शानदार ई-स्पोर्ट्स इवेंट, हिटविकेट वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी करने की है।
कीर्ति कहती हैं,
"हमारे देश में यहीं हमारे लोगों के लिए कुछ बनाने के बहुत अवसर हैं, जो सही मायने में भारत और दुनिया के लिए बने हैं।"
वह आगे कहती हैं, “दुनिया में सबसे अच्छे गेमिंग खिताबों में एक चीज समान है और वह है इनका दिलचस्प होना। एक विश्व स्तरीय क्रिकेट गेम बनाने के लिए हमें गेमप्ले में इनोवेशन के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता है जो कल्पना के तत्वों से प्रेरित है और जो यूजर को एक काल्पनिक आभासी दुनिया में डुबो दे।”
हिटविकेट सुपरस्टार्स के लॉन्च के बाद से इसे कुल 900,000 से अधिक बार डाउनलोड किया गया है और 100 देशों में इसका आनंद लिया जा रहा है, इसके 30 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने विदेशों में बसे हुए हैं। हिटविकेट सुपरस्टार को एक विविध उपयोगकर्ता आधार प्राप्त है, जिनमें से 20 प्रतिशत महिलाएं हैं और 30 वर्ष की आयु से ऊपर 35 प्रतिशत यूजर हैं।
इसके अलावा टीम भारत को ई-स्पोर्ट्स चैंपियनशिप के लिए एक प्रमुख केंद्र बनाने की योजना बना रही है, जो सभी महत्वाकांक्षी हिटवेट विश्व कप को ऑर्केस्ट्रेट करके 2023 के लिए अस्थायी रूप से निर्धारित है, जिसमें दुनिया भर के उपयोगकर्ता वर्चुअल आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह ज़ोनल, स्टेट, नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर आयोजित होगा।
कीर्ति कहती हैं, "सरकार को भारत में गेमिंग का संज्ञान लेने और भारत और दुनिया के लिए मेड इन इंडिया बनाने की क्षमता को देखना बहुत उत्साहजनक है।"
समावेशी खेल का निर्माण
यह कोई रहस्य नहीं है कि लंबे समय तक, गेमिंग और क्रिकेट दोनों को ही मुख्य रूप से पुरुषों का वर्चस्व माना जाता है। हालांकि, 2019 में महिलाओं ने वैश्विक स्तर पर 51 प्रतिशत मोबाइल गेमिंग में हिस्सेदारी रखी है।
यह एक 'गेमर' होने की रूढ़िवादी छवि से बहुत दूर की बात है। 2019 में, महिलाओं ने दुनिया भर में 51 प्रतिशत मोबाइल गेमर्स के लिए बनाया। इन जैसे रुझान नई वास्तविकता को प्रोत्साहन देते हैं कि समावेशिता केवल एक विकल्प नहीं है, बल्कि एक विकसित गेमिंग उद्योग में एक आवश्यकता है।
हिटविकेट सुपरस्टार महिला क्रिकेटरों को जोड़कर समावेशी बन रहा है, जो पार्क से बाहर हिट करने में सक्षम हैं जैसा कि अक्सर उनके पुरुष समकक्ष करते हैं।
सही मायने में हिटविकेट सुपरस्टार उपयोगकर्ताओं को एक आभासी दुनिया में स्थानांतरित करता है जहां वे सुपरहीरो की एक क्रिकेट टीम के मालिक हैं, प्रत्येक खिलाड़ी अपने स्वयं के एक अद्वितीय महाशक्ति का दावा करता है।
यूजर टीम को विश्व स्तर के सुपरस्टार में तब्दील करता है। यह बल्लेबाजों को एक ही गेंद पर 12 रन बनाने और गेंदबाजों द्वारा बल्लेबाजी करने वाले को नकारात्मक रन देने और कुल स्कोर नीचे लाने के अनुभव के साथ भी काम करता है।
क्रिकेट का लाभ उठाना
एक खेल के रूप में क्रिकेट भारत में बहुत जमीनी स्तर पर मौजूद है। किराना स्टोर के मालिकों से लेकर कामकाजी पेशेवरों तक- खेल के आसपास एक गहन, बौद्धिक प्रवचन समाज के हर वर्ग में व्याप्त है।
हिटविकेट क्रिकेट गेम्स के सह-संस्थापक, कश्यप रेड्डी कहते हैं,
“हमारा लक्ष्य मोबाइल गेमिंग की पहुंच के साथ क्रिकेट की सामूहिक अपील के साथ बढ़ना है और भारत को दुनिया के मानचित्र पर एक प्रमुख केंद्र के रूप में रखना है।”
वैश्विक ई-स्पोर्ट्स बाजार का अनुमान 2023 तक 1.5 बिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगा, जिसके कारण ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट में शीर्ष पुरस्कार आसानी से लाखों डॉलर तक पहुंच जाएँगे। हिटविकेट विश्व कप एक ऐसा आगामी वैश्विक टूर्नामेंट है जिसे टीम ने 2023 में शुरू करने की योजना बनाई है।
कश्यप ने कहा, "स्थानीय टीम के मालिकों के बीच होने वाले जोनल कॉन्टेस्ट से राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं को बढ़ावा मिलेगा, जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक-दूसरे के साथ जुड़ेंगे।"
वास्तव में, दानेदार, जमीनी स्तर पर काम कर रहे इस पैमाने का एक वैश्विक ऑर्केस्ट्रेशन इन-गेम टीम मालिकों, स्थानीय प्रायोजकों और गेम के दिग्गजों के लिए आय की संभावनाओं को पैदा करेगा जो एक कीमत के लिए संरक्षक प्रतियोगियों के लिए तैयार हैं।
कीर्ति कहती हैं,
“लक्ष्य केवल मनोरंजन करना, मूल्य जोड़ना और अवसरों को प्रोत्साहित करना नहीं है, बल्कि दैनिक जीवन की ख्वाहिश से परे यूजर्स को सशक्त बनाना और उनके भीतर क्रिकेट के सुपरस्टार को जीवित करना है और यह सभी एक अंगूठे के टैप पर पूरा हो रहा है।”