राज कपूर और दिलीप कुमार के पैतृक घरों को खरीदने जा रही है पाकिस्तान सरकार

राज कपूर के इस पैतृक निवास को कपूर हवेली के नाम से भी जाना जाता है, जिसका निर्माण राज कपूर के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने साल 1922 में कराया था।

राज कपूर और दिलीप कुमार के पैतृक घरों को खरीदने जा रही है पाकिस्तान सरकार

Monday September 28, 2020,

2 min Read

पाकिस्तान के पेशावर में स्थित भारतीय सिनेमा के दिग्गज कलाकार रहे राज कपूर और दिलीप कुमार के पैतृक घरों को पाकिस्तान प्रांतीय सरकार ने खरीदने का फैसला लिया है। ये मकान अब एकदम जर्जर हो चुके हैं और कसी अनहोनी से बचने के लिए उन्हे अब गिराने की नौबत आ चुकी है।


भाषा पीटीआई के अनुसार, पाकिस्तान सरकार ने उन घरों को संरक्षण मुहैया कराने के उद्देश्य से खरीदने का कदम उठाया है।

इन दोनों ही घरों को पाकिस्तान में राष्ट्रीय धरोहर घोषित घोषित किया गया है। खबर है कि खैबर-पख्तूनख्वा के पुरातत्व विभाग ने इन घरों को खरीदने के लिए जरूरी फंड देने का कदम भी उठाया है।


मालूम हो कि भारतीय सिनेमा के दिग्गज राज कपूर और दिलीप कुमार दोनों के ही पैतृक घर पेशावर में हैं और विभाजन के पहले दोनों यही पले-बढ़े थे।


राज कपूर के इस पैतृक निवास को कपूर हवेली के नाम से भी जाना जाता है, जिसका निर्माण राज कपूर के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने साल 1922 में कराया था, फिलहाल इस हवेली के मालिक अली कदर हैं।


साल 2018 में दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर ने पाकिस्तान सरकार से कपूर हवेली को म्यूजियम में बदलने का आग्रह किया था, जिसके बाद पाकिस्तान सरकार ने ऐसा करने का फैसला तो किया, लेकिन उसके बाद भी सक्रिय कदम नहीं उठाया जा सका।