जानिए कैसे शुरू करें पॉल्ट्री फार्म बिजनेस और कमाएं मुनाफा, सरकार से सब्सिडी भी मिलेगी!

By Anuj Maurya
January 16, 2023, Updated on : Mon Jan 16 2023 02:31:31 GMT+0000
जानिए कैसे शुरू करें पॉल्ट्री फार्म बिजनेस और कमाएं मुनाफा, सरकार से सब्सिडी भी मिलेगी!
अगर आप तगड़ी कमाई करना चाहते हैं तो पॉल्ट्री फार्म खोल सकते हैं. इस बिजनेस को आप दो तरीकों से कर सकते हैं. एक तो आप चिकन बेच सकते हैं और दूसरा अंडे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हर कोई चाहता है कि वह कम पैसों में कोई ऐसा बिजनेस (Business Idea) शुरू करे, जिससे तगड़ी कमाई हो सके. अगर आप किसान हैं और आपके पास जमीन है, तो आप खेती के अलावा भी कुछ बिजनेस कर सकते हैं, जिससे तगड़ा रिटर्न मिले. ऐसा ही एक बिजनेस है पॉल्ट्री फार्म का, जिससे आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप ये बिजनेस शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी (Subsidy in Poultry Farm business) भी मिलेगी. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें पॉल्ट्री फार्म का बिजनेस (How to start a Poultry Farm Business) और इससे कितना मुनाफा कमा सकते हैं.

पहले जानिए कैसे और कितनी मिलेगी सब्सिडी?

पॉल्ट्री फार्म के बिजनस के लिए जो लोन लिया जाता है, उस पर सब्सिडी करीब 25 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है. एससी-एसटी वर्ग को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें 35 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है. आपको कुछ पैसे अपनी जेब से लगाने होंगे, जबकि बाकी का पैसा बैंक से लोन मिल सकता है. अब आपको कितना लोन लेना है, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितना बड़ा पॉल्ट्री फार्म खोलना चाहते हैं. पहली बार जब आप पॉल्ट्री फार्म खोलेंगे तो आपको लग सकता है अधिक पैसे खर्च हो गए हैं, लेकिन इंफ्रास्ट्रक्चर पर सिर्फ एक बार पैसा खर्च होगा.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

मुर्गी पालन के बिजनेस से आपको कितना फायदा होगा, यह कई बातों पर निर्भर करेगा. अगर आप पॉल्ट्री फार्म में ब्रॉयलर मुर्गियां बेचेंगे तो आपका मुनाफा अलग होगा, जबकि अंडों का बिजनस करेंगे तो मुनाफा अलग होगा. आप सिर्फ 10 हजार मुर्गियों से भी पॉल्ट्री फार्म के बिजनस की शुरुआत कर सकते हैं. ब्रॉयलर मुर्गियां करीब 35-40 दिन में लगभग 1 किलो की हो जाती हैं. इतना वजन होते ही मुर्गियां बिकना शुरू हो जाती हैं. नाबार्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रॉयलर मुर्गियों के बिजनेस में करीब 25-30 फीसदी का मार्जिन मिलता है. यानी अगर आपने 6.5-7 लाख रुपये खर्च किए हैं तो मुमकिन है कि 10 लाख रुपये तक की कमाई हो जाए. यानी 2.5-3 लाख रुपये का मुनाफा होगा.

अंडे बेचकर भी कर सकते हैं कमाई

अगर आप अंडे बेचने का बिजनस करना चाहते हैं तो मुर्गियां 4-5 महीने में अंडे देने शुरू कर देती हैं. वहीं साल भर में एक मुर्गी 300 तक अंडे दे देती है. अगर आप सिर्फ 10 हजार मुर्गियों से बिजनस शुरू करते हैं तो भी पहले ही साल में करीब 35 लाख रुपये तक के अंडे बेच सकते हैं. वैसे तो साल भर बाद इन मुर्गियों को चिकन के रूप में भी बेचा जा सकता है, लेकिन इनकी उम्र अधिक हो जाने की वजह से उनका स्वाद बेहतर नहीं होता. ऐसे में इनकी कीमत आम ब्रॉयलर मुर्गों से कम मिलती है.

मुर्गी पालन में ध्यान रखें ये बातें

वैसे तो आप बिजनेस कम जगह और कम पैसों में भी शुरू कर सकते हैं, लेकिन जितना बड़ा बिजनेस उतना बड़ा मुनाफा. यह भी ध्यान रखना होगा कि जितना बड़ा बिजनेस होगा, आपका खर्चा भी उतना ही बड़ा होगा. ध्यान रहे कि एक मुर्गी को करीब डेढ़ वर्ग फुट की जगह की जरूरत होती है, तो जगह के हिसाब से ही चूजे लें. यह भी ध्यान रखें कि अच्छी क्वालिटी के चूजे ही खरीदें, वरना वह मर जाएंगे तो नुकसान हो जाएगा. बता दें कि इनके मरने की दर 3 फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिए. इस बिजनेस में चिकन को पैष्टिक खाना दें, साफ-सफाई का ध्यान रखें, रोशनी का पूरा इंतजाम रखें, ठंड और गर्मी से बचाएं. इतना ही नहीं, मुर्गों के बिकने लायक होने से पहले ही उन्हें बेचने की तैयारी शुरू कर दें, क्योंकि अगर उनकी उम्र बढ़ती जाएगी तो उनकी कीमत गिरने लगेगी.