कॉर्पोरेट्स के लिए ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस के लाभों को अनलॉक करने में मदद कर रहा है पुणे का यह स्टार्टअप

निवारक देखभाल पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, लूप हेल्थ (Loop Health) संगठनों को ग्रुप स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदान करता है जिसमें 24x7 उपलब्ध चिकित्सा टीम शामिल है जो सिर्फ एक कॉल दूर है।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बीमा स्टार्टअप Loop Health के सीईओ मयंक काले एक अन्य कंपनी के लिए इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड (EMR) का निर्माण कर रहे थे तभी उन्हें भारतीय स्वास्थ्य सेवा की एकतरफा प्रकृति के बारे में पता चला। 2017-18 में चेन्नई, सतना और इंदौर में बिताए दो साल के कार्यकाल के दौरान, मयंक ने देखा कि कितने मेडिकल चिकित्सकों ने अपने मरीजों से ज्यादा पैसे वसूले, और दवाओं को ओवर-प्रिस्क्राइब किया और रिश्वत के बदले अनावश्यक सर्जिकल प्रक्रियाओं का सुझाव दिया। महंगे उपचार और औसत दर्जे की चिकित्सा सेवाओं के संयोजन ने मरीजों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया।


Loop Health के सह-संस्थापक और सीआरओ अमृत सिंह कहते हैं, “ऑब्जर्वेशन ने एक व्यावसायिक अवसर के लिए मार्ग प्रशस्त किया। हमें एहसास हुआ कि बीमा कंपनियों की तरह लोगों को स्वस्थ रखने के लिए डॉक्टरों को प्रोत्साहित किया जा सकता है। क्योंकि डॉक्टर बीमा क्लेम का भुगतान कराने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यदि डॉक्टरों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है कि लोग स्वस्थ रहें, तो वे एक ऐसी प्रणाली बनाने में मदद कर सकते हैं जो सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा की गारंटी दे।"


मयंक, अमृत ने अपने दो अन्य सह-संस्थापकों रयान सिंह और शमी राज के साथ 2018 में लूप हेल्थ लॉन्च किया। पुणे स्थित स्टार्टअप संगठनों को निवारक देखभाल के लिए 24x7 की देखभाल के लिए डॉक्टरों की एक इन-हाउस टीम के साथ उनके कर्मचारियों को एक ग्रुप स्वास्थ्य बीमा कवरेज की पेशकश करने में सक्षम बनाता है। टीम ने 2020 में वाई कॉम्बीनेटर में भी भाग लिया।


इन-हाउस टीम सिर्फ एक फोन कॉल दूर है, ताकि पॉलिसी धारकों को हर बार अपने स्वास्थ्य के बारे में कोई सवाल पूछने के लिए अस्पतालों या क्लीनिकों में भागना न पड़े। उनका व्यवसाय मॉडल यह सुनिश्चित करने पर केंद्रित है कि संगठन के सदस्य मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें, ताकि उन्हें अस्पताल में कम दौरे करने पड़ें।

आगे का विस्तार और एक समय में एक चुनौती

आइडिया सिंपल था: एक ऐसे बाजार में बीमा और निवारक देखभाल के लाभों की पेशकश करके चिकित्सा सेवाओं में अंतर को पाटना जो प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचे पर आए बोझ के तले दबा था।


अमृत ने कहा, "हमने देखा कि स्वास्थ्य बीमा उत्पाद लगातार बढ़ते जा रहे हैं और अंततः देश के अधिकांश लोगों द्वारा खरीदे जाएंगे।" यह बिल्कुल ठीक भी है, Statista के अनुसार, वित्त वर्ष 2020 में भारतीय स्वास्थ्य बीमा उद्योग की सकल प्रत्यक्ष प्रीमियम आय लगभग 470 बिलियन रुपये है।


इस बारे में बात करते हुए कि कैसे टीम ने लूप हेल्थ के बिजनेस मॉडल की अवधारणा की, अमृत ने कहा, "हमने महसूस किया कि अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए काम करने वाले एक संगठन को बनाने का एकमात्र तरीका है कि प्राथमिक देखभाल के साथ बीमा को भी उपलब्ध करना।"


इसलिए, सह-संस्थापकों ने इंश्योरेंस ब्रोकर्स के रूप में शुरू करने और एक प्राथमिक देखभाल संगठन बनाने का फैसला किया जो मुफ्त और असीमित देखभाल प्रदान करता हो। बाकी इतिहास है।


लूप हेल्थ ने जुलाई 2020 में विभिन्न कंपनियों से बीमा योजनाओं की बिक्री शुरू की और अपनी पहली पॉलिसी 100 लोगों को बेची।


वे कहते हैं, "हमने जल्दी से एक टीम का निर्माण किया, बी 2 बी बिक्री के बारे में सीखा और अन्य लोगों के बीच हेल्पशिफ्ट, शादी डॉट कॉम और Mswipe जैसे बड़े ग्राहकों को जोड़ना शुरू किया।" दिसंबर 2020 में, लूप हेल्थ ने यूएस-आधारित वेंचर कैपिटल फर्म सिएरा वेंचर्स के नेतृत्व में एक राउंड में सीड फंडिंग में $2.3 मिलियन जुटाए।

स्वस्थ भविष्य का पोषण

अपने लॉन्च के बाद से, स्टार्टअप ने देश भर के लगभग 30,000 लोगों को बीमा कवर की पेशकश करते हुए अपने ग्राहकों की लिस्ट में 100 से अधिक कंपनियों को जोड़ा है। निवारक देखभाल पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए, स्टार्टअप प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में हेल्थ चेक-अप करता है, और प्रत्येक कर्मचारी के लिए अनुकूलित देखभाल योजना बनाता है।


स्टार्टअप देश के कुछ सर्वश्रेष्ठ बीमा प्रदाताओं से योजनाएं बनाते हैं ताकि कम लागत वाली गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को सुनिश्चित किया जा सके। इसके निवारक देखभाल मॉड्यूल में मासिक योग सत्र शामिल हैं जो तनाव प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। मधुमेह और उच्च रक्तचाप और मेडिटेशन सत्र जैसी स्थितियों के लिए व्यक्तिगत देखभाल योजना भी पेश करते हैं। साथ ही, कर्मचारियों को इन सत्रों में शामिल होने के लिए अपने परिवार और दोस्तों को आमंत्रित करने और मुफ्त में सभी देखभाल सेवाओं का उपयोग करने का अवसर भी मिलता है।


लूप हेल्थ टीम का हिस्सा डॉक्टर अपने-अपने क्षेत्र के कुछ बेहतरीन विशेषज्ञ हैं और 30 मिनट के भीतर उनमें से किसी एक के साथ अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इसके प्लान COVID-19 ट्रीटमेंट को भी कवर करते हैं।


यदि, कोई दावेदार COVID-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो लूप हेल्थ टीम यह सुनिश्चित करती है कि वह जल्द से जल्द अस्पताल का बिस्तर पाने में सक्षम हो। एक लूप हेल्थ मेम्बरशिप में मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का उपचार भी शामिल है।


स्टार्टअप की भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए, टीम कहती है वह न्यूयॉर्क स्थित टेक-चालित स्वास्थ्य बीमा कंपनी ऑस्कर हेल्थ से प्रेरित है। वह कहते हैं, "वे वास्तव में प्राथमिक देखभाल और बीमा को एक साथ देकर इस कोड को क्रैक कर चुके हैं। हम भी वैसे ही मॉडल को फॉलो करने की उम्मीद करते हैं: जल्दी से बढ़ें, ऐसे बीमा प्रोडक्ट को बनाना जिसे लोग पसंद करें और उन्हें स्वस्थ रखे। हम इस वर्ष 10 गुना तक अपना व्यवसाय बढ़ाना और अंततः देश में सबसे अच्छा स्वास्थ्य बीमा मंच बनना चाहते हैं।"