न्यूट्रिशनिस्ट-आंत्रप्रेन्योर अवनी कौल ने 10 लाख की लागत से शुरू किया वेलनेस सेंटर, आज कमा रही है 1 करोड़ का सालाना रेवेन्यू

वेलनेस कोच अवनी कौल द्वारा 10 लाख रुपये के शुरुआती निवेश के साथ शुरू की गई, न्यूट्री एक्टीवेनिया चिकित्सा स्थितियों को रोकने और इलाज के लिए सरल जीवन शैली और आहार में बदलाव को बढ़ावा दे रही है।

न्यूट्रिशनिस्ट-आंत्रप्रेन्योर अवनी कौल ने 10 लाख की लागत से शुरू किया वेलनेस सेंटर, आज कमा रही है 1 करोड़ का सालाना रेवेन्यू

Thursday August 06, 2020,

5 min Read

अपने स्कूल के वर्षों से ही फिटनेस और न्यूट्रिशन में अवनी कौल की रुचि थी, और वह फिटनेस मैगजीन में रेसिपी सेक्शन से रोमांचित थीं।


दिल्ली विश्वविद्यालय से फूड एंड न्यूट्रिशन में मास्टर कोर्स पूरा करने और कुछ वर्षों के लिए एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में एक्सपोजर प्राप्त करने के बाद, उन्होंने न्यूट्री एक्टीवेनिया लॉन्च करके अपने जुनून को एक कदम आगे बढ़ाने का फैसला किया। वेलनेस स्टार्टअप का उद्देश्य लोगों को "आहार मानसिकता से मुक्त होने" और "सक्रिय जीवन के लिए न्यूट्रिशन" की खोज करना है।
अवनी कौल, फाउंडर, न्यूट्री एक्टेनिया

अवनी कौल, फाउंडर, न्यूट्री एक्टीवेनिया


एक न्यूट्रिशनिस्ट-आंत्रप्रेन्योर के रूप में, अवनी का मानना है कि अंतिम लक्ष्य प्रोडक्टीविटी और ऐफिसिएंसी बढ़ाने में मदद करना है, और एक गुणवत्ता जीवन शैली सुनिश्चित करना है। वह इस बात पर जोर देती है कि डाइट का पालन करने का मतलब भुखमरी या किसी फ्रैंड सर्कल और सामाजिक जीवन को छोड़ना नहीं है, जैसा कि लोकप्रिय धारणा है।


खाने, पीने और सोने की बात करने पर सही संतुलन का पता लगाना तनाव और मानसिक भलाई को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

अवनी, जो प्रोजेक्ट होप और इंटरनेशनल डायबिटीज़ फेडरेशन से प्रमाणित मधुमेह शिक्षक हैं, कहती हैं,

“मैं जागरूकता फैलाना चाहती थी कि वजन से अधिक आपके आहार, जीवन शैली, स्वच्छ खाने, प्रोसेस्ड फूड के सेवन और व्यायाम को बदलने के साथ इलाज किया जा सकता है। इसमें पुरानी चिकित्सा स्थितियों का प्रबंधन शामिल है।"


वह 2018 में ब्यूनस एयर्स समर यूथ ओलंपिक गेम्स के लिए तैयारी सत्र के दौरान भारतीय दल की डाइट एडवाइजर भी थी


फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अनुसार, दिल्ली स्थित यह उद्यमी अब भारत के वेलनेस मार्केट में बढ़ रही है, जिसमें वेलनेस सर्विसेज के साथ 490 बिलियन का अनुमान है।



नए सफर की शुरूआत

2016 में Nutri Activania को एक कंपनी के रूप में रजिस्टर करने के बाद, अवनी ने फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर लोगों के साथ जुड़ना शुरू कर दिया। उन्होंने फरवरी 2018 में अपना क्लिनिक शुरू करने से पहले अपने घरों या कॉफी शॉप्स पर ग्राहक परामर्श की पेशकश की।


उनके परामर्श में ग्राहक के शरीर की संरचना का विश्लेषण किया जाता है, जिसमें ऊँचाई और वजन माप, वसा और मांसपेशियों में वृद्धि, और चयापचय की उम्र, तनाव का स्तर, पानी का सेवन, चिकित्सा स्थितियों का पारिवारिक इतिहास, खाद्य एलर्जी और रक्त रिपोर्ट शामिल हैं। अल्पावधि और लंबी अवधि में, ग्राहक के लक्ष्यों की समझ हासिल करने के बाद अवनी एक आहार योजना तैयार करती है।


वेलनेस फर्म वर्तमान में विभिन्न सेवाओं की पेशकश करती है, जिसमें बाल पोषण, खेल पोषण, मधुमेह प्रबंधन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर पोषण, हृदय स्वास्थ्य और वरिष्ठ नागरिक आहार योजनाएं शामिल हैं। यह शादी के अनुष्ठानों और समारोहों में जोड़ों को अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने में मदद करने के लिए एक विशेष विवाह पोषण योजना भी प्रदान करता है।


अवनी कहती हैं, “लोग एक न्यूट्रीशन एक्सपर्ट के पास केवल क्यूरेटिव चरणों के दौरान जाते हैं, जब डॉक्टर उन्हें मधुमेह या उच्च स्तर के कोलेस्ट्रॉल के बारे में बताते हैं। हालांकि, एक न्यूट्रीशन एक्सपर्ट के साथ जुड़कर निवारक भलाई पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है। भले ही कुछ मधुमेह की स्थिति आनुवांशिक हो, स्वस्थ आहार बनाए रखने से शुरुआत में देरी हो सकती है।”

न्यूट्रीशन एक्सपर्ट जीवन और आयु समूहों के विभिन्न क्षेत्रों से ग्राहकों को पूरा करता है। योजनाएं ग्राहक की आवश्यकताओं पर आधारित होती हैं, लेकिन अवनी ने उन्हें परिवर्तन देखने के लिए कम से कम तीन महीने के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए कहा।


कोविड-19 महामारी के बीच न्यूट्री एक्टीवेनिया की बढ़ती व्यस्तता के कारण लंबे समय तक सामाजिक दूरी पर खाने की आदतों के बारे में अधिक चर्चा हुई, विशेष रूप से तनाव और चिंता के कारण खाने के विकारों पर। इन समयों में, परामर्श और एंगेजमेंट डिजिटल तरीके से हो रहे हैं।


10 लाख रुपये के शुरुआती निवेश के साथ अपनी कंपनी लॉन्च करने वाली अवनी का कहना है कि वित्त वर्ष 2019 में इसमें 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई और इसने 1 करोड़ रुपये का सालाना रेवेन्यू हासिल किया।


वन-वुमन आर्मी

आंत्रप्रेन्योरशिप 24X7 एंगेजमेंट है, और अवनी ने अपनी यात्रा के दौरान कई गोल अचीव किए। वह एक निजी ब्रांड बनाने के बारे में सेट के रूप में एकाउंटेंट, सचिव, हाउसकीपर और सलाहकार थीं। वह किसी भी लिंग पूर्वाग्रह का सामना न करने के लिए, और परिवार और दोस्तों का समर्थन पाने के लिए खुद को भाग्यशाली मानती है।


जैसे-जैसे ग्राहकों की संख्या बढ़ती गई, उसने चार महिलाओं की एक अखिल-महिला टीम का निर्माण करना शुरू कर दिया, जो "विनम्र पृष्ठभूमि से है, लेकिन प्रेरित है और उनमें जुनून है"।


अवनी कहती है,

“महिलाओं में खुद पर सवाल उठाने की प्रवृत्ति होती है और मैं चाहती हूं कि फर्म एक ऐसा अवसर हो जो पहचान का एहसास दिलाए। अधिकांश संगठन पुरुष-प्रधान होने के साथ, बहुत सी महिलाएं तब सहज महसूस करती हैं जब आस-पास की अन्य महिलाएँ होती हैं।”

वह कहती हैं कि कई लोग काम पर आने से अपने तरीके से सामाजिक मानदंडों से लड़ रहे हैं, यहां तक कि जब परिवार के सदस्य सुझाव देते हैं कि वे घर के काम का ध्यान रखते हैं और पुरुषों को कमाते हैं। अवनी कहती हैं, "उन्होंने मुझे जाने के लिए प्रेरित किया।"