नाम में क्या रखा है? रूस में McDonald's आउटलेट्स अब बन गए Tasty and that's it

1990 में सोवियत मॉस्को में मैकडॉनल्ड्स का पहला रेस्टोरेंट पुश्किन स्क्वायर में खुला था. यहीं पर रविवार को Vkusno & tochka की रीओपनिंग हुई.

नाम में क्या रखा है? रूस में McDonald's आउटलेट्स अब बन गए Tasty and that's it

Monday June 13, 2022,

2 min Read

रूस में एक बार फिर McDonald's के आउटलेट्स खुल गए. लेकिन इस बार ये नई रूसी ओनरशिप और नए नाम के तहत खुले हैं यानी रीब्रांडेड आउटलेट्स. इनका नया नाम Vkusno & tochka है, जिसका अर्थ है "Tasty and that's it". यूक्रेन पर रूस की ओर से फरवरी में हमला किए जाने के बाद McDonald's ने मई 2022 में रूस में कारोबार बंद कर दिया और स्टोर बेच दिए.

नए रीब्रांडेड McDonald's आउटलेट्स से प्रसिद्ध गोल्डन आर्चेस को हटा दिया गया है और एक हरे रंग के बैकग्रांड में दो फ्राइज़ और एक हैमबर्गर पैटी वाला एक नया लोगो लाया गया है. 1990 में सोवियत मॉस्को में मैकडॉनल्ड्स का पहला रेस्टोरेंट पुश्किन स्क्वायर में खुला था. यहीं पर रविवार को Vkusno & tochka की रीओपनिंग हुई. पहले दिन 30000 लोगों को सर्विस दी गई. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि शुरुआत में 15 रीब्रांडेड रेस्टोरेंट मॉस्को और उसके आसपास के इलाकों में खोले जाएंगे. जून के अंत तक और 200 रेस्टोरेंट और सभी 850 रेस्टोरेंट गर्मियों के अंत तक खुल जाएंगे.

थोड़ा नया है मेन्यू

Vkusno & tochka के मेन्यू से McDonald's का प्रमुख बिग मैक गायब है, लेकिन अन्य लोकप्रिय आइटम छोटे मेन्यू पर थोड़ी कम कीमतों पर बिक रहे हैं. एक डबल चीज़बर्गर 129 रूबल (2.31 डॉलर) में मिल रहा है, जबकि मैकडॉनल्ड्स के तहत इसकी कीमत लगभग 160 रूबल थी. एक फिश बर्गर 169 रूबल में Vkusno & tochka रेस्टोरेंट में मिल रहा है, जबकि मैकडी में यह लगभग 190 रूबल में मिलता था.

कौन संभाल रहा संचालन

साइबेरियन व्यवसायी Alexander Govor ने अपनी फर्म GiD LLC के माध्यम से फ्रैंचाइज़ी ऑपरेशन को संभाला है. वह 2015 से मैकडॉनल्ड्स के लाइसेंसधारी हैं और उन्होंने चेन को सुदूर साइबेरिया में विस्तारित करने में मदद की थी, जहां उन्होंने 25 रेस्तरां संचालित किए थे. मैकडॉनल्ड्स के पास 15 साल के भीतर रूस में अपने रेस्तरां खरीदने का विकल्प होगा. McDonald's के पूर्व रूसी प्रमुख Oleg Paroev, Vkusno & tochka के मुख्य कार्यकारी के रूप में व्यवसाय चला रहे हैं. टेकओवर तक उन्होंने McDonald's के लिए सात साल तक काम किया था. उन्हें फरवरी में Russia McDonald's का सीईओ नियुक्त किया गया था. 

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors