मुंबई-गुजरात रूट पर शुरू हो गई वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0, PM मोदी ने किया उद्घाटन

वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0 में पुरानी दोनों ट्रेनों के मुकाबई चीजों में अडवांस सिस्टम लगाए गए हैं. सप्ताह के सातों दिन चलने वाली इस ट्रेन में मॉडर्न सेफ्टी फीचर के साथ यात्रियों के लिए हेल्दी खाने की रेंज भी होगी ऑफर

मुंबई-गुजरात रूट पर शुरू हो गई वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0, PM मोदी ने किया उद्घाटन

Friday September 30, 2022,

3 min Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गांधीनगर स्टेशन पर देश में तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन किया. यह ट्रेन महाराष्ट्र और गुजरात दोनों राज्यों की राजधानियों के बीच चलेगी. पीएओ ने एक बयान के मुताबिक पीएम ने वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0 के सभी कोचों का दौरा किया. उन्होंने ट्रेन के लोकोमोटिव इंजन के कंट्रोल सेंटर का भी निरीक्षण किया.  

वंदे भारत 2.0 शुरू होने से इंडिया के दो बिजनेस हब गांधीनगर और मुंबई के बीच कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी. दोनों शहरों के बीच एक तरफा यात्रा करने में 6-7 घंटे लगेंगे. पीएम ने उद्घाटन के मौके पर गांधीनगर से लेकर कालुपर तक यात्रा भी की और यात्रियों से बातचीत भी की.

आइए जानते हैं वंदे भारत 2.0 में यात्रियों को और कौन से खास फीचर मिलेंगे-

1. किसी अप्रिय घटना की स्थिति में सुरक्षा के लिए ट्रेन के हर कोच में चार आपातकालीन खिड़कियां लगी हैं.

3. टक्कर से बचाने के लिए ट्रेनों को एक स्वदेशी ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम- KAVACH से लैस किया गया है.

4. नई वंदे भारत ट्रेनों में बेहतर हीट वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग कंट्रोल सिस्टम भी होगा.

5. यात्री सूचना और इंफोटेनमेंट सिस्टम में 24 इंच के बजाय 32 इंच का डिस्प्ले होगा.

6. GSM/GPRS के माध्यम से कंट्रोल सेंटर/मेंटनेंस कर्मचारियों को एयर कंडीशनिंग, कम्युनिकेशन और फीडबैक की निगरानी के लिए ट्रेन में एक बेहतर कोच कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम भी मिलेगा.

7. नई ट्रेन में चार प्लैटफॉर्म साइड कैमरे होंगे, जिनमें दो कोच के अंदर और रियरव्यू में लगे होंगे.

8. ड्राइवर-गार्ड संचार में वॉयस रेकॉर्डिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी.

9. कोचों की बिजली आपूर्ति विफल होने की स्थिति में, ट्रेन को चार एमर्जेंसी लाइट्स से लैस किया गया है.

9. यह ट्रेन 392 टन वजन उठा सकेगी और इसमें वाई-फाई कंटेंट ऑन-डिमांड फैसिलिटी भी होगी.

बच्चे-बड़े सभी के लिए हेल्दी खाना

चूंकि मुंबई और गुजरात रूट पर प्रीमियम कॉरपोरेट और बिजनेस सेगमेंट के लोग ज्यादा यात्राएं करते हैं. उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए IRCTC इस रूट पर सेहतमंद और लो कैलोरी वाले फूड ऑफर करने का फैसला किया है. मेन्यू में रागी, ओट्स, म्यूसली, सीरियल, भागर जैसी चीजों से बने खाने भी मिलेंगे. व्रत वालों, जैनी लोगों के लाइफस्टाइल वाले व्यंजन जैसे कि साबुदाना, भागर और फल भी रखे गए हैं. ट्रेन में यात्रा कर रहे बच्चों के लिए पहली बार माल्ट बेवरेजेज ऑफर किए जाएंगे. चॉकलेट बार की जगह मूंगफली की चिक्की दी जाएगी.

बता दें कि मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस देश की तीसरी ट्रेन है. 'मेक इन इंडिया' अभियान के तहत विकसित वंदे भारत एक्सप्रेस देश के हर वर्ग को जोड़ेगी. सरकार ऐसी कुल 75 ऐसी ट्रेनों को लाने की तैयारी में है. इस बात की पुष्टि पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान पीएम मोदी ने की थी. वंदे भारत एक्सप्रेस 160 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति वाली एक हाई-स्पीड ट्रेन है, और यह केवल 52 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की गति प्राप्त कर सकती है.


Edited by Upasana

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors